मेरा लक्ष्य भविष्य में ग्रैंडमास्टर बनना है: राहिल मलिक, शतरंज खिलाड़ी

Chess player Raahil Mullick has achieved numerous accolades internationally and domestically

महज 15 साल की उम्र में, भारतीय शतरंज खिलाड़ी राहिल ग्रैंडमास्टर बनने की राह पर हैं, उन्होंने घरेलू और विदेशों में कई पुरस्कार हासिल किए हैं। वह वर्तमान में आईएम प्रथमेश मोकल के साथ प्रशिक्षण ले रहे है और उनका लक्ष्य अपने आदर्श विश्वनाथन आनंद और मैग्नस कार्लसन की ऊंचाइयों तक पहुंचने का है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, राहिल मलिक शतरंज खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा, विशेष उपलब्धियों, खेल में आदर्श, शतरंज के साथ शिक्षा को संतुलित करना, एक दिन ग्रैंडमास्टर बनना और अपने छोटे और दीर्घकालिक भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

प्रश्न 1) आपने शतरंज कब खेलना शुरू किया, किसने आपको इस खेल से परिचित कराया और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किसने प्रेरित किया?

मैंने चार साल की उम्र में शतरंज खेलना शुरू किया, मेरे पिता ने मुझे खेल के बुनियादी नियम सिखाए आदि। मुझे तुरंत शतरंज से प्यार हो गया और मैं जिससे भी मिला, जहां भी गया, मैं बस खेलना चाहता था। शतरंज में मेरी रुचि को देखते हुए, मेरे माता-पिता ने मुझे शतरंज की कक्षा में दाखिला दिला दिया। मेरे पहले कोच श्री कुलदीप वातवार थे, उनके साथ मैंने कई वर्षों तक शतरंज सीखा और इसने खेल में मेरी रुचि को बढ़ाया। जब मैं लगभग 7 या 8 साल का था तब मैंने इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने का फैसला किया और यहीं से मेरी यात्रा शुरू हुई।

Q 2) बहुत कम उम्र के होने के बावजूद, आपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान हासिल किए हैं। कौन सी उपलब्धि आपके लिए सबसे खास है और क्यों?

हर टूर्नामेंट की जीत मेरे लिए खास होती है लेकिन मेरी सबसे खास उपलब्धि महज चार महीने में अंतरराष्ट्रीय मास्टर बनना है क्योंकि इतने कम समय में कई लोग इसे हासिल नहीं कर पाते। मेरी दूसरी सबसे खास उपलब्धि अबू धाबी मास्टर्स टूर्नामेंट है क्योंकि यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा टूर्नामेंट था। मैंने कई 2600+ जीएम (ग्रैंडमास्टर्स) के खिलाफ खेला और मैंने उनमें से दो को हराया भी! यह मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव था और मुझे 2550 की प्रदर्शन रेटिंग से नफरत है। मुझे इस तरह के टूर्नामेंट फिर से खेलना अच्छा लगेगा!

Q 3) शतरंज के कुछ ऐसे खिलाड़ी कौन हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं और क्यों?

भारत में हर शतरंज खिलाड़ी के लिए, उनके आदर्श विश्वनाथन आनंद हैं और यह मेरे लिए भी सच है। जब मैं बच्चा था तब से वह मेरे आदर्श रहे हैं और यह तब शुरू हुआ जब मैं पहली बार 2013 विश्व चैंपियनशिप में मैग्नस कार्लसन के खिलाफ चेन्नई में उनकी शैली से रूबरू हुआ।

मैं इसे देखने के लिए अपने माता-पिता के साथ गया था और यह मेरे लिए अब तक के सबसे अच्छे 10 दिन थे जब मैंने अपने आदर्श को अपने सामने खेलते हुए देखा। एक अन्य खिलाड़ी जिसे मैं अपना आदर्श मानता हूं वह मैग्नस कार्लसन हैं जिन्होंने 2013 में विश्वनाथन आनंद को हराया था। मैंने उन्हें खेलते हुए देखा और मुझे कार्लसन की शैली, खेल को पूरा करने के उनके तरीके, अंत तक लड़ने और तकनीक से प्यार हो गया।

Also read: मैं एशियाई खेलों 2023 के लिए क्वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं: कात्या कोएल्हो विंडसर्फर और iQFoiler

Q 4) अपनी शिक्षा और शतरंज को संतुलित करना कितना चुनौतीपूर्ण रहा है? आप इससे कैसे निपट रहे हैं?

7वीं कक्षा तक यह काफी आसान था क्योंकि मेरा स्कूल मुझे टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत सहायक रहा है, इसलिए आप कह सकते हैं कि स्कूल एक एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटी की तरह था। महामारी के अगले तीन वर्षों में दौरान ग्रैंडमास्टर बनने का मेरा टूट गया क्योंकि लॉकडाउन ने मेरे जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। अब मैं 10वीं कक्षा में हूं मेरी प्राथमिकताएं बदल गई हैं और मेरी बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं लेकिन मैं अभी भी नियमित रूप से शतरंज खेलता हूं।

मैं नियमित रूप से शतरंज का अभ्यास करता हूं क्योंकि मैं ग्रैंडमास्टर बनने का सपना देखता हूं लेकिन मुझे पता है कि मुझे अपने जीवन को संतुलित करने की जरूरत है। वर्तमान में, जब मैं प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए जाता हूं तो मैं बहुत अभ्यास करता हूं लेकिन मैं यह भी सुनिश्चित करता हूं कि मैं स्कूल के सभी कामों को पूरा कर सकूं।

Raahil-Mullick-inside-article-1 मेरा लक्ष्य भविष्य में ग्रैंडमास्टर बनना है: राहिल मलिक, शतरंज खिलाड़ी

Q 5) क्या आप मानते हैं कि आप एक दिन ग्रैंडमास्टर बन सकते हैं?

मैं निश्चित रूप से इसे हासिल करना चाहता हूं लेकिन मुझे नहीं पता कि इसमें कितना समय लगेगा। मेरे सामने तीन महत्वपूर्ण साल हैं लेकिन मैं ग्रैंडमास्टर बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभ्यास करता रहूंगा। शतरंज हमेशा मेरा पहला प्यार रहा है और मैं खेलों में उचाईयाँ हासिल करना जारी रखूंगा और साथ ही अपने स्कूल के काम को भी मैनेज करूंगा।

Q 6) भविष्य के लिए आपके शार्ट और लांग टर्म गोल्स क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

इस समय मुख्य प्राथमिकता अपने बोर्ड में अच्छा प्रदर्शन करना है। दीर्घकालिक लक्ष्य शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होगा क्योंकि अगले तीन साल मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं और जहां तक शतरंज की बात है तो मैं ग्रैंडमास्टर बनना चाहता हूं। उम्मीद है कि मैं भविष्य में बड़े टूर्नामेंट खेल सकता हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख