एफआईएच नेशंस कप : आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत की नजरें जीत की हैट्रिक पर

वेलेंशिया, 13 दिसंबर ( भाषा ) सेमीफाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत की हैट्रिक लगाने का होगा ।

वेलेंशिया, 13 दिसंबर ( भाषा ) सेमीफाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत की हैट्रिक लगाने का होगा ।

दुनिया की आठवें नंबर की टीम भारत पूल बी में दोनों मैच जीत चुकी है । चिली को 3 . 1 से हराने के बाद उसने जापान को 2 . 1 से मात दी । अब उसका सामना 20वीं रैंकिंग वाली दक्षिण अफ्रीका टीम से है । दक्षिण अफ्रीका को हराने से उन्हें सेमीफाइनल में मेजबान स्पेन ( सातवीं रैंकिंग ) से खेलना है ।

भारत के अलावा स्पेन ने पूल ए से सेमीफाइनल में जगह बना ली है ।

आयरलैंड, इटली और कोरिया पूल ए से सेमीफाइनल में दूसरा स्थान हासिल करने की होड़ में है । वहीं पूल बी से दूसरे स्थान के लिये चिली और जापान में मुकाबला है ।

आठ टीमों का टूर्नामेंट भारत के लिये काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें प्रमोशन और रेलिगेशन लागू होने वाला है ।चैम्पियन को 2023 . 24 एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग में जगह मिलेगी जो अगले साल एशियाई खेलों और 2024 पेरिस ओलंपिक से पहले अहम टूर्नामेंट है ।

भारतीय टीम इस साल की शुरूआत में पहली बार प्रो लीग खेलते हुए तीसरे स्थान पर रही थी ।

भारत के लिये अब तक पांच अलग अलग खिलाड़ियों संगीता कुमारी, सोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे और ब्यूटी डुंगडुंग ने गोल दागे । दोनों मैचों में मिडफील्ड और फॉरवर्ड पंक्ति ने अच्छा प्रदर्शन किया ।

सलीमा, मोनिका, नेहा गोयल, सोनिका और नवजोत कौर ने मिडफील्ड को बांधे रखा । फॉरवर्ड पंक्ति में वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, संगीता और ब्यूटी ने अपेक्षा के अनुरूप खेल दिखाया है ।गोल के आगे कप्तान सविता पूनिया चट्टान की तरह अडिग रही है ।

पेनल्टी कॉर्नर हालांकि भारत के लिये चिंता का सबब रहा है । जापान के खिलाफ भारत को नौ पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर एक भी गोल नहीं कर सकी ।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख