“अवेश खान सबसे कठिन गेंदबाज हैं जिनका मैंने सामना किया है।”- जय पांडे, क्रिकेटर, पांडिचेरी

Jay Pande

जय पांडे एक क्रिकेटर हैं जिन्होंने महाराष्ट्र और पांडिचेरी के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला है। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 2 शतकों सहित 500 से अधिक रन बनाए हैं। जय वर्तमान में पांडिचेरी के साथ रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं जहां पिछले मैच में उन्होंने 212 गेंदों पर अविश्वसनीय 102 रन बनाकर अपनी टीम को केरल के खिलाफ ड्रॉ कराने में मदद की।

एक विशेष साक्षात्कार में, जय पांडे ने अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बात की और कैसे सचिन तेंदुलकर ने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने अपने करियर में आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बात की। जय ने अपने करियर में सबसे कठिन गेंदबाज का भी नाम लिया और साथ ही अपने यादगार करियर के पलों और भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों पर प्रकाश डाला।

Q 1) हमें अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बताएं और किसने आपको इसे पेशेवर रूप से लेने के लिए प्रेरित किया?

मेरी क्रिकेट यात्रा तब शुरू हुई जब मैं लगभग 5 या 6 साल का था। मेरे चाचा जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे, मुझे खेलने के लिए अपने क्लब PYC में अपने साथ ले गए। मैं सिर्फ मजे के लिए खेलता था और कुछ सालों बाद मैंने अपनी अकादमी को कैडेंस क्रिकेट अकादमी में बदल दिया। मेरी यात्रा तब शुरू हुई जब मैंने 14 साल से कम उम्र में राज्य के लिए खेला और मैंने इसे पेशेवर रूप से लेने के बारे में सोचा तो यह मेरे चाचा की वजह से था।

Q 2) बचपन में आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन था और आपको उसके बारे में क्या पसंद आया?

90 के दशक के हर बच्चे की तरह मेरे भी पसंदीदा सचिन तेंदुलकर थे। बस उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना अविश्वसनीय था, जिस तरह से वह विपक्षी गेंदबाजों पर हावी थे, वह अद्भुत था।’ मुझे याद है कि 2003 विश्व कप में उन्हें देखकर और उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की उससे मुझे बहुत प्रेरणा मिली। इससे मुझे लगा कि मैं कुछ ऐसा ही करना चाहूंगा, क्रिकेट खेलना।

Q 3) आपके करियर में अब तक की सबसे बड़ी चुनौतियां क्या हैं और आपने उनसे कैसे पार पाया?

सबसे बड़ी चुनौती कोविड-19 के बाद पिछले कुछ वर्षों की रही है जहां बहुत अधिक क्रिकेट नहीं हो रहा था और मैंने अपना राज्य महाराष्ट्र से पांडिचेरी में बदला। मैं कुछ वर्षों के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट नही खेल पाया। वह मेरे लिए कठिन समय था क्योंकि मुझे धैर्य रखना था और फिर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के मौके का इंतजार करना था। ऐसे बहुत से लोग थे जिन्होंने इस दौरान मेरा समर्थन किया जैसे मेरी माँ, चाचा, कोच हर्षल पाठक जिन्होंने मुझे बताया कि यह समय भी गुजर जाएगा। यह वास्तव में मेरे लिए परीक्षा की घड़ी थी।

Also read: मेरा उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना है: एथलीट रयांश ठाकुर

Q 4) अब तक के करियर में आपके सबसे यादगार पल कौन से हैं और क्यों?

मेरे करियर में कई यादगार क्षण रहे हैं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मेरा पहला शतक उनमें से एक था। हम विशेष रूप से कठिन पिच पर खेल रहे थे और असम के खिलाफ पहली पारी की बढ़त गंवा चुके थे। मुझे दूसरी पारी में शतक और साथ ही मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला, इसलिए यह बहुत यादगार था। एक टीम के रूप में, जब महाराष्ट्र ने अंडर 19 ट्रॉफी जीती और पांडिचेरी के लिए भी रणजी ट्रॉफी टीम में शामिल होना मेरे लिए बहुत यादगार रहा।

Q 5) आपने महाराष्ट्र और पांडिचेरी दोनों के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है, अनुभव कितना अलग था?

जब आप अलग-अलग राज्यों के लिए खेलते हैं तो आपको क्रिकेट के अलग-अलग स्टाइल में ढलना होता है। अलग-अलग परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना, विकेटों में अंतर सबसे बड़ी चुनौती रही है लेकिन समय के साथ यह बेहतर होती जा रही है। दोनों टीमें जीतने के लिए खेलती हैं, पांडिचेरी ने कुछ बड़ी टीमों को हराना शुरू कर दिया है और मुझे लगता है कि यह अधिक बेहतर होने वाला है। दामोदरन सर ने बहुत मेहनत की है, सुविधाएं वास्तव में विश्व स्तर की हैं और पांडिचेरी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

Q 6) आपने केरल के खिलाफ अपने आखिरी मैच में एक अविश्वसनीय शतक बनाया था, वह अनुभव कैसा था और विशेष रूप से उस पारी में आपकी विचार प्रक्रिया क्या थी?

उस विशेष मैच में हमें एलीट डिवीजन में बने रहने के लिए कम से कम तीन अंक हासिल करने थे। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण मैच था क्योंकि हम टॉस हार गए और पहले बल्लेबाजी करने उतरे। सलामी बल्लेबाज के तौर पर मेरा लक्ष्य कम से कम लंच तक खेलना था ताकि हमारी टीम को अच्छी शुरुआत मिले।

एक एक बॉल खेल रहे थे और यह नहीं सोच रहा था कि क्या होगा। मैं स्कोरकार्ड नहीं देख रहा था क्योंकि केरल के पास जलज सक्सेना जैसे कुछ बहुत अनुभवी गेंदबाज थे, जिनके पास घरेलू क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट हैं, बासिल थम्पी जो आईपीएल में खेल रहे हैं। मुझे लगता है कि उस मैच को जीतने के लिए पूरी टीम का प्रयास था और मेरी सोच लंबे समय तक बल्लेबाजी करना था जब तक मैं कर सकता था।

Q 7) अब तक आपने अपने करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन है?

मुझे लगता है कि मैंने जिन सबसे मुश्किल गेंदबाजों का सामना किया है, वह मध्य प्रदेश के अवेश खान हैं। मुझे याद है कि एक अंडर-23 मैच में उनका सामना करना पड़ा था, जहां मैं महाराष्ट्र के लिए खेल रहा था और मुझे वह काफी चुनौतीपूर्ण लगा था क्योंकि वह काफी अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी करते थे और पिच बहुत पेचीदा थी। मैंने उसके खिलाफ खेलना काफी मुश्किल पाया क्योंकि वह अपनी लाइन और लेंथ के साथ बहुत सुसंगत है।

Q 8) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहते हैं

हर क्रिकेटर की तरह मेरा भी सपना है कि मैं अपने देश के लिए खेलूं और आईपीएल में भी खेलूं। मैं खेल के अपने टी20 हिस्से पर भी काम कर रहा हूं। मैंने अपनी गेंदबाजी में भी सुधार करना शुरू कर दिया है क्योंकि मैं अपने कौशल सेट को दोगुना करने की कोशिश कर रहा हूं। कुछ नई चीजों को आजमा रहा हूँ और ये उम्मीद है कि इनसे मुझे मेरे कैरियर में फायदा होगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख