फिडे ने कनाडा से कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को वीजा जारी करने की अपील की

नयी दिल्ली, दो मार्च (भाषा) प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को वीजा जारी करने में देरी पर चिंता जताते हुए अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ फिडे ने आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई करने की अपील की।

नयी दिल्ली, दो मार्च (भाषा) प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को वीजा जारी करने में देरी पर चिंता जताते हुए अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ फिडे ने आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई करने की अपील की।

कनाडा तीन से 22 अप्रैल तक टोरंटो में होने वाले इस प्रतिष्ठित शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इस प्रतियोगिता में भारत के पांच खिलाड़ी भाग लेंगे जिनमें दो महिला खिलाड़ी थी शामिल हैं।

इस प्रतियोगिता से ओपन और महिला वर्ग दोनों में मौजूदा विश्व चैंपियन को चुनौती देने वाले खिलाड़ी का निर्धारण होगा।

भारत से आर प्रज्ञाननंदा, विदित गुजराती और डी गुकेश ने इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है जिसमें आठ खिलाड़ी डबल राउंड रोबिन आधार पर एक दूसरे का सामना करेंगे। महिलाओं की प्रतियोगिता के लिए भारत से आर वैशाली और कोनेरू हंपी ने क्वालीफाई किया है। ओपन और महिला वर्ग दोनों प्रतियोगिता एक साथ खेली जाएगी।

फिडे ने इस मुद्दे पर कनाडा की सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए एक्स पर लिखा,‘‘यह खेदजनक है कि कुछ महीने पहले वीजा के लिए आवेदन करने वाले दुनिया भर के कई देशाें के खिलाड़ियों को अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।’’

इसमें कहा गया है,,‘‘फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के आयोजन में अब केवल एक महीने का समय बचा है और खिलाड़ियों के समय पर टोरंटो पहुंचने को लेकर गहरी चिंता है।’’

भारत के पांच बार के विश्व चैंपियन और फिडे के उपाध्यक्ष विश्वनाथन आनंद ने कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो तथा आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा विभाग को टैग करते हुए फिडे के पत्र को रिट्वीट किया है।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि अभी तक किसी भी भारतीय को वीजा नहीं मिला है।

अधिकारी ने कहा,,‘‘नहीं अभी तक किसी भी खिलाड़ी को वीजा नहीं मिला है। उन्होंने इसके लिए समय पर आवेदन कर दिया था और उम्मीद है कि यह जल्द हो जाएगा। यह इतना बड़ा मुद्दा नहीं है।’’

फिडे ने कनाडा की सरकार से इस मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई करने की अपील की है।

फिडे ने कहा,‘‘देश में इस खेल के लोकप्रियता और शतरंज जगत में इसकी बढ़ती भूमिका को देखते हुए हम कनाडा की सरकार से इस मामले में तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।’’

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के पुरुष स्पर्धा के विजेता का मुकाबला चीन के मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से होगा, जबकि महिला वर्ग की विजेता चीन की जू वेनजुन से भिड़ेगी।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख