नाराओका को हराकर उलटफेर करते हुए ली च्युक फाइनल में

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी चीनी ताइपे के ली च्युक यीयू ने शनिवार को यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और दूसरे वरीय जापान के कोडाई नाराओका हराकर उलटफेर करते हुए इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के फाइनल में जगह बनाई।

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी चीनी ताइपे के ली च्युक यीयू ने शनिवार को यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और दूसरे वरीय जापान के कोडाई नाराओका हराकर उलटफेर करते हुए इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के फाइनल में जगह बनाई।

ली च्युक ने सेमीफाइनल में दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी नारोआका को एक घंटा और 24 में 21-13, 15-21, 21-19 से हराया।

फाइनल में ली च्युक की भिड़ंत चीन के छठे वरीय शी युकी और भारत के आठवें वरीय एचएस प्रणय के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगी।

नाराओका के खिलाफ ली च्युक अच्छी लय में दिखे। दोनों खिलाड़ियों ने काफी गलतियां की लेकिन ली च्युक अहम मौकों पर अंक जुटाने में सफल रहे।

ली च्युक ने आक्रामक शुरुआत की। उन्होंने 7-4 के स्कोर पर लगातार पांच अंक के साथ 12-4 की मजबूत बढ़त बनाई। नाराओका ने ली च्युक की गलतियों का फायदा उठाकर लगातार पांच अंक के साथ वापसी की कोशिश की और स्कोर 10-14 कर दिया।

ली च्युक हालांकि महत्वपूर्ण लम्हों पर अंक जुटाते रहे। चीनी ताइपे के खिलाड़ी ने 19-13 के स्कोर पर नाराओका के नेट पर शॉट मारने से सात गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ पहला गेम 23 मिनट में जीत लिया।

दूसरे गेम में भी ली च्युक ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने नाराओका को गलतियां करने के लिए मजबूर किया जिन्होंने लगातार दो शॉट बाहर मारने के बाद एक शॉट नेट पर उलझाया जिससे ली च्युक ने 3-0 की बढ़त बनाई।

नाराओका ने वापसी करते हुए अपने दमदार स्मैश और क्रॉस कोर्ट शॉट से महत्वपूर्ण अंक जुटाए और 9-9 पर बराबरी हासिल की लेकिन फिर बाहर शॉट मार दिया जिससे ली च्युक ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त हासिल करने में सफल रहे।

नाराओका स्मैश से अंक जुटाकर 12-11 के स्कोर पर गेम में पहली बार बढ़त हासिल करने में सफल रहे। उन्होंने 14-13 के स्कोर पर लगातार तीन अंक के साथ 17-13 की बढ़त बनाई।

नारोआका ने 19-14 के स्कोर पर स्मैश के साथ छह गेम प्वाइंट हासिल किए। ली च्युक ने एक अंक बचाया लेकिन नाराओका ने एक और स्मैश के साथ गेम जीतकर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया।

तीसरे और निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिला। ली च्युक 2-4 से पिछड़ने के बाद 8-6 की बढ़त बनाने में सफल रहे। चीनी ताइपे का खिलाड़ी ब्रेक तक 11-10 से आगे था।

ली च्युक ने लगातार चार अंक के साथ 15-11 की बढ़त बनाई लेकिन फिर लगातार दो शॉट नेट पर उलझाकर नाराओका को स्कोर 14-15 करने का मौका दिया।

नाराओका ने भी महत्वपूर्ण लम्हों पर गलती की और लगातार दो शॉट नेट पर मारकर ली च्युक को चार मैच प्वाइंट दे बैठे। जापान के खिलाड़ी ने तीन अंक बचाए लेकिन इसके बाद ली च्युक के शॉट को लंबा समझकर छोड़ दिया जो लाइन पर गिरा और ली च्युक ने फाइनल में जगह बना ली।

ली च्युक ने मैच के बाद कहा, ‘‘मुकाबला काफी अच्छा रहा। मैं अंतिम अंक पर भाग्यशाली रहा। उसने लगातार तीन अंक के साथ मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की लेकिन अंतिम अंक पर मैं भाग्यशाली रहा । मैंने पहली बार फाइनल में जगह बनाई है इसलिए मैं काफी रोमांचित हूं। अब होटल में जाकर उबरने पर ध्यान दूंगा जिससे कि फाइनल के लिए तैयार हो सकूं।’’

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख