ताइ जू सेमीफाइनल में, आन से यंग चोट के कारण मुकाबले से हटीं

(सुधीर उपाध्याय)

(सुधीर उपाध्याय)

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता ताइ जू यिंग ने सीधे गेम में जीत के साथ शुक्रवार को यहां इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित की लेकिन दक्षिण कोरिया की विश्व चैंपियन आन से यंग चोट के कारण क्वार्टर फाइनल मुकाबले के बीच से हट गईं।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और चौथी वरीय ताइ जू को एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता छठी वरीय चीन की बिंग जियाओ को 36 मिनट में 21-12, 21-12 से हराने के दौरान अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा।

गत चैंपियन और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी आन से यंग क्वार्टर फाइनल में जब सिंगापुर की यिओ जिया मिन के खिलाफ 19-21, 0-3 से पीछे थी तो उन्होंने चोट के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया।

आन से यंग पिछले कुछ समय से घुटने की चोट से परेशान हैं और वह इस चोट से पूरी तरह से उबरकर फिटनेस के शीर्ष स्तर पर नहीं पहुंची हैं। दक्षिण कोरिया की यह खिलाड़ी इंडिया ओपन में घुटने पर काफी पट्टी बांधकर खेल रही थी। पूर्व चैंपियन रत्चानोक इंतानोन और बेइवैन झैंग के खिलाफ शुरुआती दो दौर में तीन गेम में जीत के दौरान उन्होंने स्वीकार किया था कि उन्हें थोड़ी दिक्कत हो रही है।

आन से यंग ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं चाहती थी कि मैं मुकाबले खेलूं। मैंने सोचा था कि चोट बढ़ सकती है लेकिन मुझे मैच खेलने थे। यह वही चोट है जो मुझे एशियाई खेलों (घुटने की चोट) के दौरान लगी थी। मैंने एक हफ्ते पहले ही दौड़ना शुरू किया था। यहां मुझे शुरुआती दो दौर में काफी दौड़ना पड़ा जिसके कारण मेरे लिए खेलना जारी रखना मुश्किल हो गया।’’

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता जिया मिन ने कहा, ‘‘मुझे पता था कि मुझे कोर्ट पर तेजी दिखानी होगी और गलतियां कम करनी होंगी। मैंने मानसिक रूप से मजबूत होने और एकाग्रता नहीं खोने पर ध्यान दिया। मैंने पहला गेम जीता लेकिन मुझे नहीं पता कि वह (आन से यंग) शारीरिक रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में थी या नहीं। उम्मीद करती हूं कि वह आगामी टूर्नामेंट में शत प्रतिशत फिट होकर वापसी करेगी।’’

रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी ताइ जू की भिड़ंत शनिवार को दुनिया की 20वें नंबर की खिलाड़ी जिया मिन से होगी।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख