सऊदी में हमारी मेहनत रंग लाई लेकिन हम सेनेगल में X प्रिक्स पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं – जोहान क्रिस्टोफरसन, रोसबर्ग X रेसिंग

जोहान क्रिस्टोफ़रसन दुनिया के सबसे सफल वर्ल्ड रैलीक्रॉस ड्राइवरों में से एक है। 'सुपर स्वेड' इलेक्ट्रिक ऑफ-रोड रेसिंग श्रृंखला एक्सट्रीम E में रोसबर्ग X रेसिंग का एक हिस्सा है और हाल ही में सऊदी अरब में डेजर्ट एक्स प्रिक्स जीता है। अपने शानदार करियर में, क्रिस्टोफ़रसन ने स्कैंडिनेवियाई टूरिंग कार चैम्पियनशिप, पोर्श कैरेरा कप स्कैंडिनेविया, अंतर्राष्ट्रीय सुपरस्टार श्रृंखला और बहुत कुछ जीता है!

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, क्रिस्टोफ़रसन ने शुरुआती एक्सट्रीम E रेस, रोसबर्ग X रेसिंग, ड्राइवर स्वैप और ओडिसी 21 जीतने के अपने अनुभव के बारे में और उनकी ताकत और कमजोरियों, रैलीक्रॉस पृष्ठभूमि के कारण उन्हें मिले प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के बारे में बात की।

प्रश्न 1) आपने अपनी टीम के साथी मौली टेलर के साथ सऊदी अरब में श्रृंखला की पहली दौड़ में सबसे तेज़ समय निकाल कर एक्सट्रीम E रेस के पहले विजेता बने, कितना गर्व महसूस कर रहे हैं?

उत्तर: “पहली बार एक्सट्रीम E इवेंट में जीत हासिल करना एक अद्भुत अनुभव था। वीकेंड इतना क्रेज़ी था और हमें नहीं पता था कि क्या उम्मीद की जाए, इसलिए जीत हासिल करना और यह जानना कि नए सीज़न से पहले हमारी सारी मेहनत रंग लाई थी, टीम के लिए बहुत अच्छा एहसास था। अब हम पूरी तरह सेनेगल में अगले X प्रिक्स पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"
2 सऊदी में हमारी मेहनत रंग लाई लेकिन हम सेनेगल में X प्रिक्स पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं - जोहान क्रिस्टोफरसन, रोसबर्ग X रेसिंग

प्रश्न2) डेजर्ट X प्रिक्स के परिणाम का कितना श्रेय रोसबर्ग एक्स रेसिंग को जाता है? जीत में योगदान देने वाले कारक क्या हैं?

"हमने रेस वीकेंड से पहले जितना हो सके उतनी तैयारी की और यह समझने की कोशिश कि  कार रेगिस्तान में कैसे प्रतिक्रिया दे सकती है, सभी प्रक्रियाएं कैसे काम कर सकती हैं, और फिर रेस वीकेंड पर हमने वीडियो के हर फुटेज और डेटा का विश्लेषण किया। कड़ी मेहनत का फल मिल गया!"

प्रश्न3) ओडिसी 21 के बारे में आपके क्या विचार हैं? ड्राइवर स्वैप कितना मुश्किल है?

"हमारी कार जबरदस्त है! हम 400 kW (550bhp) ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी में रेस कर रहे हैं जो दुनिया के कुछ सबसे चरम वातावरण में ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य को आकार देने में मदद करेंगे। एक्सट्रीम X में अधिकांश ड्राइवरों के लिए ड्राइवर स्वैप एक नई चुनौती है; मौली और मुझे बहुत अभ्यास करना पड़ा क्योंकि हमारी ऊंचाई बहुत अलग है [मौली 168cm है, जोहान 192-194cm]!"

प्रश्न4) आपने और मौली टेलर ने एक्सट्रीम E की उद्घाटन रेस के लिए कैसे तैयारी की? आप दोनों एक दूसरे की खूबियों और कमजोरियों के पूरक कैसे हैं?

"हम दोनों को ऑफ-रोड रेसिंग का बहुत अनुभव है, लेकिन हमने बहुत अलग प्रारूपों में रेस किया है। मेरी ऑफ-रोड पृष्ठभूमि मुख्य रूप से रैलीक्रॉस है, जबकि मौली एक अनुभवी रैली ड्राइवर है। एक्सट्रीम E दोनों विषयों के कई कारकों को जोड़ती है, इसलिए नोट्स की तुलना करना और यह सुनिश्चित करना कि हम एक-दूसरे के अनुभवों से सीख रहे हैं, हमारे विकास का एक बड़ा हिस्सा है।"
hai सऊदी में हमारी मेहनत रंग लाई लेकिन हम सेनेगल में X प्रिक्स पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं - जोहान क्रिस्टोफरसन, रोसबर्ग X रेसिंग

प्रश्न5) क्या आपको लगता है कि आपकी रैलीक्रॉस पृष्ठभूमि के कारण आपको दूसरों की अपेक्षा ज्यादा फायदा है? इलेक्ट्रिक कार को अपनाना कितना चुनौतीपूर्ण रहा है?

"दौड़ शुरू होने पर यह मदद कर सकता है, लेकिन एक्सट्रीम E में कई अन्य ड्राइवर भी हैं जिनके पास रैलीक्रॉस पृष्ठभूमि है, जैसे मैटियास एकस्ट्रॉम और टिम्मी हैनसेन। शोर की कमी और तत्काल बिजली के बहाव के कारण इलेक्ट्रिक कार चलाना पहली बार में एक सनसनी सी है, लेकिन अब मुझे इसकी आदत हो गई है और अब हर बार कुछ नया सीखता हूँ। ”

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख