क्रिकेट के बीच कूटनीति: मोटेरा पहुंचे मोदी और अल्बानीज

अहमदाबाद, नौ मार्च (भाषा) उत्सव के माहौल के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर मौजूद लगभग 40 हजार दर्शकों को क्रिकेट कूटनीति की झलक देखने को मिली जब चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच से पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उनके समकक्ष एंथोनी अल्बानीज दोनों टीम के बीच मुकाबले से पहले यहां पहुंचे।

भारत 3-1 से श्रृंखला जीतना चाहेगा जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसकी जगह सुनिश्चित कर देगा। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम श्रृंखला में बराबरी हासिल करके भारत की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगी।

मैच से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 75 साल की दोस्ती के अवसर पर अल्बानीज और मोदी ने मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया।

दोनों देशों के प्रमुखों की उपस्थिति के कारण कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। यही कारण है कि जब मोदी और अल्बानीज ने क्रिकेट थीम वाली छोटी गाड़ी में मैदान का चक्कर लगाया तो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम आधा भी नहीं भरा था। स्टेडियम में मौजूद लोगों ने हालांकि तालियां बजाकर गर्मजोशी से दोनों नेताओं का स्वागत किया।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने अल्बानीज को उनका चित्र भेंट किया जबकि सचिव जय शाह ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को उनका चित्र भेंट किया।

इसके बाद दोनों नेताओं ने नए डिजाइन के साथ तैयार ‘हॉल ऑफ फेम रूम’ का उद्घाटन किया जहां क्रिकेट और अतीत की यादें एक-दूसरे में समाई हुई हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं हो सकता था जो क्रिकेट इतिहास की संक्षिप्त लेकिन आकर्षक जानकारी दे सके।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अपने-अपने प्रधानमंत्रियों के साथ मैदान में उतरे और उन्हें अन्य खिलाड़ियों से मिलवाया।

अल्बानीज ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नाथन लियोन से कुछ समय बात की जबकि मोदी ने सभी भारतीय खिलाड़ियों को हाथ मिलाकर बधाई दी।

भारतीय प्राधानमंत्री के साथ खड़े होकर राष्ट्रगान गाना संभवत: एक ऐसी कहानी होगी जिसे रोहित किसी दिन अपने पोते-पोतियों को बताना पसंद करेंगे।

भारत ने चार टेस्ट की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना रखी है।

भाषा

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख