पांच खेल आयोजन जिन्हें आपको 2022 में देखना चाहिए

(खेल समाचार) जैसे ही नया साल शुरू होता है, दुनिया भर के प्रशंसक खेल आयोजनों के बहुतायत के लिए खुद को तैयार कर लेते हैं, जो उत्साहित करने, मनोरंजन करने और रिकॉर्ड तोड़ने के लिए निश्चित है। शीतकालीन ओलंपिक से लेकर विश्व कप के बीच, 2022 में कुछ ऐसी घटनाएं है जिन्हें आप बिलकुल भी भूल नही सकते, इसलिए इन तिथियों को अपने कैलेंडर पर चिह्नित कर लें।

शीतकालीन ओलंपिक

XXIV ओलंपिक शीतकालीन खेल 4 फरवरी से 20 फरवरी तक बीजिंग में होने वाले हैं। शहर को जुलाई 2015 में कुआलालंपुर में 128वें आईओसी सत्र में एक मेजबान के रूप में चुना गया था और यह इतिहास में पहली बार होगा कि शीतकालीन ओलंपिक चीन में आयोजित किया जाएगा और पूर्व में आयोजित होने वाले लगातार तीन ओलंपिक खेलों में से आखिरी होगा। एशिया (अन्य दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक 2018 और टोक्यो में ओलंपिक खेल हैं)।

ये भी पढ़े : 90 मीटर का आंकड़ा पार करने से सर्वश्रेष्ठ में नाम शामिल होगा : नीरज चोपड़ा

2022 महिला क्रिकेट विश्व कप

ICC महिला क्रिकेट विश्व कप का 12 वां संस्करण 4 मार्च से 3 अप्रैल 2022 तक न्यूजीलैंड में आयोजित होने वाला है। यह टूर्नामेंट मूल रूप से पिछले साल आयोजित होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसमें एक साल की देरी हुई। मेजबान होने के नाते, न्यूजीलैंड ने स्वचालित रूप से टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया, जबकि अन्य स्थान ICC ODI रैंकिंग के अनुसार दिए गए थे। हेगले ओवल फाइनल के लिए स्थल होगा जबकि ईडन पार्क, सेडॉन पार्क, बे ओवल, यूनिवर्सिटी ओवल और बेसिन रिजर्व जैसे पांच अन्य स्थान भी मैचों की मेजबानी करेंगे।

2022 महिला एफआईएच हॉकी विश्व कप

महिला एफआईएच हॉकी विश्व कप का 15 वां संस्करण 1 जुलाई से 17 जुलाई 2022 तक टेरासा, स्पेन और नीदरलैंड के एम्स्टेलवीन में आयोजित किया जाएगा। दिसंबर 2018 में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने घोषणा किया था कि 2022 महिला एफआईएच हॉकी विश्व कप या तो जुलाई 2022 या जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा, नीलामी बाद में स्पेन और नीदरलैंड द्वारा जीती गई। टूर्नामेंट में 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी और मेजबान स्पेन और नीदरलैंड के साथ, पांच महाद्वीपीय चैंपियन एक स्वचालित बर्थ प्राप्त करेंगे। वैगनर स्टेडियम और एस्टाडी ओलिंपिक डी टेरासा टूर्नामेंट के स्थान निश्चित किये गए।

2022 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप

आठवां आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप इस साल ऑस्ट्रेलिया में होना है। टूर्नामेंट मूल रूप से 2020 में आयोजित होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। 2021 टूर्नामेंट और रैंकिंग में उनके प्रदर्शन के आधार पर बारह टीमें पहले ही 2022 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में पहुंच चुकी हैं। शेष चार स्थान दो ग्लोबल क्वालिफायर में से प्रत्येक से शीर्ष दो टीमों से आएंगे। मेजबान शहर एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी हैं, जहां सेमीफाइनल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होंगे जबकि फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा।

2022 फीफा विश्व कप

2022 फीफा विश्व कप की मेजबानी कतर द्वारा की जाएगी और यह 22वीं बार होगा जब यह प्रतियोगिता इतिहास में होगी। यह पहली बार होगा जब टूर्नामेंट अरब दुनिया में होगा और 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2022 तक आयोजित होने वाला है। यह आखिरी बार भी होगा जब विश्व कप में 2026 विश्व कप के रूप में 32 टीमें शामिल होंगी। संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको में 48 टीमें होंगी। टूर्नामेंट पांच स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, अर्थात् लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम, अल बेयट स्टेडियम, स्टेडियम 974 और अल थुमामा स्टेडियम। यह 2022 में अब तक का सबसे बड़ा खेल आयोजन है, जिसमें 1 बिलियन से अधिक दर्शकों को आकर्षित किया गया है।

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply