शारीरिक रूप से अक्षम महिला क्रिकेटरों में उच्चतम स्तर पर प्रशंसा प्राप्त करने की क्षमता है – नितेंद्र सिंह, क्रिकेट संचालन प्रमुख, डीसीसीबीआई

खेलों की खूबी यह है कि यह लोगों को एकजुट करता है, यह एक समान उद्देश्य के लिए पूरे समुदायों को एक साथ लाता है। इसमें दूसरों के जीवन को इस तरह से सशक्त बनाने और बदलने की शक्ति है जो बहुत कम देखी जाती है। विकलांगों के लिए खेल केवल एक मनोरंजन गतिविधि नहीं है, यह उन लोगों के लिए जीवन का एक तरीका है जिन्हें समान अवसर का आशीर्वाद नहीं मिलता है, यह उनकी सीमाओं के बावजूद सम्मान और आत्म सम्मान के जीवन की ओर एक मार्ग है, यह विश्वास से परे प्रेरणादायक है और इसके बारे में एक महत्वपूर्ण सबक है अगर आप ठान लें तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

स्पोगो के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, भारतीय दिव्यांग क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड में क्रिकेट संचालन के प्रमुख, श्री नितेंद्र सिंह ने शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों, उनकी क्षमता, चुनौतियों पर काबू पाने, मीडिया की भूमिका, सरकार और उनके भविष्य के लक्ष्यों के लिए पर्याप्त समर्थन प्राप्त करने के बारे में बात की।

प्रश्न 1) डीसीसीबीआई में क्रिकेट संचालन के प्रमुख के रूप में, क्या आपको शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों के लिए बीसीसीआई के खिलाड़ियों जैसा पर्याप्त समर्थन मिलता है?

फिलहाल बीसीसीआई से कोई समर्थन नहीं मिल रहा है लेकिन हम समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हमें जल्द ही बीसीसीआई से मदद मिलेगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और PSU जैसे कुछ संगठन मदद कर रहे हैं। यहाँ तक ​​कि बड़ौदा की घरेलू टीम चलाने वाला बड़ौदा क्रिकेट संघ भी हमारी मदद कर रहे है क्योंकि मैंने बड़ौदा टीम के लिए काफी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला है।

Q 2) भारतीय शारीरिक रूप से विकलांग महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में, क्या आप हमारी महिला क्रिकेटरों में उच्चतम स्तर पर प्रशंसा हासिल करने की बहुत अधिक संभावनाएं देखते हैं?

शारीरिक रूप से विकलांग लड़कियों में जबरदस्त क्षमता है। वे लोगों को यह साबित करना चाहती हैं कि वे सामान्य पुरुष या महिला से कम नहीं हैं इसलिए वे अपने खेल पर अधिक ध्यान केंद्रित करती हैं। 2019 में, मैंने शारीरिक रूप से विकलांग लड़कियों के लिए दुनिया का पहला कोचिंग कैंप आयोजित किया और आपको विश्वास नहीं होगा कि लगभग 80 लड़कियाँ पूरे भारत से आईं और मैंने दुनिया की पहली शारीरिक रूप से विकलांग लड़कियों की टीम बनाई। उनमें निश्चित रूप से उच्चतम स्तर पर प्रशंसा हासिल करने की क्षमता है और मेरा मानना ​​है कि वे पुरुष टीम से बेहतर हैं। वे बहुत मेहनत करती हैं और बहुत आसानी से सीखती हैं।  डीसीसीबीआई के महासचिव हारून राशिद बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं और वह इसमें बहुत रुचि ले रहे हैं तथा हमारी सीईओ ग़ज़ल खान भी एक शानदार महिला हैं। उन्हें आईटी के बारे में काफी जानकारी है और आज की दुनिया में आईटी का ज्ञान जरूरी है। वह ठीक वही कर रही है जो करने की जरूरत है।

hardly शारीरिक रूप से अक्षम महिला क्रिकेटरों में उच्चतम स्तर पर प्रशंसा प्राप्त करने की क्षमता है - नितेंद्र सिंह, क्रिकेट संचालन प्रमुख, डीसीसीबीआई

प्र 3) डीसीसीबीआई में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

प्राथमिक चुनौती प्रायोजन का  है, किसी तरह हमें आवश्यक प्रायोजन मिल रहे हैं। श्री हारून राशिद अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं और मेरे जैसे कुछ और लोग भी कोशिश कर रहे हैं। हम शारीरिक रूप से अक्षम खिलाड़ियों को अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं। हाल ही में पहला डीपीएल शारजाह में आयोजित किया गया था जो वही स्टेडियम है जहां आईपीएल भी खेला जाता है। हमारे लड़कों ने साबित कर दिया है कि वे आम लोगों से कम नहीं हैं। यह एक बहुत अच्छा टूर्नामेंट था और खिलाड़ियों के साथ-साथ डीसीसीबीआई के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि थी।

Q 4)आपके अनुसार दिव्यांग क्रिकेट को समर्थन देने में सरकार, मीडिया और निगम कैसे मदद कर सकते हैं?

वर्तमान में मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और भारत सरकार किसी भी स्तर पर क्रिकेट नहीं बल्कि अन्य खेलों का आयोजन कर रही है। क्रिकेट बीसीसीआई द्वारा चलाया जाता है जो पुरुषों के क्रिकेट, महिला क्रिकेट, दिव्यांग क्रिकेट सहित क्रिकेट के सभी रूपों की देखरेख करता है जिसमें बधिर, शारीरिक रूप से अक्षम, नेत्रहीन और अन्य प्रकार के क्रिकेट शामिल हैं। सरकार को दिव्यांग खिलाड़ियों की मदद करनी चाहिए। हमारे पीएम मोदी ने 'दिव्यांग' की उपाधि दी, जिसके तहत सभी विकलांग हैं, चाहे वे अंधे हों, बहरे हों, शारीरिक रूप से अक्षम हों या कोई अन्य विकलांगता हो। लोगों के लिए अब हमें पहचानना आसान हो गया है, खासकर जब हमें किसी कंपनी से प्रायोजन की आवश्यकता हो। सरकार दिव्यांगों को अवसर और रोजगार दे रही है और अब उन्हें अपने भविष्य के लिए और अधिक विविधता से सोचना होगा।

प्रश्न 5) भविष्य में दिव्यांग क्रिकेट के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

वर्तमान में श्री हारून रशीद दुबई में एक ही स्टेडियम में शारीरिक रूप से विकलांगों के चार देशों के टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रहे हैं, उसके बाद हम एशिया कप और विश्व कप की योजना बना रहे हैं। हम यह करेंगे, अगर बीसीसीआई हमारी मदद करता है तो यह अच्छा है और मुझे उम्मीद है कि बीसीसीआई हमारी मदद करेगा क्योंकि उन्हें परिणाम चाहिए और हम उन्हें परिणाम दे रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख