दिमाग मजबूत हो तो व्यक्ति हमेशा नियंत्रण में रह सकता है- शटलर रुजुला रामू

बैडमिंटन खिलाड़ी रुजुला रामू के साथ एक साक्षात्कार
Rujula 1 (1)

(बैडमिंटन न्यूज) बैडमिंटन खिलाड़ी रुजुला रामू महज 16 साल की उम्र में बैडमिंटन में अपना नाम पहले ही बना चुकी हैं। बेंगलुरु, कर्नाटक में जन्मी उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज 7 साल की उम्र में की थी। रुजुला रामू ने अंडर-17 सिंगल्स और अंडर-17 डबल्स में गोल्ड जीता है, जबकि सितंबर में खेले गए साउथ एशियन रीजनल जूनियर, गुवाहाटी में अंडर-17 मिक्स्ड डबल्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया है। इसके साथ ही उसने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई अन्य प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है और वह भविष्य में बड़ी उपलब्धियाँ हासिल करने की कोशिश कर रही है।

स्पोगो न्यूज के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, रुजुला रामू ने बात की कि बैडमिंटन में उनकी रुचि कैसे विकसित हुई, उनके माता-पिता का साथ कैसे मिला और उनकी सबसे खास उपलब्धियों का भी उल्लेख किया। वह अपनी कुछ आदर्श खिलाड़ियों के बारे में भी बात करती हैं जो उन्हें और भविष्य के लिए उनकी योजनाओं को प्रेरित करती हैं। द शटलर ने टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारी पर भी प्रकाश डाला और मानसिक मजबूती के महत्व पर जोर दिया।

Q1- आपका पहली बार बैडमिंटन से परिचय कब हुआ और किस चीज ने आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया?

मुझे 2014 में बैडमिंटन से परिचित कराया गया था, मैं और मेरी माँ कोचिंग के लिए जाने से पहले हर दिन घर पर खेलते थे। मेरी माँ कहती हैं कि उन्होंने मेरे साथ अलग-अलग खेलों की कोशिश की लेकिन मैं बैडमिंटन के प्रति अधिक आकर्षित थी और कुछ महीनों के बाद उन्होंने मुझे एक अकादमी में डाल दिया जो हमारे घर के करीब थी और शुरुआती दिनों में मैंने इसे शौक के रूप में खेला। जब मैंने कोचिंग के लिए जाना शुरू किया, तो मुझे वास्तव में बैडमिंटन पसंद आने लगा। मैं वास्तव में अपने माता-पिता को खेल खेलने की अनुमति देने और प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद देती हूं। जैसे-जैसे मैंने टूर्नामेंट खेलना शुरू किया, बैडमिंटन में मेरी रुचि बढ़ती गई और मैंने इसे पेशेवर रूप से अपना लिया।

Q2- आपके पास अब तक कई अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य उपलब्धियां हैं। आपके लिए सबसे खास कौन सा है और क्यों?

मेरे पास तीन यादगार उपलब्धियां हैं, पहली, जब मैंने अपना पहला स्टेट रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता था और यह मेरे भाई के जन्मदिन पर था, दूसरा, जब मैंने मांड्या में 3 खिताब जीते थे जो अंडर-17, अंडर-15 एकल और अंडर-15 युगल और वह मेरे पसंदीदा अभिनेता पुनीत राजकुमार को समर्पित है। अंतिम, जब मुझे पहली बार एशिया रिजिनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था और मैंने अंडर-17 एकल और युगल जीता था और मैं मिश्रित युगल में भी उपविजेता थी।

Q3- किसी बड़ी घटना से पहले आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे तैयार होती हैं? बड़े स्तर पर टूर्नामेंट के लिए मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

शारीरिक रूप से मैं अपनी फिटनेस पर काम करने की कोशिश करती हूं और अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहती हूं ताकि मैं बीमार न पड़ूं। मैं अपने आहार पर अधिक ध्यान केंद्रित करती हूं और अभ्यास सत्रों में अपने सर्वश्रेष्ठ से अधिक देती हूं। मानसिक रूप से मैं शांत, फोकस और कंट्रोल रहने की कोशिश करती हूं। मैच से पहले मैं आत्मविश्वास से भरे रहने और सकारात्मक मानसिकता बनाये रखने की कोशिश करती हूं। महान उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से एक अच्छी मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है, मन के मजबूत होने पर व्यक्ति हमेशा नियंत्रण में रह सकता है।

Q4- आपकी आदर्श खिलाड़ी कौन हैं और क्यों?

पहली हैं साइना नेहवाल। जिस तरह से कोर्ट पर दृढ़ और मजबूत होतीं है और हर बार अपना सर्वश्रेष्ठ देती हूं, उस कारण से मैं उन्हें पसंद करती हूं। दूसरी कैरोलिना मारिन हैं। मैं उनकी आक्रामकता, जोश और आक्रामक खेल से प्रभावित हूं। सेरेना विलियम्स ने अपनी इच्छाशक्ति से मुझे प्रेरित किया और अंत में राफेल नडाल हैं। जिस तरह से वह खुद को शांत रखते है वह मुझे पसंद है और कई चोटों के बावजूद वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में वापस आने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

Q5) भारत में एक बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में आपको किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

रास्ते में कुछ चुनौतियाँ आई हैं लेकिन मैं वास्तव में सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन का आभारी हूँ। वे मुझे फाइनेंसियल सपोर्ट करते रहे हैं जो एक बड़ी प्रेरणा है। वे मेरे जर्नी के खर्च में मेरी मदद करते हैं जो मुझे अपने प्रैक्टिस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता हैं। उन्होंने मुझे एक नूट्रिशनिस्ट भी दिया है जो मुझे मेरे आहार पर सलाह देते है जिससे मेरी फिटनेस में सुधार हुआ है।

Q6) बैडमिंटन एथलीट के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रही हैं?

फिलहाल मैं नेशनल में गोल्ड जीतने पर फोकस कर रही हूं और फिर फोकस इंटरनैशनल टूर्नामेंट्स पर होगा। मैं “वर्ल्ड नंबर 1” बनने के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हूं और बड़े स्तर पर रिजल्ट चाहती हूं। इसे आगे बढ़ाने के लिए मुझे वास्तव में कड़ी मेहनत करने, दृढ़ संकल्पित रहने, जमीन से जुड़े रहने, ध्यान केंद्रित करने और हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देने की आवश्यकता होगी।

Also read: मुझे क्रिकेट में जो इनाम मिला है वो मेरी दृढ़ता के वजह से है: दीपक शेट्टी, मुंबई के रणजी खिलाड़ी

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख