विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप: आकाश , नरेंदर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

बेलग्रेड, 31 अक्टूबर (बॉक्सिंग न्यूज़) भारतीय मुक्केबाज आकाश कुमार (54 किग्रा) और नरेंदर बरवाल ( प्लस 92 किलो ) ने रविवार को यहां एआईबीए पुरुष विश्व चैम्पियनशिप के अंतिम 16 मुकाबले में अलग अलग अंदाज में जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल जगह पक्की की।

पिछले दौर में वॉकओवर हासिल करने वाले आकाश को पुअर्तो रिको के कालेब तिराडो ने कड़ी चुनौती दी लेकिन जजों ने सर्वसम्मति से भारतीय मुक्केबाज के पक्ष में फैसला दिया। उन्होंने 5-0 से जीत दर्ज की। वहीं नरेंदर ने ताजिकिस्तान के जाखोन कुरबोनोव को हराया ।

तिराडो ने शुरुआती दौर में आकाश के शरीर पर प्रभावशाली पंच लगाये लेकिन आकाश ने शानदार तरीके से पलटवार करते हुए ज्यादा सटीक पंच लगाये, जिसे जजों का समर्थन मिला।

पुअर्तो रिको के खिलाड़ी को दूसरे दौर में एक अंक की कटौती का भी सामना करना पड़ा। उन्हें सिर झुकाकर रखने पर चेतावनी दी गयी थी। आकाश का सामना अब रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता योएल फिनोल से होगा ।

भारत के 10 मुक्केबाजों ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की थी, जिसमें शनिवार को गोविंद साहनी (48 किग्रा) को हार का सामना करना पड़ा।

विश्व चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता को 100,000 डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी जबकि रजत और कांस्य पदक जीतने वालों को क्रमश: 50,000 डॉलर और 25,000 डॉलर दिये जायेंगे।

भाषा 

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply