सात्विक-चिराग क्वार्टर फाइनल में, सिंधू और प्रणय भी आगे बढ़े, श्रीकांत बाहर

हांगझोउ, चार अक्टूबर (भाषा) सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी ने कड़े मुकाबले में जीत दर्ज करके बुधवार को यहां एशियाई खेलों के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, लेकिन पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

हांगझोउ, चार अक्टूबर (भाषा) सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी ने कड़े मुकाबले में जीत दर्ज करके बुधवार को यहां एशियाई खेलों के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, लेकिन पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय जोड़ी ने हालांकि 84 मिनट चले मुकाबले में इंडोनेशिया के लियो रोली केरनांडो और डेनियल मार्टिन की जोड़ी पर 24-22, 16-21, 21-12 से जीत दर्ज की।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और एचएस प्रणय सीधे गेम में जीत दर्ज करते हुए क्रमश: महिला और पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

लेकिन श्रीकांत का सफर थम गया। वह प्री क्वार्टर फाइनल में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता जापान के कोडाई नाराओका से 16-21, 17-21 से हार गए।

पुरुष युगल में इंडोनेशिया की दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी के खिलाफ भारतीय जोड़ी कभी दबदबा नहीं बना पाई। दोनों जोड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली।

पहले गेम में हालांकि सात्विक के दमदार स्मैश ने अंतर पैदा किया।

पहले गेम में दोनों जोड़ियों के बीच मुकाबला काफी कड़ा था लेकिन भारतीय जोड़ी अंत में गेम जीतने में सफल रही। दूसरे गेम में सात्विक और चिराग अधिकांश समय पीछे रहे और इंडोनेशिया की जोड़ी ने इस गेम को जीतकर मुकाबला बराबर कर दिया।

इंडोनेशिया की जोड़ी ने तीसरे गेम में शुरुआती बढ़त बनाई लेकिन सात्विक और चिराग ने अंत में इस गेम को आसानी से जीतकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

महिला एकल में पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने प्री क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की पुत्री कुसुमा वरदानी के खिलाफ 21-16 21-16 से आसान जीत दर्ज की।

सिंधू क्वार्टर फाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ से भिड़ेंगी। दो साल पहले तोक्यो ओलंपिक में भी उन्होंने चीन की इस खिलाड़ी को हराकर पदक से वंचित किया था।

बिंगजियाओ ने नेपाल की रसीला महरजान को एकतरफा मुकाबले में 21-10 21-4 से हराया।

प्रणय भी कजाखस्तान के दमित्री पनारिन के खिलाफ 21-12 21-13 की आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

सिंधू ने शुरुआत से ही इंडोनेशिया की खिलाड़ी के खिलाफ दबदबा बनाया और रैली में शानदार प्रदर्शन किया। इस समय भारत के सर्वश्रेष्ठ एकल खिलाड़ी प्रणय भी शानदार लय में दिखे। वह चोट के कारण चीन के खिलाफ टीम स्पर्धा के फाइनल में नहीं खेल पाए थे।

महिला युगल में हालांकि त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद को प्री क्वार्टर फाइनल में किम सोयिओंग और कांग ही योंग की कोरिया की जोड़ी ने कड़े मुकाबले में 21-15, 18-21, 21-13 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

इससे पहले तनीषा क्रास्टो और साई प्रतीक कृष्ण प्रसाद की मिश्रित युगल जोड़ी को भी प्री क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के तोह यी वेई और चेन टेंग जेई की जोड़ी ने 21-18, 21-18 से हराया।

भाषा सुधीर

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख