मैं आज जहां हूं, अपने आसपास के लोगों की वजह से हूं: भारत की 20 वर्षीय क्रिकेट स्टार जेमिमा रोड्रिग्स

जेमिमा रोड्रिग्स, महिला क्रिकेट में निस्संदेह एक स्टार खिलाडी के रूप में उभर रही है। 20 साल की उम्र में, उन्होंने भारतीय महिला टीम में अपना स्थान सुनिश्चित कर चुकी है और उनका सकारात्मक रवैया काफी प्यारा है जो वो न सिर्फ ड्रेसिंग रूम में बल्कि सोशल मीडिया में भी फैला रही है।  
स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, भारत की शीर्ष क्रम की बल्लेबाज ने अपनी अब तक की अपनी यात्रा, हॉकी या क्रिकेट में एक का मुश्किल चुनाव, आध्यात्मिकता, एक रोल मॉडल के रूप में नेतृत्व और जिम्मेवारी के बारे में बात करती है।
jemimah-rodrigues-1 मैं आज जहां हूं, अपने आसपास के लोगों की वजह से हूं: भारत की 20 वर्षीय क्रिकेट स्टार जेमिमा रोड्रिग्स

Q1. आपने क्रिकेट कब खेलना शुरू किया? विकास के उन शुरुआती वर्षों में आपके पिता की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका थी?

मैंने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, मुझे लगता है कि मेरे लिए एक लड़की के रूप में मुझे बार्बी डॉल में कभी दिलचस्पी नहीं थी। मुझे याद है कि मेरा पहला बल्ला मुझे मेरे दादाजी ने उपहार में दिया था, जब मैं तीन साल  की थी तब यह एक प्लास्टिक का बल्ला था। मैंने पेशेवर रूप से 4 साल की उम्र में अपने भाइयों के साथ अभ्यास के लिए जाना शुरू कर दिया था। इसलिए क्रिकेट मेरे लिए बहुत कम उम्र में शुरू हुआ और मेरे माता-पिता ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुझे याद है जब मेरे रिश्तेदार घर आते थे, तो वे कहते थे, "तुमने समझदारी खो दिया है, तुम एक लड़की को क्रिकेट क्यों खिला रहे हो" लेकिन मेरे माता-पिता ने कहा कि उसे खेलना पसंद है, इससे क्या फर्क पड़ता है कि वह लड़की है या लड़का। तो इस तरह से क्रिकेट की शुरुआत हुई और जब से मैंने शुरुआत की तब से अब तक मेरे पिताजी मेरे कोच हैं। अगर उनकी दृढ़ता, समर्पण और कड़ी मेहनत नहीं होता, तो मैं आज जहां हूं वहां नहीं होती। मुझे भारत के लिए खेलते देखना उनका सपना था और आज जब भी मैं वहां खड़ी होती हूं तो मुझे उनकी आंखों में गर्व और खुशी दिखाई देती है, इससे बड़ा मेरे लिए कुछ भी नहीं है।

Q2. आपको महाराष्ट्र अंडर-17 और अंडर-19 हॉकी टीमों के लिए भी चुना गया था। क्या हॉकी और क्रिकेट के बीच चयन करना मुश्किल था और आपके निर्णय को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?

यह मेरे लिए बहुत कठिन निर्णय था क्योंकि मैंने 4 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था लेकिन मैंने 8 साल की उम्र में हॉकी खेलना शुरू कर दिया था। क्रिकेट के लिए चुने जाने से पहले, मुझे महाराष्ट्र अंडर 17 हॉकी टीम के लिए चुना गया था और फिर बाद में मुंबई एक स्टैंडअलोन टीम बन गई इसलिए मैंने मुंबई अंडर 19 के लिए खेलना शुरू किया। मेरे माता-पिता ने वास्तव में सोचा था कि मैं हॉकी में अपना करियर बनाने जा रही हूं और यह मेरा सपना था। साथ ही मैंने क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और दोनों खेल आपस में टकराने लगे। साल भर में इतने सारे टूर्नामेंट के साथ दोनों का प्रबंधन करना मुश्किल हो रहा था। आखिरकार मेरे पिताजी ने मुझे किसी एक खेल को चुनने में एक कठिन निर्णय लेने के लिए कहा और कहा कि मैं जो भी चुनूंगा उसमें वह मेरे साथ खड़े रहेंगे। मैं उस दिन थोड़ा रोई क्योंकि मुझे दोनों खेलों से प्यार था लेकिन चूंकि मैं हॉकी से क्रिकेट में उच्च स्तर पर पहुंच गयी थी, इसलिए हम क्रिकेट के साथ आगे बढ़े।

Q3. मैच से पहले आप खुद को मानसिक रूप से कैसे तैयार करते हैं? क्या आपका कोई प्री-मैच रूटीन है जिसका आप पालन करते हैं?

मेरी कुछ दिनचर्या होती है लेकिन मेरी तैयारी मैच की सुबह से शुरू नहीं होती है, यह एक दिन पहले से शुरू हो जाती है। ‭nसे शुरू हो जाती है। मैं एक आध्यात्मिक व्यक्ति हूं इसलिए मुझे कुछ शांत समय बिताना और सुबह प्रार्थना करना पसंद है क्योंकि इससे मुझे सही दिमाग में रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा मेरा और कोई रूटीन नहीं है।
rodrigues-1_sfknhus मैं आज जहां हूं, अपने आसपास के लोगों की वजह से हूं: भारत की 20 वर्षीय क्रिकेट स्टार जेमिमा रोड्रिग्स

Q4. आप 17 साल की उम्र में मुंबई स्टेट टीम की कप्तान थीं, क्या आप खुद को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की भावी कप्तान के रूप में देखती हैं?

ईमानदारी से कहूं तो मैं नेतृत्व और दबाव में खेलने की जिम्मेदारी का लुत्फ उठाती हूं। तभी मुझे एहसास होता है कि मैं और भी बेहतर हूं क्योंकि मुझे जिम्मेदारी लेना पसंद है। कहीं न कहीं मेरे दिमाग में, मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं भारत को जीत की ओर ले जाउंगी और विश्व कप जीतूंगी मैं अपनी राज्य टीम का नेतृत्व कर रही हूं और यह मजेदार है। एक नेता के रूप में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है और यही बात मुझे कप्तानी की पसंद है। जब मैं कप्तान होती हूं, तो मैं लगातार इस दबाव में रहती हूं कि बल्लेबाज आगे क्या करेगा, मुझे गेंदबाज के लिए कौन सा क्षेत्र सेट करना चाहिए, मुझे आगे क्या करना चाहिए और इससे मुझे अपना खेल विकसित करने में मदद मिली है।
wutmut मैं आज जहां हूं, अपने आसपास के लोगों की वजह से हूं: भारत की 20 वर्षीय क्रिकेट स्टार जेमिमा रोड्रिग्स

Q5. आप उन लाखों लड़कियों के लिए प्रेरणा बनकर कैसा महसूस करती हैं जो एक दिन क्रिकेटर बनना चाहती हैं?

यह स्पष्ट रूप से एक बहुत अच्छा एहसास है, जब आप कुछ ऐसा कर रहे होते हैं जिससे आप प्यार करते हैं और आप कई और लोगों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करने में सक्षम होते हैं। साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी है क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं वहां नहीं जा सकती और जो चाहती हूं वह कर सकती हूं। मुझे पता है कि युवा लड़कियां और लड़के मेरी ओर देख रहे हैं इसलिए मुझे सही उदाहरण स्थापित करने की जरूरत है और मुझे लगातार सही काम करने और इसे अच्छी तरह से करने की जरूरत है। एक तरह से यह मेरे लिए एक प्रेरणा है कि हर बार जब मैं बाहर जाती हूं, तो अन्य लोग मुझे देख रहे होते हैं जो खेलना चाहते हैं, इसलिए मैं उन सभी के लिए सही उदाहरण बनना चाहती हूं।
czmikq मैं आज जहां हूं, अपने आसपास के लोगों की वजह से हूं: भारत की 20 वर्षीय क्रिकेट स्टार जेमिमा रोड्रिग्स

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख