गुरबाज और इकराम ने अफगानिस्तान को दिया मजबूत स्कोर

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 57 गेंद में 80 रन की मदद से अफगानिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को विश्व कप के मैच में 284 रन बनाये ।

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 57 गेंद में 80 रन की मदद से अफगानिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को विश्व कप के मैच में 284 रन बनाये ।

अफगानिस्तान की टीम एक गेंद बाकी रहते आउट हो गई । उसके लिये गुरबाज ने 57 गेंद में 80 रन बनाये जिसमें आठ चौके और चार छक्के शामिल थे । भारतीय टीम का मैच नहीं होने पर भी अरूण जेटली स्टेडियम पर भारी तादाद में दर्शक थे जो अफगानिस्तान का समर्थन कर रहे थे ।

गुरबाज के अलावा इकराम अलीखिल ने 66 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 58 रन बनाये जबकि निचले क्रम पर अनुभवी मुजीबुर रहमान ने 16 गेंद में 28 रन की आक्रामक पारी खेली ।

पहले दोनों मैच हार चुकी अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर ठोस शुरूआत की । पहले दोनों मैचों में नाकाम रहे गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने पहले विकेट की साझेदारी में 114 रन जोड़े । गुरबाज खास तौर पर जबर्दस्त फॉर्म में थे जिन्होंने तीसरे ही ओवर में क्रिस वोक्स को छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किये ।

अफगानिस्तान के 50 रन 39 गेंद में बने । गुरबाज ने नौवें ओवर में सैम कुरेन को कवर्स और स्कवेयर लेग में चौका लगाने के बाद मिडविकेट पर छक्का जड़कर 20 रन निकाले । इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने कुरेन की जगह आदिल रशीद को गेंद सौंपी । गुरबाज ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर रशीद को चौका लगाकर 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया ।

अफगानिस्तान के सौ रन 77 गेंद में बने । खतरनाक हो रही इस साझेदारी को रशीद ने 17वें ओवर में तोड़ा जब जो रूट को कैच देकर जदरान (28) पवेलियन लौटे । इसके बाद से अफगानिस्तान के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी ।

उन्नीसवें ओवर में अफगानिस्तान को दोहरे झटके लगे जब रशीद ने चौथी गेंद पर रहमत शाह (3) को आगे बढकर खेलने के लिये ललचाया और बटलर ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की । अगली गेंद पर गुरबाज दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए और शतक से वंचित रह गए । रशीद की गेंद पर हशमतुल्लाह शाहिदी ने शॉट खेला और रन के लिये दौड़े लेकिन मिडविकेट से फील्डर ने जब दूसरे छोर पर गिल्लियां बिखेरी तो डाइव लगाकर भी गुरबाज क्रीज तक नहीं पहुंच सके ।

एक समय पर बिना किसी नुकसान के 114 रन के बाद अफगानिस्तान ने चार विकेट 38 रन के भीतर गंवा दिये । अजमतुल्लाह उमरजई (19) को लियाम लिविंगस्टोन ने वोक्स के हाथों लपकवाया । रूट ने 33वें ओवर की पहली गेंद पर शाहिदी (14) को बोल्ड किया । उनके जाने के बाद आये मोहम्मद नबी ने आते ही चौका लगाया लेकिन ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ रन बनाकर मार्क वुड का शिकार हुए ।

आईपीएल के स्टार स्पिनर राशिद खान के उतरते ही दर्शकों की जबां पर उनका नाम था और हर गेंद पर ‘राशिद राशिद ’ का शोर सुनाई दे रहा था । उन्होंने आते ही रूट को चौका लगाकर दर्शकों को निराश नहीं किया ।

राशिद (23) को रशीद ने पवेलियन भेजा जिनका डाइव लगाकर दर्शनीय कैच सीमारेखा के पास रूट ने लपका ।

इंग्लैंड के लिये रशीद ने दस ओवर में 42 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मार्क वुड को दो विकेट मिले ।कुरेन ने चार ओवर में 46 और क्रिस वोक्स ने चार ओवर में 41 रन दे डाले और दोनों को विकेट नहीं मिले ।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख