शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है, लेकिन इसके लिए पैसों की जरूरत है – भारत के दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान कैलाश प्रसाद

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई उपलब्धियों के बावजूद, भारत की दिव्यांग क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ वर्षों में शारीरिक और आर्थिक रूप से कई चुनौतियों का सामना किया है। शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य कैलाश प्रसाद को 2021 में कप्तानी दी गई थी, लेकिन COVID-19 के बाद टूर्नामेंट स्थगित की गई जिससे टीम का नेतृत्व करना बाकी है। अपने दाहिने हाथ की विकलांगता के बावजूद, प्रसाद को एशिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक माना जाता है और भारतीय टीम को गौरव की ओर ले जाकर अधिक से अधिक उपलब्धि हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, कैलाश प्रसाद ने अपनी अब तक की क्रिकेट यात्रा, अपने करियर के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों, चुनौतियों पर काबू पाने, सरकारों और संघों से समर्थन प्राप्त करने, प्रशिक्षण व्यवस्था और भविष्य के लक्ष्यों को साझा किया।

प्रश्न 1) आपकी क्रिकेट के यात्रा की शुरुआत कैसे हुई? विकलांगता के बावजूद इस खेल में करियर बनाने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया?

मैंने अपनी क्रिकेट यात्रा 2003 में शुरू की थी, मेरे गाँव में सामान्य खिलाड़ियों के लिए एक टूर्नामेंट चल रहा था जिसमें मैं एक दर्शक था। पड़ोस के गांव के किसी ने मुझसे पूछा कि मैं विकलांग क्रिकेट में भाग क्यों नहीं लेता क्योंकि मैं अच्छा खेलता हूं। उस समय मुझे पता नहीं था कि 'विकलांग क्रिकेट' जैसी कोई चीज होती है, लेकिन मुझे बताया गया कि सेंट जॉन्स कॉलेज में एक कैंप चल रहा है इसलिए मैं साइकिल से कार्यक्रम स्थल तक गया।

आगरा जिले के लिए मेरे पहले परीक्षण में मेरा चयन हुआ और 2004 में मुझे उत्तर प्रदेश के लिए चुना गया। इस तरह मेरी क्रिकेट यात्रा शुरू हुई, जिला स्तर से जो 2007 तक राज्य स्तर तक आगे बढ़ी।

Q 2) भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम का कप्तान होने का अनुभव कैसा रहा? क्या यह आपके करियर का सबसे गौरवपूर्ण क्षण है?

मैंने चार साल तक उत्तर प्रदेश राज्य की कप्तानी की है और उस समय से मेरी कुछ यादगार उपलब्धियां हैं। मरीन ड्राइव के जिमखाना स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ हमारा मैच था और मैंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। हम टूर्नामेंट में एक विशेष गेंद से खेलते थे जो बहुत स्विंग करती थी और चूंकि मैं एक मध्यम तेज गेंदबाज था, मेरे खिलाफ बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल था। मैं उस टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज था जिसमे मैंने 147 रन बनाए और 17 विकेट लेने में सफल रहा।

Q 3) शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटर के रूप में आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन चुनौतियों से कैसे पार पाया?

जब मैं सामान्य क्रिकेटरों को खेलते देखता था, तो मेरी इच्छा होती थी कि मेरे पास अपने क्रिकेट कौशल का अभ्यास करने के लिए एक मंच हो। जब मैंने उनके साथ खेलने की कोशिश की, तो उन्होंने मेरी विकलांगता के कारण मुझे नहीं जाने दिया। हकीकत यह है कि अगर वे मेरे साथ खेलते तो मैं उनसे बेहतर प्रदर्शन करता लेकिन उन्होंने मुझे कभी भी उनके साथ खेलने का मौका नहीं दिया। वे मेरा अपमान करते थे और कहते थे कि अगर मुझे उनमें शामिल किया गया तो एक टीम के रूप में उनका अपमान होगा।

विडंबना यह है कि मैं अपने विकलांग हाथ का उपयोग 135 की गति से गेंदबाजी करने के लिए करता हूं और मैं भी उसी हाथ का उपयोग फेंकने के लिए करता हूं। सभी बातों पर विचार किया गया, वास्तविकता यह है कि मेरे जीवन के उस पड़ाव पर मुझे सामान्य क्रिकेटरों से ज्यादा समर्थन नहीं मिला और इसने मुझे इस हद तक प्रभावित किया कि मैंने खेल को छोड़ने पर विचार करने लगा। 

यह भी पढ़े : हमारा लक्ष्य सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मल्लखंब की शिक्षा देना है – मल्लखंब प्रशिक्षक सचिन मालेकर

Q 4) आपके अनुसार, भारत और दुनिया भर में शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों की मदद करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है? क्या शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों को सरकार और संघों से समर्थन मिलता है?

बहुत कम लोग होते हैं जो भारत में दिव्यांग क्रिकेट टीम के समर्थन में सामने आते हैं। हमें अपना खर्च खुद करना पड़ता है। हम अपने बांग्लादेश दौरे के लिए आज निकलने वाले थे, लेकिन COVID-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया और यह पहली बार नहीं हुआ है। हमें कोई मदद नहीं मिलता, हम अपने यात्रा और आवास के लिए खुद अपना पैसा खर्च करते है। BCCI भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पर इतना पैसा खर्च करती है। अगर हमें उस पैसे का एक छोटा सा हिस्सा भी मिल जाए तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा होगी।

inside-the-article-1_foe0MId शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है, लेकिन इसके लिए पैसों की जरूरत है - भारत के दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान कैलाश प्रसाद

प्रश्न 5) कृपया हमें अपने प्रशिक्षण व्यवस्था के बारे में बताएं और एक बड़े टूर्नामेंट से पहले आप कैसे तैयारी करते हैं?

हमारे पास बांग्लादेश में बड़ा 4 राष्ट्र टूर्नामेंट है जो बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना द्वारा आयोजित किया जाता है। इसकी तैयारी के लिए हमारा कोलकाता में 3 दिवसीय शिविर है। मैं वर्तमान में भारतीय वायु सेना के साथ एक निजी नौकरी करता हूं। दिसंबर में, मैंने भारतीय वायु सेना में एक अकादमी खोलने के लिए आवेदन किया। दो दिन पहले मुझे इसकी अनुमति मिली। मैं बांग्लादेश दौरे के बाद अकादमी शुरू करूंगा जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें हर कीमत पर जीतना है।

प्रश्न 6) भविष्य में आपके भविष्य के लक्ष्य और उद्देश्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मैं 2003 से खेल रहा हूं और अब DCCBI (दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया) के साथ हमारे पास एक प्लेटफॉर्म है। इससे पहले हम केवल मुंबई में ICAT के लिए खेलते थे जो कि अजीत वाडेकर की टीम थी। 2013 से मैं भारतीय टीम का हिस्सा रहा हूं और 2021 में मुझे कप्तान नियुक्त किया गया था। मेरे नेतृत्व में टीम ने अभी तक COVID-19 के कारण कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है। हमारे पास एक दिव्यांग प्रीमियर लीग और श्रीलंका में एक विश्व कप है। हमें एक अच्छा मंच मिला है और हमारा भविष्य उज्ज्वल है। हमें बहुत सम्मान और पहचान मिलती है लेकिन केवल एक चीज जो हमें नहीं मिलती वह है पैसा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख