महिला एथलीटों को स्थिरता देना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है: मेघा देसाई, को-फाउंडर, ENGN

भारतीय खेलों में महिला प्रतिनिधित्व को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और यह कोई रहस्य नही है। चाहे वह मानसिकता हो, या खेल को कैरियर विकल्प के रूप में चुनने की इक्छा हो या पिता के विरासत को आगे बढ़ना हो, महिलाओं को भारतीय खेल उद्योग में पेशेवरों के रूप में और मीडिया द्वारा भी कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है। ENGN की को-फाउंडर मेघा देसाई इस समस्या को बदलने के मिशन पर हैं, न केवल एथलीटों को पेशेवर बनाने के लिए आवश्यक मदद प्रदान कर रही हैं बल्कि महिलाओं को जीवनशैली के रूप में फिटनेस अपनाने के लिए प्रेरित करने की दिशा में भी काम कर रही हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, ENGN की को-फाउंडर मेघा देसाई ने अब तक की अपनी यात्रा, को-फाउंडर, सीओओ और सीएमओ के रूप में अपनी विभिन्न जिम्मेदारियों, महिला एथलीटों पर ENGN के प्रभाव, खेल उद्योग में प्रवेश करने वाली महिलाओं के लिए सबसे बड़ी बाधाओं, भविष्य के उनकी छोटी और लंबी अवधि के लक्ष्य के बारे में बात करती हैं।

Q 1) ENGN के को-फाउंडर के रूप में, आपको इस कंपनी को बनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया? क्या कोई विशिष्ट समस्या है जिसे आप हल करना चाहती हैं?

ENGN वैरेनियम लाइफस्टाइल नाम की कंपनी का हिस्सा है जो पहले से ही फैशन और लाइफस्टाइल बिजनेस में है। एक श्रेणी के रूप में महिलाओं के लिए परफॉरमेंस वियर के ऑप्शन ढूंढ रही थी। जितना अधिक हमने इसकी गहराई में जाकर देखा, दो चीजें बहुत मजबूती से उभर कर सामने आईं। एक यह था कि भारत में महिला एथलीटों का प्रतिनिधित्व बहुत कम है। शुक्र है कि अब बहुत अधिक जागरूकता है और इस बारे में बातचीत हो रही है कि कैसे महिला एथलीटों या सामान्य रूप से महिलाओं को भी बेहतर प्रतिनिधित्व की आवश्यकता है।

ENGN के साथ हम यह देखना चाहते थे कि हम भारत में महिला एथलीटों की मदद कैसे कर सकते हैं और उनका समर्थन कैसे कर सकते हैं। फिर एक व्यावसायिक दृष्टिकोण से हम महिलाओं के लिए परफॉरमेंस वियर की एक श्रेणी रखना चाहते थे जो कि सस्ती कीमतों के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले हों। यह महत्वपूर्ण था क्योंकि बाजार में बहुत सारे ब्रांड थे लेकिन सामर्थ्य एक समस्या थी। पोस्ट कोविद मुझे लगता है कि लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हैं इसलिए इस बाजार में हम उतरना चाहते थे।

Q 2) ENGN के सीओओ के रूप में आपकी भूमिका में आपकी विभिन्न जिम्मेदारियां क्या हैं? आपके सामने कुछ सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं?

हम बूटस्ट्रैप कंपनी हैं इसलिए मैं सीओओ और सीएमओ हूं। एक को-फाउंडर के रूप में मैं कई भूमिकाओं में शामिल हूँ। सीओओ के रूप में प्राथमिक चुनौती उत्पाद की सही क्वालिटी उचित दाम में प्राप्त करना चाहते हैं। मैनुफैक्चरिंग और सोर्सिंग में इसके साथ आने वाली पूरी परिचालन चुनौती है। हम इस बात को लेकर बहुत खास हैं कि हम किस तरह का कपड़ा चाहते हैं, भारतीय महिलाओं के शरीर के लिए हम किस तरह के कट चाहते हैं। यह एक रोमांचक लेकिन चुनौतीपूर्ण यात्रा है। जहां तक महिला एथलीटों का सवाल है, मैं इसे एक चुनौती नहीं कहूंगी, हमारी बहुत एथलीट विनम्र पृष्ठभूमि से आते हैं।

वहां भी तथ्य यह है कि वे अभी भी बिना किसी समर्थन के राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई हैं, अविश्वसनीय है। फिर ENGN से समर्थन मिलने के बाद उन्होंने जो प्रगति दिखाई वह अद्भुत है। हम उनके प्रशिक्षण, पोषण संबंधी आवश्यकताओं, मानसिक कोचिंग में निवेश करके और न केवल उन्हें आर्थिक रूप से, बल्कि एक पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कुल मिलाकर ENGN की कहानी को बुनना और इसे लोगों के सामने पेश करना चुनौतीपूर्ण लेकिन रोमांचक हिस्सा रहा है।

Q 3) आपको क्या लगता है कि ENGN का भारतीय महिला एथलीटों पर कितना बड़ा प्रभाव पड़ा है? और आगे क्या करने की जरूरत है?

ENGN की स्थापना 2021 में हुई थी और इस छोटी सी अवधि में हमारे एथलीटों ने जिस तरह की प्रगति दिखाई है, वह शानदार रही है। हमने 2 एथलीटों के साथ शुरुआत की थी लेकिन अब हमारे पास 7 एथलीट हैं। हम एथलीटों को खेलों की एक श्रृंखला से समर्थन देते हैं, न कि केवल लोकप्रिय खेलों से क्योंकि ऐसे कई अन्य खेल हैं जिनके पास वह दृश्यता और लोकप्रियता नहीं है जिसके वे हकदार हैं।

आज हमारे पास कई खेलों के प्रतिनिधित्व है। हमारे पास कात्या कोल्हो हैं जो एक विंडसर्फर हैं, अनोली शाह जो एक स्पीड स्केटर हैं और माना पटेल हैं जो एक ओलंपिक तैराक हैं। शिवानी सोम और नित्याश्री आनंद हैं जो बाधा दौड़ और लंबी ट्रैक एथलीट हैं।

निजी तौर पर, हमारे एथलीटों को प्रशिक्षण में प्रगति करते देखना और उन्हें समर्थन देना एक बड़ी उपलब्धि है। हमने एथलीटों को जो स्थिरता की भावना दी है, वह हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इनमें से बहुत सी लड़कियां आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आती हैं। वे शायद अपने खेल को आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं होती अगर उन्हें वह समर्थन नहीं मिलता जो हमने उन्हें दिया है और वे शायद अपने खेल करियर को छोड़ देती। यह हमारे लिए बड़ी जीत है और अब उनमें से कई एशियाई खेलों के लिए ट्रेनिंग कर रही हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि कुछ अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे, लेकिन इससे भी ज्यादा सिर्फ उनका समर्थन करना और यह कहना कि आप खेल में अपना करियर बना सकते हैं, एक बड़ी उपलब्धि है। इससे युवा लड़कियों को खेलों को करियर के रूप में अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। यदि अधिक संगठन और अधिक कंपनियां महिला एथलीटों का समर्थन करती हैं तो यह एक बड़ा कदम होगा। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां न केवल ENGN द्वारा बल्कि पूरे समाज के द्वारा बहुत अधिक कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

Also read: मेरा लक्ष्य राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना है: एथलीट सनिस्का सावला

Q 4) भारत में महिला एथलीटों के सामने सबसे बड़ी बाधाएँ क्या हैं? उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है?

महिला एथलीटों के लिए सबसे बड़ी बाधा पुरुष एथलीटों के प्रति पूर्वाग्रह है, भले ही कोई यह सोचेगा कि हम 2023 में हैं और चीजें अलग होंगी। दुर्भाग्य से अभी भी एक गहरी जड़ वाली लैंगिक पूर्वाग्रह मौजूद है और कुछ ऐसा है जिसे हमें चुनौती देने की आवश्यकता है। दूसरी समस्या एथलीटों के वेतनमान में खाई जैसा अंतर है, सानिया मिर्जा जैसे बड़े खिलाड़ी के भी इस समस्या के खिलाफ बोलने के बाद भी समान स्तर की सफलता हासिल करने के बावजूद महिला खिलाड़ियों को समान वेतन नहीं मिलता है।

बहुत सारी महिला एथलीट बाहर हो जाती हैं क्योंकि उनके पास वित्तीय सहायता नहीं होती है या वे अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में प्रायोजक प्राप्त करने में सक्षम नहीं होती हैं। तीसरी बाधा जिसका हम सामना करते हैं वे माता-पिता हैं, जो सोचते हैं कि खेल समय और धन की बर्बादी है। मैं मानती हूं कि बदलाव हो रहा है लेकिन अभी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

Q 5) ENGN की उत्पाद श्रृंखला में महिलाओं के लिए उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले प्रदर्शन परिधान शामिल हैं। क्या आप भविष्य में पुरुषों के लिए अपने उत्पादों का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं?

वर्तमान में हम महिलाओं के पहनावे पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं क्योंकि मेरा मानना है कि विशेषज्ञता यहीं निहित है लेकिन मैं ऐसी व्यक्ति हूं जो कभी न कहने वाले रवैये में विश्वास नही करता है और शायद भविष्य में हम कुछ पुरुषों के खेलों को शामिल कर सकते हैं।

Q 6) ENGN के लिए आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रही हैं?

मुझे लगता है कि अल्पकालिक लक्ष्य एथलीट रोस्टर को 12 एथलीटों तक ले जाना है क्योंकि ENGN का मानना है और हमारी महिला एथलीटों को फिर से वापस करना है। उत्पाद के लिहाज से हमने मुंबई में अपना पहला ऑफलाइन स्टोर खोला और हम 5 और खोलना चाहते हैं। दीर्घकालिक लक्ष्य महिलाओं को एक बार की चीज के बजाय जीवन शैली के रूप में फिटनेस लेने के लिए प्रेरित करना है। ENGN सब को साथ मे ले कर चलने में विश्वास करता है और हमारी ब्रांड एंबेसडर ईशा देओल इस देश में बहुत सारे लोगों को प्रेरित करती हैं

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख