प्रणय ओलंपिक चैम्पियन एक्सेलसेन को हराकर क्वार्टर फाइनल में, सिंधू और श्रीकांत भी पहुंचे

बाली, 18 नवंबर (बैडमिंटन न्यूज़) भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणय ने गुरुवार को यहां अपनी-अपनी स्पर्धाओं में जीत के साथ इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।

दिन की सबसे बड़ी जीत प्रणय के नाम रही जिन्होंने तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता एक्सेलसेन को हराकर बड़ा उलटफेर किया। उन्होंने पुरुष एकल के दूसरे दौर के एक घंटे 11 मिनट तक चले इस मुकाबले को 14-21, 21-19, 21-16 से अपने नाम किया।

पहला गेम गंवाने के बाद प्रणय ने विश्व रैंकिंग के दूसरे नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ शानदार वापसी कर यादगार जीत दर्ज की।

एक्सेलसेन के खिलाफ छह मैचों में प्रणय की यह पहली जीत है। विश्व रैंकिंग में 32वें स्थान पर काबिज प्रणय मार्च के बाद पूर्ण मैच में डेनमार्क के इस खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय है।

महिला वर्ग में मौजूदा विश्व चैम्पियन सिंधू ने 47वें नंबर की खिलाड़ी स्पेन की क्लारा आजुरमेंडी के खिलाफ एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में 17-21 21-7 21-12 से जीत दर्ज की।

तीसरी वरीयता प्राप्त  सिंधू क्वार्टर फाइनल में दुनिया की 20वें नंबर की खिलाड़ी तुर्की की नेस्लिहान यिगित से भिड़ेंगी। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू ने तुर्की की खिलाड़ी के खिलाफ अब तक अपने तीनों मुकाबले जीते हैं।

विश्व के पूर्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी श्रीकांत ने इंडोनेशिया के छठी वरीयता प्राप्त जोनाथन क्रिस्टी को एक घंटे दो मिनट तक चले मुकाबले में 13-21, 21-18, 21-15 से जीत दर्ज की।

गैरवरीय श्रीकांत का क्वार्टर फाइनल में प्रणय से सामना होगा।

हालांकि युवा लक्ष्य सेन को पुरुष एकल जबकि ध्रुव कपिला और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को मिश्रित युगल में शिकस्त झेलनी पड़ी।

हाल में हाइलो ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और डच ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाले लक्ष्य को शीर्ष वरीय और दो बार के विश्व चैंपियन जापान के केंतो मोमोता के खिलाफ 46 मिनट में 13-21 19-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

कपिला और सिक्की को मिश्रित युगल के दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में सुपाक जोमकोह और सुपिसारा पेवसाम्प्रान की थाईलैंड की जोड़ी के खिलाफ तीन गेम में 15-21 23-21 18-21 से हार का सामना करना पड़ा।

अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी को भी निराशा हाथ लगी। इस भारतीय जोड़ी को तीसरी वरीयता प्राप्त जोंगकोलफान कितिथारकुल और राविंदा प्राजोंगजई की जोड़ी ने  सीधे गेमों में 18-21 12-21 से हराया।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख