एशियाई खेलों से पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों की नजरें चीन ओपन पर

चांग्झू (चीन), चार सितंबर (भाषा) विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद एचएस प्रणय मंगलवार से यहां से शुरू हो रहे चीन ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में लक्ष्य सेन के साथ भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे।

चांग्झू (चीन), चार सितंबर (भाषा) विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद एचएस प्रणय मंगलवार से यहां से शुरू हो रहे चीन ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में लक्ष्य सेन के साथ भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे।

इस महीने शुरू होने वाले एशियाई खेलों से पहले भारतीय खिलाड़ी इस प्रतियोगिता से जरिए लय हासिल करने की कोशिश करेंगे।

स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने एशियाई खेलों पर ध्यान लगाने के लिए अंतिम लम्हों में टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया जिससे महिला एकल में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं दिखेगी।

पिछले एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली सिंधू को पहले दौर में कोरिया की किम गा युन से भिड़ना था।

केरल के प्रणय ने पिछले महीने विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया और इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के दौरान दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन को भी हराया।

विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी विश्व रैंकिंग हासिल करने वाले प्रणय अपने अभियान की शुरुआत मलेशिया के एनजी जी योंग के खिलाफ करेंगे।

प्रणय को प्री क्वार्टर फाइनल में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसार्न से भिड़ना पड़ सकता है। यह भारतीय खिलाड़ी अब तक हुए दो मुकाबलों में इस तीसरे वरीय खिलाड़ी को नहीं हरा पाया है।

क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर प्रणय को दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ खेलना पड़ सकता है जबकि इस मुकाबले को जीतने पर वह एक बार फिर शीर्ष वरीय एक्सेलसन से भिड़ सकते हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन को पहले ही दौर में डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसन की कड़ी चुनौती का सामना करना है। उन्हें प्री क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर में सातवें वरीय लोह कीन यूव और क्वार्टर फाइनल में एक्सेलसन के खिलाफ खेलना पड़ सकता है।

पुरुष एकल में ही प्रियांशु राजावत पहले दौर में इंडोनेशिया के शेसार हिरेन रुस्ताविता के खिलाफ उतरेंगे।

पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल से बाहर होने की निराशा को दूर करने के इरादे से उतरेंगे।

यह दूसरी वरीय भारतीय जोड़ी अपने अभियान की शुरुआत इंडोनेशिया के मोहम्मद शोहीबुल फिकरी और बगास मौलाना की जोड़ी के खिलाफ करेगी।

एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला केइचिरो मात्सुई और योशिनोरी तोकेयुची के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगे।

त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी को पहले ही दौर में चेन किंग चेन और जिया यी फेन की चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ उतरना है।

विश्व चैंपियनशिप में त्रीशा और गायत्री को चीन की इसी जोड़ी ने हराया था।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख