वैश्विक उद्योग में चेमिन ईस्पोर्ट्स अपने स्थान बनाने की कोशिश में है: इशान वर्मा

आगामी 2022 एशियाई खेलों में ईस्पोर्ट्स एक मेडल इवेंट होने जा रहा है, ईस्पोर्ट्स के इच्छुक खिलाड़ियों के लिए विशेषकर पेशेवर बनने की इक्छुक खिलाड़ियों के लिए यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, चेमिन ईस्पोर्ट्स के संस्थापक और निदेशक, ईशान वर्मा प्रतिभा इनक्यूबेटर बनाने, नाम की उत्पत्ति, चुनौतियों पर काबू पाने, भारत में ईस्पोर्ट्स उद्योग को परेशान करने वाले मुद्दों, एशियाई खेलों के लिए चयन प्रक्रिया और दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q 1) चेमिन ईस्पोर्ट्स के संस्थापक और निदेशक के रूप में, आपको एक प्रतिभा इनक्यूबेटर बनाने और गेमिंग के क्षेत्र में एथलीटों और कंटेंट क्रिएटर्स को ईस्पोर्ट्स करने में मदद करने के लिए किस बात ने प्रेरित किया? चूंकि आपकी पृष्ठभूमि सिविल इंजीनियरिंग में है, इसलिए आपने ईस्पोर्ट्स उद्योग में कैसे स्विच किया?

यह सब साल 2020 में कोविड महामारी के दौरान शुरू हुआ था। लॉकडाउन के दौरान, मैंने दुनिया भर में ईस्पोर्ट्स संरचना का पालन करना शुरू कर दिया। उस समय, मैं कहूंगा कि भारतीय ईस्पोर्ट्स उद्योग वैश्विक निर्यात उद्योग की तुलना में विकास के चरण में था। भारतीय ईस्पोर्ट्स उद्योग में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए, मैंने इसमें निवेश करने का फैसला किया और तभी चेमिन ईस्पोर्ट्स की स्थापना हुई।

सही मार्गदर्शन और प्रशिक्षण की मदद से, मुझे यकीन है कि हमारे पास भारतीय खिलाड़ी वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। मैं कहूंगा कि मैंने अपनी सिविल इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से स्विच नहीं किया है क्योंकि मेरा मुख्य व्यवसाय अभी भी बुनियादी ढांचे में है। भारतीय ईस्पोर्ट्स उद्योग में एक जुनून और अप्रयुक्त अवसर होने के कारण मुझे इसमें भी निवेश करना पड़ा है।

Q 2) इसे 'चेमिन' ईस्पोर्ट्स क्यों कहा जाता है? नाम कंपनी के मिशन के साथ कैसे मेल खाता है?

"चेमिन" एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ "पथ" या "मार्ग" होता है। हम ईस्पोर्ट्स एथलीटों के लिए एक सफल करियर का मार्ग  बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य आगामी ईस्पोर्ट्स एथलीटों के लिए एक प्रतिभा इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करना है और उन्हें अपनी अधिकतम क्षमता हासिल करने में मदद करना है और इस तरह ईस्पोर्ट्स में अपना करियर बनाना है।

Q 3) चेमिन ईस्पोर्ट्स के संस्थापक और निदेशक के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे दूर किया? 

जबकि भारतीय ईस्पोर्ट्स उद्योग वैश्विक उद्योग की तुलना में अपेक्षाकृत नया है, इसने महामारी की अवधि में तेजी से वृद्धि देखी है। कोई ईस्पोर्ट्स नीति ढांचा और एक भारतीय ईस्पोर्ट्स संघ के साथ, उद्योग अभी भी असंगठित है। इस उद्योग में निवेश करने से पहले मुझे काफी शोध करना पड़ा। मैंने ग्लोबल ईस्पोर्ट्स इंडस्ट्री के बारे में अध्ययन किया और वे कैसे काम कर रहे हैं। मैं अभी भी इंडियन ईस्पोर्ट्स को लेकर असमंजस में था लेकिन तभी मेरे बिजनेस पार्टनर मिस्टर दीपांशु ने मेरी बहुत मदद की। हमने एक साथ चेमिन ईस्पोर्ट्स की स्थापना की और कुछ ही समय में हम भारत में सक्रिय एक अग्रणी ईस्पोर्ट्स संगठन बन गए हैं।

यह भी पढ़े : 22 गज से आकर्षक करियर की ओर: एक बहुत जरूरी परिवर्तन – वामसी कोंड्रेड्डी

Q 4) आपके अनुसार, भारत में ईस्पोर्ट्स उद्योग में किन चीजों की कमी है? उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है?

उद्योग अभी भी असंगठित है क्योंकि भारत में ईस्पोर्ट्स के विकास का मार्गदर्शन करने के लिए कोई ईस्पोर्ट्स नीति या ढांचा और भारतीय ईस्पोर्ट्स संघ नहीं है। एवीजीसी (एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक) टास्क फोर्स के गठन की घोषणा इस उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। यह घरेलू क्षमता निर्माण और इस क्षेत्र में वैश्विक मांग को पूरा करने के तरीकों पर विचार करेगा।

आगामी एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में ईस्पोर्ट्स को शामिल करने के साथ, मुझे यकीन है कि श्री अनुराग ठाकुर जी के मार्गदर्शन में युवा मामले और खेल मंत्रालय भारतीय ईस्पोर्ट्स की बेहतरी की दिशा में भी काम करेगा।

प्रश्न 5) आपके अनुसार, एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के चयन की सही प्रक्रिया क्या है क्योंकि ईस्पोर्ट्स एक मेडल इवेंट हो गया है?

सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के चयन के लिए, मुझे लगता है कि खिलाड़ियों की उचित रैंकिंग के लिए कई टूर्नामेंटों की आवश्यकता है। वन क्वालीफायर टूर्नामेंट यह तय करने का सही तरीका नहीं है कि शीर्ष खिलाड़ी कौन है। मुझे यकीन है कि वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला कौन है, यह तय करने से पहले एशियाई खेलों की अगुवाई में हमारे पास ऐसे कई टूर्नामेंट होंगे।

Q 6) चेमिन ईस्पोर्ट्स के साथ आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

चेमिन ईस्पोर्ट्स निश्चित रूप से अन्य मोबाइल के साथ-साथ पीसी गेम्स में भी विस्तार करना चाहता है। अभी हमारा ध्यान एशियाई खेलों में आयोजित होने वाले 8 मेडल इवेंट जैसे कि हर्थस्टोन, डोटा 2 और फीफा पर होगा। इंडियन वेलोरेंट सीन भी बढ़ रहा है और हम आने वाले खिलाड़ियों और टीमों पर भी नजर रख रहे हैं। हम सही मौके का इंतजार कर रहे हैं। हम ग्लोबल चेमिन ईस्पोर्ट्स सीन में विस्तार करने के विभिन्न अवसरों को भी देख रहे हैं। हम उपलब्ध विभिन्न गेम टाइटल और निवेश करने के लिए सही टीम की खोज कर रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख