चेन यू फेई और ताइ जू यिंग इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में

(सुधीर उपाध्याय)

(सुधीर उपाध्याय)

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी चीन की चेन यू फेई और चीनी ताइपे की दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी ताइ जू यिंग ने शनिवार को यहां सीधे गेम में जीत के साथ इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंन टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में जगह बनाई।

तोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता चेन यूई फेइ ने सेमीफाइनल में हमवतन और दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी वैंग झी यी की 50 मिनट में 21-13, 21-18 से हराया।

तीन बार की एशियाई चैंपियन और चौथी वरीय ताइ जू ने भी अंतिम चार के एकतरफा मुकाबले में सिंगापुर की यिओ जिया मिन को सिर्फ 37 मिनट में 21-13, 21-18 से शिकस्त दी।

यू फेई और ताइ जू के बीच रविवार को यहां होने वाला फाइनल तोक्यो ओलंपिक के खिताबी मुकाबले की पुनरावृत्ति होगा जिसमें चीन की खिलाड़ी ने जीत दर्ज की थी।

यू फेई को वैंग के खिलाफ पहले गेम में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा और उन्होंने पहला गेम सिर्फ 16 मिनट में जीत लिया।

दूसरे गेम में वैंग ने वापसी करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया। यू फेई ने 5-2 की बढ़त बनाई लेकिन वैंग 6-6 के स्कोर पर बराबरी हासिल करने में सफल रहीं।

वैंग ने 9-7 की बढ़त बनाई और फिर लगातार तीन अंक के साथ 12-8 से आगे हो गईं। यू फेई ने हालांकि वापसी करते हुए 13-13 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली। यू फेई ने 13-14 के स्कोर पर लगातार तीन अंक के साथ 16-14 की बढ़त बनाई और फिर 18-18 के स्कोर पर लगातार तीन अंक के साथ गेम और मैच जीत लिया।

इससे पहले ताइ जू ने जिया के खिलाफ पूरे मैच के दौरान दबदबा बनाए रखा और उन्हें सीधे गेम में जीत दर्ज करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी ताइ जू ने फाइनल के अपने सफर के दौरान अब तक एक भी गेम नहीं गंवाया है और अपने सारे मैच सीधे गेम में जीते हैं।

ताइ जू ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। दूसरे गेम में पिछड़ गई थी लेकिन जीत दर्ज करने में सफल रही। मैं बेहद खुश हूं और इस टूर्नामेंट में खेलने का लुत्फ उठा रही हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दर्शकों की हौसलाअफजाई से मुझे आत्मविश्वास मिला और मैच का रुख बदलने में मदद मिली। मुझे लगता है कि इस प्रतियोगिता से ओलंपिक की तैयारी को परखने का मौका मिला है।’’

मिश्रित युगल फाइनल जियान झेंग बेंग और वेई या शिन की चीन की दुनिया की पांचवें नंबर की जोड़ी तथा देचापोल पुआवरनउक्रोह और सापसिरी तेइरातानचाई की थाईलैड की दुनिया की सातवें नंबर की जोड़ी के बीच खेला जाएगा।

झेंग बेंग और शिन की जोड़ी ने सेमीफाइनल में किम वोन हो और जियोंग ना युन की कोरिया की सातवीं वरीय जोड़ी को 21-19, 21-18 से हराया जबकि देचापोल और सापसिरी ने अंतिम चार के बेहद कड़े मुकाबले में ये होंग वेइ और ली जिया सिन की चीनी ताइपे की जोड़ी के खिलाफ पहले गेम गंवाने के बाद वापसी करते हुए 18-21, 21-15, 21-19 से जीत दर्ज की।

महिला युगल में सेमीफाइनल मायु मात्सुमोतो और वकाना नागाहारा की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने उलटफेर करते हुए बेइक हा ना और ली सो ही की दक्षिण कोरिया की दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी को सीधे गेम में 21-13, 21-16 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

मात्सुमोतो और नागाहारा फाइनल में झेंग शु शियान और झेंग यू की चीन की छठी वरीय जोड़ी से भिड़ेंगे जिन्होंने सेमीफाइनल में ली वेन मेई और लयु शुआन की हमवतन जोड़ी को तीन गेम में 19-21, 21-17, 21-18 से हराया।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख