ट्रायथलीट अमित समर्थ का लक्ष्य अपनी अकादमी के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करना है

अमित समर्थ अगस्त 2018 में रेड बुल ट्रांस-साइबेरियन एक्सट्रीम को पूरा करने वाले पहले एशियाई हैं और जून 2017 में अमेरिका भर में रेस खत्म करने वाले पहले भारतीय बने। इस विशेष साक्षात्कार में, वह एक ट्रायथलीट के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बताते हैं, अब तक के अनुभव, गोवा में आयरनमैन 70.3 की तैयारी, चुनौतियों पर काबू और उनके भविष्य के लक्ष्यों पर बात करते है। 

Q 1) आपको पहली बार ट्रायथलॉन से कब परिचित कराया गया और आपने इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए क्या किया?

ट्रायथलॉन से मेरा परिचय 2011 में हुआ था जब मैं हैदराबाद में रहता था। उस समय एक हैदराबाद एडवेंचर क्लब था जिसने ट्रायथलॉन का आयोजन शुरू किया था और यह देश में अपनी तरह का पहला था। मुझे हैदराबाद ट्रायथलॉन के पहले संस्करण में भाग लेने का सौभाग्य मिला। इससे पहले मैं मैराथन दौड़ में शामिल हुआ करता था और फिर मैं अपने पहले ट्रायथलॉन में दूसरा स्थान हासिल करके खुश था। मेरे पास हैदराबाद ट्रायथलॉन की अविश्वसनीय यादें हैं और यहीं से मैंने ट्रायथलॉन के साथ अपनी यात्रा शुरू की।

Q 2) आप अगस्त 2018 में रेड बुल ट्रांस-साइबेरियन एक्सट्रीम को पूरा करने वाले पहले एशियाई और भारतीय थे। हमें अपने अनुभव के बारे में बताएं और आपने उस इवेंट के लिए खुद को कैसे तैयार किया?

यह 9100 किलोमीटर एक बहुत लंबी साइकिल दौड़ थी। इससे पहले मैंने 2017 में पूरे अमेरिका में एक रेस की थी जो 5000 किलोमीटर की सबसे कठिन साइकिल रेस में से एक थी। ट्रांस-साइबेरियन एक्सट्रीम एक मॉन्स्टर रेस है। भारत में साइबेरिया की भौगोलिक और मौसम की स्थिति जैसे माहौल में तैयारी बहुत मुश्किल है। मैंने दौड़ से पहले 4-5 महीने तक कड़ी मेहनत की। मैंने अपने आप को हार्डशिप के लिए प्रशिक्षित किया, क्योंकि मैं नागपुर में रह रहा था जो बहुत गर्म जगह है और वह भी अप्रैल, मई और जून में जो सबसे गर्म महीने हैं और मैं साइबेरिया में दौड़ के लिए जा रहा था जो एक ठंडी जगह है। यह एक कठिन चुनौती थी लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। मैंने कठिनाइयों के लिए प्रशिक्षण लिया और मैंने मानसिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रशिक्षण लिया, चाहे मौसम कैसा भी हो। साइबेरिया में तापमान बहुत कम होता है और रात में तापमान 0° से भी नीचे चला जाता था।

Q 3) आप अपने पहले प्रयास में जून, 2017 में अमेरिका भर में रेस पूरी करने वाले पहले भारतीय भी थे। वह कैसा अनुभव था?

यही वह दौड़ थी जहां से स्कॉट बाइक्स के साथ मेरा जुड़ाव शुरू हुआ था और इतनी लंबी दौड़ का यह मेरा पहला अनुभव था। अल्ट्रा साइक्लिंग में यह मेरा पहला मौका था और मैं नौसिखिया था। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज खत्म करना था क्योंकि ऐसा करना बहुत कठिन है। पश्चिमी तट से पूर्वी तट की ओर सवारी करते हुए आपको लगभग 12 दिनों की नींद हराम करनी होती है। मैंने इसके लिए प्रशिक्षण लिया लेकिन मैं अभी भी नौसिखिया था और मेरे दल भी अनुभवहीन थे। मैं उन्हें अपनी 'लगान' टीम कहता हूं क्योंकि हम सभी नए थे और हमारे पास कोई अनुभव नहीं था। हमने बिना किसी समय दंड के भी सफलतापूर्वक ऐसा करने का प्रबंधन किया। यह मेरे और मेरी टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। नागपुर शहर ने भी मुझे बहुत समर्थन दिया क्योंकि इसमें भाग लेना बहुत महंगी दौड़ थी और बहुत सारे लोगों ने इसके लिए धन जुटाया था। मेरा पूरा उद्देश्य भारत और नागपुर के किसी व्यक्ति के लिए एक सफल कहानी बनाना था ताकि सभी को यह दिखाया जा सके कि हम भी ऐसी चीजें कर सकते हैं और यह सिर्फ विदेशी लोगों के लिए नहीं हैं।

ये भी पढ़े : ट्रायथलीट विनोली रामलिंगम ने इतिहास रचने के बाद हवाई को अपना लक्ष्य बना रही है

Q 4) आप इस नवंबर में गोवा में आयरनमैन 70.3 के लिए खुद को कैसे तैयार कर रहे हैं?

मैंने कुछ आयरनमैन कार्यक्रमों में भाग लिया है। मैंने 3 पूर्ण आयरनमैन स्पर्धाओं और 16 हाफ आयरनमैन स्पर्धाओं में भाग लिया है, इसलिए यह कहना उचित होगा कि मुझे आयरनमैन प्रतियोगिताओं में काफी अनुभव है। 2019 में, मेरे पास सबसे अधिक आयरनमैन अंक थे, लेकिन फिर महामारी आई और उस दौरान मैं अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सका। मैं गोवा के लिए बहुत उत्साहित हूं क्योंकि मैं मौसम के अनुकूल होने के लिए धूप में प्रशिक्षण ले रहा हूं। मैं दोपहर में प्रशिक्षण लेता हूं जो मुझे परिस्थितियों से परिचित होने में मदद करता है। नागपुर में हमारे पास खुली पानी की झीलें हैं जहाँ मैं खुले पानी में तैरने का अभ्यास करता हूँ क्योंकि गोवा में हम समुद्र में तैरने जा रहे हैं।

Q 5) अपने करियर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने लिए प्रायोजक प्राप्त करना और खेल में खुद को बनाए रखना था। मैं स्कॉट स्पोर्ट्स के साथ बहुत भाग्यशाली था जिन्होंने इस पूरे सफर में मेरा साथ दिया। जब मैं अपना करियर शुरू कर रहा था तो यह बहुत मुश्किल था। मैं नागपुर के बाहर के एथलीटों को प्रशिक्षित करना चाहता हूं लेकिन नागपुर के साथ बात यह है कि शहर में महान बुनियादी ढांचा, सड़कें हैं और महानगरीय शहरों की तुलना में कम यातायात है। नागपुर में रहने का नुकसान यह है कि यदि आप एक छोटे शहर से हैं तो प्रायोजक आपकी उपेक्षा करते हैं, लेकिन मेरे मामले में स्कॉट ने मुझे अंतरराष्ट्रीय सफलता हासिल करने के लिए हर संभव मदद की है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें प्राप्त करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मैं वास्तव में पूरे भारत में दौड़ की तैयारी करने जा रहा हूं जो श्रीनगर और कन्याकुमारी में शुरू होने जा रही है क्योंकि यह 3600 किमी साइकिलिंग के साथ भारत में सबसे लंबी दौड़ होगी। अगला लक्ष्य पूरे अमेरिका में रेस होगा जो जून में होने वाली है। मैं एक खेल अकादमी चलाता हूं जिसके द्वारा मैं युवाओं को प्रेरित करना चाहता हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख