मेरी रैंकिंग फिर से हासिल करना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है – विमलराज जयचंद्रन

विमलराज जयचंद्रन टेनिस में देश के उभरते सितारों में से एक हैं, वह बचपन से ही खेल से जुड़ गए थे। वह अपने कोर्ट कवरेज, ऊर्जा और भीड़ के साथ बातचीत के लिए गेल मोनफिल्स को अपना आदर्श मानते हैं। 25 साल का यह स्टार्टअप TEE TO Z भी चलाते है, जो हर तरह के कपड़े डिजाइन करता है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, विमलराज ने टेनिस कोर्ट पर और बाहर अपनी यात्रा, देश में क्रिकेट का ध्यान आकर्षित करने, स्टार्टअप चलाने और खेल में अपने भविष्य के लक्ष्यों को साझा किया।

Q 1) आपने टेनिस खेलना कैसे शुरू किया और आपने इसे पेशेवर रूप से लेने की योजना कब बनाई?

मैंने बहुत कम उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था लेकिन मैंने कुछ समय के लिए खेल खेलना बंद कर दिया था क्योंकि मैंने अपना रैकेट खो दिया था। जब मैं 9 साल का था तब मैंने तीसरी कक्षा में खेलना शुरू किया। मैंने 14 साल की उम्र में पेशेवर रूप से खेलना शुरू किया और बाद में राष्ट्रीय स्तर के मैच और इवेंट जीतना शुरू किया जिससे मुझे काफी आत्मविश्वास मिला।

Q 2) आप किस प्रकार के कोर्ट में सबसे अधिक सहज हैं और यह दूसरों की तुलना में कैसे बेहतर है?

मैं क्ले कोर्ट पर खेलना पसंद करता हूं क्योंकि गेंद आमतौर पर अन्य सतहों की तुलना में धीमी होती है और यह मेरी खेल शैली के अनुकूल है। मैं अपने शॉट्स पर बहुत अधिक टॉपस्पिन का उपयोग करता हूं जिससे गेंद ऊंची उछाल देती है इसलिए यह मेरे लिए आसान है। दूसरी ओर मैं एक काउंटर पंचर हूं, जिसे क्ले कोर्ट पर आसानी से खेला जा सकता है, स्ट्राइक करना और स्लाइड करना और रैली जारी रखना आसान हो जाता है। मैं वास्तव में सभी सतहों पर सुधार कर रहा हूं। ग्रास कोर्ट भी मेरे पसंदीदा हैं लेकिन समस्या यह है कि भारत में कई ग्रास कोर्ट नहीं हैं। मैंने केवल एक बार ग्रास कोर्ट पर खेला है, लेकिन इसका अनुभव पसंद आया। मैंने क्ले पर बहुत सारे मैच खेले हैं और यहीं मैं सबसे ज्यादा सहज हूं।

Q 3) देश में खेल के संपर्क में कमी के साथ, एक खिलाड़ी के लिए दौरे पर अंक हासिल करना कितना मुश्किल होता है?

मुझे लगता है कि हमारे देश को अन्य खेलों का उतना ही बढ़ावा देना चाहिए जितना वे क्रिकेट का समर्थन करते हैं या कम से कम कुछ हद तक उसके समीप तक। अन्य खेलों के लिए आर्थिक रूप से बहुत अधिक मदद नहीं है और यहां तक ​​​​कि भीड़ के लिए तो सब कुछ सिर्फ क्रिकेट है और यह अन्य एथलीटों के लिए बहुत कष्टप्रद है। भले ही हम पेशेवर रूप से खेलते हैं लेकिन प्रायोजित खिलाड़ियो को विदेश जाकर खेलना मुश्किल है। टेनिस एक बहुत महंगा खेल है और मुझे नहीं लगता कि सरकार हमारे एथलीटों का पर्याप्त मदद कर रही है। अंक प्राप्त करना बहुत कठिन है क्योंकि आपको उन बिंदुओं को प्राप्त करने के लिए बहुत बार विदेश यात्रा करने की आवश्यकता होती है। उन एटीपी अंक प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने यात्रा करने और 2-3 आईटीएफ टूर्नामेंट खेलने की जरूरत है। इसके लिए काफी पैसे की जरूरत होती है और इसलिए हर खिलाड़ी को स्पॉन्सर की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े : मैं बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अंक हासिल करना चाहता हूं – मीराबा लुवांग

Q 4) पिछले कुछ वर्षों में आपके कुछ सबसे बेशकीमती पल क्या रहे हैं?

मैं कहूंगा कि खेलो इंडिया जीतना मेरे लिए बहुत अच्छा था क्योंकि मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ और मुझे इसे खेलने में बहुत मजा आया। फ़ाइनल के दौरान मेरे पूरे शरीर में ऐंठन थी और मैं डबल्स फ़ाइनल खेलने के लिए 3 या 4 फिजियो के साथ था और हमने टूर्नामेंट जीता इसलिए यह एक अद्भुत अनुभव था। एक और बात यह थी कि जब मैंने चीन में अच्छा खेला, तो मैंने शीर्ष वरीयता प्राप्त का भी सामना किया, लेकिन मैच को अपनी ओर नहीं ले जा सका। मेरी पूरी यात्रा अपने आप में अद्भुत रही है और जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मेरे चेहरे पर मुस्कान होती है, चाहे परिणाम और बाधाएं कुछ भी हों। यह यात्रा हमेशा सुखद रही है।

Q 5) अब तक के अपने सफर में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और आप उनसे कैसे निपट पाये?

भारत में क्रिकेट के अलावा पेशेवर रूप से कोई अन्य खेल खेलना अपने आप में एक बड़ी बाधा है। वित्तीय सहायता के बिना लंबे समय तक खेल खेलने में सक्षम होना एक चुनौती है क्योंकि खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त धन नहीं है। जब आप अधिक मैच या इवेंट खेलना चाहते हैं तो यह एक बाधा बन जाता है।

ये अनुभव इस कारण का हिस्सा हैं कि मैंने कुछ महीने पहले अपना खुद का व्यवसाय क्यों शुरू किया। यह TEE TO Z नाम का एक स्टार्टअप है जो कपड़ा निर्माण में है। इसने मुझे आर्थिक रूप से मदद की है क्योंकि ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। अपने खेल में, मैं कोर्ट पर अधिक आक्रामक तरीके से खेलने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और दौरे पर अधिक से अधिक मैच खेलने की कोशिश करता हूं।

प्रश्न 6) आपके अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें प्राप्त करने की योजना कैसे बनाते हैं?

मुझे हाल ही में एक बीमारी ACL TEAR का सामना करना पड़ा जिसने मुझे छह महीने के लिए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया, हालांकि इसे सर्जरी की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि यह समय के साथ ठीक हो गया। इसने निश्चित रूप से मेरे दिमाग को प्रभावित किया क्योंकि यह मेरी पहली चोट थी और इसने मुझे खेल में मेरे भविष्य पर सवाल खड़ा कर दिया। मेरी वापसी में, मैंने कुछ टूर्नामेंट खेले और मेरा फॉर्म अच्छा था जिसने मेरे दिमाग को सुकून मिला।

शॉर्ट टर्म का लक्ष्य आईटीएफ सर्किट में अधिक मैच खेलना और दौरे पर अपनी रैंकिंग हासिल करना होगा क्योंकि मैंने वित्तीय बाधाओं के कारण विशिष्ट कार्यक्रम नहीं खेले हैं। लंबी अवधि के लक्ष्यों में, मैं इस साल के अंत तक रैंकिंग के शीर्ष 1000 में प्रवेश करना चाहता हूं

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख