एम सी मैरीकॉम और अमित पंघाल राष्ट्रीय शिविर में

नयी दिल्ली, 11 जनवरी (बॉक्सिंग न्यूज़) छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल उन छह भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं जिन्हें दिल्ली और पटियाला में चल रहे महिला और पुरूष राष्ट्रीय शिविरों में मंगलवार को जगह दी गयी।

पंघाल के साथ पटियाला में पुरूष शिविर में जुड़ने वाले अन्य मुक्केबाज विकास कृष्ण, मनीष कौशिक, सतीश कुमार और आशीष कुमार हैं। विकास ओलंपिक के बाद पिछले साल कंधे की सर्जरी कराने के बाद फिट हैं।

मैरीकॉम यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में महिला शिविर में रिपोर्ट करेंगी। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने इन मुक्केबाजों के नामों को शामिल करने की सिफारिश की।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने एक बयान में कहा कि दोनों शिविर 14 मार्च तक चलेंगे।

पिछले साल दिसंबर में हुए शिविरों में इन छह मुक्केबाजों को शामिल नहीं किया गया था क्योंकि तोक्यो ओलंपिक के बाद इन्होंने राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लिया था।

साइ ने कहा, ‘‘ओलंपियन मुक्केबाज अब शिविर में जुड़ेंगे जो राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले मुक्केबाजों के साथ तीन जनवरी से शुरू हुआ था। ’’

इसके अनुसार, ‘‘राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेल अब करीब हैं तो भारतीय खेल प्राधिकरण ने बीएफआई की सिफारिश के बाद इन मुक्केबाजों को शामिल करने को मंजूरी दी। ’’

विभिन्न वजन वर्गों में 63 पुरूष मुक्केबाज और 27 कोचिंग व सहयोगी स्टाफ पटियाला के एनआईएस में चल रहे राष्ट्रीय शिविर में हैं।

वहीं इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे राष्ट्रीय शिविर में कुल 57 महिला मुक्केबाज हिस्सा ले रही हैं जिसमें ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन और 25 कोचिंग व सहयोगी स्टाफ शामिल हैं।

भाषा 

ये भी पढ़े : भारतीय मुक्केबाज विंका की नजरें, 2024 के ओलंपिक स्वर्ण पर।

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply