सही प्रायोजक और प्रशिक्षण के साथ टेनिस ग्रैंड स्लैम जीतने का हमारा सपना सच हो सकता है – अनिल धूपर, AITA, महासचिव

पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने कुछ उत्कृष्ट टेनिस खिलाड़ी तैयार किए हैं। लिएंडर पेस, महेश भूपति, सानिया मिर्जा, विजय अमृतराज और रोहन बोपन्ना से लेकर कुछ लोगों के नाम पर, इस खेल ने लोकप्रियता में वृद्धि की है और भारत की प्रतिभा वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बना रही है। जबकि अगली पीढ़ी अधिक से अधिक ऊंचाइयों को हासिल करने की इच्छा रखती है, हम भारत में टेनिस की दुनिया में यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि भविष्य में अब क्या होगा।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, अखिल भारतीय टेनिस संघ के महासचिव, श्री अनिल धूपर ने भारत में टेनिस पर COVID-19 के प्रभाव, जमीनी स्तर पर विकास, चुनौतियों पर काबू पाने, मानसिक स्वास्थ्य और देश में टेनिस के भविष्य के बारे में बात की।

प्र1) COVID महामारी ने दुनिया भर के खेलों को बाधित कर दिया है, इसका AITA की योजनाओं पर कितना प्रभाव पड़ा है?

उत्तर: महामारी ने वास्तव में बहुत प्रभाव डाला है। पहली लहर के बाद, हमने 'रिटर्न ऑफ टेनिस' नामक एक थीम शुरू की जो 16 नवंबर को शुरू हुई। भले ही भारत के सभी राज्य स्थानीय सरकार द्वारा किये गए प्रतिबंधों के कारण सभी टूर्नामेंट आयोजित करने में असमर्थ थे, हमने वास्तव में 15,000 USD की पुरस्कार राशि के साथ जूनियर, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी टूर्नामेंट को आयोजित करने में अच्छा काम किया।  दूसरी लहर तक चीजें बहुत अच्छी चल रही थीं लेकिन अप्रैल के बाद से सब कुछ रुक गया है। टेनिस नहीं है, सभी अकादमियाँ बंद हैं और यह जूनियर खिलाड़ियों पर एक बड़ा प्रभाव डाल रहा है जिन्हें विश्व ग्रुप क्वालीफाइंग में नहीं भेजा जा सका, व्हीलचेयर टीम जो पुर्तगाल में पहली बार खेलने वाली थी और इसी तरह असंख्य क्षेत्र है जो भारत में प्रभावित हुए। इसने निश्चित रूप से यूरोप के अन्य देशों की तुलना में भारत को अधिक प्रभावित किया है।

प्र2) AITA टेनिस को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर क्या कर रहा है, खासकर टियर 2 और टियर 3 शहरों में?

उत्तर: हम जूनियर्स के लिए एक वर्ष में लगभग 600 टूर्नामेंट आयोजित कर रहे हैं। जूनियर वर्ग की आयु 10 वर्ष से 12, 14, 16 और 18 वर्ष तक है। ये ऑल इंडिया रैंक वाले टूर्नामेंट हैं और 12 और 14 साल के जूनियर्स को एशिया/ओशिनिया ग्रुप में भाग लेने के लिए भेजा जाता है। एक बच्चा जो भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है, वह 12 साल की उम्र में ही देश का झंडा ऊँचा कर रहा है। हमारे पास जूनियर टेनिस खिलाड़ियों के लिए दुनिया की बेहतरीन योजना है, जिसे टैलेंट सीरीज टेनिस टूर्नामेंट के रूप में जाना जाता है, जो सभी आयु समूहों के लिए आयोजित किया जाता है। जब वे टूर्नामेंट संरचना से अच्छी तरह वाकिफ हो जाते हैं तो वे चैंपियनशिप सीरीज़, सुपर सीरीज़ और नेशनल सीरीज़ में आगे बढ़ते हैं। इसी तरह महत्वाकांक्षी टेनिस खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया जाता है और इससे उन्हें एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है। पहली बार, हमने इस जनवरी में दिल्ली में 21 दिनों की अवधि के लिए अलग-अलग राज्यों के लड़कों और लड़कियों में से प्रत्येक में 24 प्रतिभागियों के लिए एक राष्ट्रीय कोचिंग शिविर शुरू किया है। दुर्भाग्य से महामारी के कारण अभी चीजें चरमरा गई हैं।

प्र3) भारतीय टेनिस खिलाड़ियों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं? उन चुनौतियों को कैसे दूर किया जा सकता है?

उत्तर: भारतीय टेनिस खिलाड़ियों के सामने कई चुनौतियाँ हैं। हमें भारत में कई और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों की आवश्यकता है, जिनमें कॉरपोरेट्स, राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा धन और प्रायोजन की आवश्यकता होती है, ताकि जब भारतीय टेनिस खिलाड़ी भाग लें, तो उन्हें अच्छे अंक मिल सकें। हमें टूर्नामेंट की संरचना को अपग्रेड करने की जरूरत है और जूनियर स्तर पर भी ग्रेड 1 से 5 तक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की एक श्रृंखला है। भारत में उच्च रैंक वाले टूर्नामेंट खेले जाने के लिए यह बहुत जरूरी है ताकि देश के टेनिस खिलाड़ियों को विदेशों में खेलने के लिए एटीपी अंक मिल सकें। टेनिस एक महंगा खेल है और इसमें खिलाड़ियों को यात्रा करने और दुनिया भर में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रायोजन की आवश्यकता होती है। प्रायोजकों को एक खेल के रूप में टेनिस का समर्थन करने की आवश्यकता है और सरकार को टूर्नामेंटों का समर्थन करना चाहिए। इस तथ्य के बावजूद कि सरकारों ने समर्थन करना शुरू कर दिया है, लेकिन जितनी आवश्यकता है उसके मुक़ाबले यह काफ़ी कम है। सभी श्रेणियों के लिए अधिक टूर्नामेंट कराने की जरूरत है। भारत में टूर्नामेंट होने से खिलाड़ियों को यात्रा पर खर्च होने वाले पैसे को बचाने में मदद मिलेगी और दुनिया भर के बड़े टूर्नामेंटों में प्रवेश पाने में मदद मिलेगी।
wefwri सही प्रायोजक और प्रशिक्षण के साथ टेनिस ग्रैंड स्लैम जीतने का हमारा सपना सच हो सकता है - अनिल धूपर, AITA,  महासचिव

प्र4) एआईटीए आने वाले सितारों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा की तैयारी कैसे कर रहा है?

उत्तर: देश भर में बहुत सारी टेनिस अकादमियाँ बन गई हैं और ऐसे कई कोच हैं जो AITA द्वारा प्रमाणित हैं। इसका लाभ यह है कि जूनियर स्तर पर टेनिस खिलाड़ी ठीक से प्रशिक्षित होते हैं और यहाँ तक कि वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी बेहतरीन कोचिंग सुविधाएं मिल रही हैं। हम अभी भी आने वाले वर्षों में और भी बहुत कुछ करने पर जोर दे रहे हैं। ग्रिड में आने और दुनिया में शीर्ष 300, 200 से 100 तक प्रगति करने की इच्छा भी होनी चाहिए। किसी भी अन्य खेल की तरह, न केवल जूनियर स्तर के टेनिस खिलाड़ियों के लिए बल्कि माता-पिता के लिए भी जुनून बहुत महत्वपूर्ण है। माता-पिता को धैर्य और सहयोग देने की जरूरत है। हम कोचिंग कैंप, टूर्नामेंट आयोजित कर रहे हैं और अपने जूनियर खिलाड़ियों को एशिया/ओशिनिया ग्रुप में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि उन्हें भाग लेने और खिलाड़ियों के रूप कितने समर्थ है, यह जानने का अधिक अवसर मिल सके। यहाँ तक कि COVID समय के दौरान, हमें नागरिकों के लिए 400 से 500 प्रविष्टियाँ मिलती हैं, इसलिए भागीदारी बढ़ी है और उत्कृष्टता की इच्छा अब आगामी टेनिस खिलाड़ियों का एक हिस्सा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है।

प्र 5) इस तथ्य के बावजूद कि टेनिस एक शारीरिक क्षमता की मांग करने वाला खेल है, मानसिक स्वास्थ्य कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?

उत्तर: यह हर खेल में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर टेनिस में। मेरे हिसाब से शारीरिक और मानसिक ताकत ही जीत या हार तय करती है। जब दो खिलाड़ी एक खेल खेलते हैं तो वे शारीरिक शक्ति के मामले में बराबर होते हैं लेकिन जब उन्हें पता होता है कि किस बिंदु पर किस तरीके से खेलना है तो इससे बहुत फर्क पड़ता है। हमने कई खिलाड़ियों को अपनी मानसिक कमजोरी के कारण जीत की स्थिति से हारते हुए देखा है। वे कुछ मैचों में अपनी मानसिक दृढ़ता खो देते हैं और खेल हार जाते हैं। मानसिक दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है और इसलिए एक बच्चे को मानसिक रूप से दृढ़ बनाने के लिए हम अपनी कई अकादमियों में नए पाठ्यक्रम ले कर आये हैं। एक बच्चे को एक शारीरिक ट्रेनर और एक कोच की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य और फिटनेस पर मार्गदर्शन भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हम इस संबंध में कुछ पाठ्यक्रम लाए हैं। वास्तव में मानसिक फिटनेस उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक फिटनेस।

प्र6) भारतीयों को न केवल ग्रैंड स्लैम या ओलंपिक जैसे उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए बल्कि जीतने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

उत्तर: यह हम सभी के लिए एक सपना है। यूरोप में लगभग तीस से चालीस देश हैं जहां टेनिस सर्किट अभी भी सक्रिय है और महामारी के बावजूद पूरे जोरों पर है। स्वाभाविक रूप से, इन देशों के खिलाड़ी बहुत अधिक टूर्नामेंट खेलने, बहुत कम राशि खर्च करने और बड़ी संख्या में अंक हासिल करने से लाभान्वित होते हैं। भारतीयों के लिए यह बहुत कठिन है क्योंकि उन्हें बड़े पैमाने पर यात्रा करनी पड़ती है जो कि बहुत से लोग नहीं कर पाते हैं। हमारे पास उपयोग करने के लिए बहुत सारी प्रतिभाएं हैं लेकिन हमें खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए विशेष रूप से कॉर्पोरेट से वित्तीय समर्थन की आवश्यकता है। ग्रैंड स्लैम में प्रवेश करने और जीतने का सपना निश्चित रूप से सच होगा जब हम बहुत सारी ऊर्जा, पैसा और कॉर्पोरेट समर्थन का निवेश करेंगे, तभी एक भारतीय खिलाड़ी ऐसे स्तरों पर अच्छा प्रदर्शन कर पाएगा।

प्र 7) भारत में टेनिस के भविष्य के रूप में आप क्या देखते हैं?

उत्तर: मुझे लगता है कि भारत में टेनिस का भविष्य शानदार है। यह एक ऐसा खेल है जिसे हाल ही में ध्यान दिया गया है क्योंकि पहले कोई खेलने वाला नहीं था लेकिन आज भारत भर के सभी शहर और राज्य बहुत अच्छा कर रहे हैं। हमारे पास जूनियर, सीनियर, पुरुषों, महिलाओं के साथ-साथ व्हीलचेयर श्रेणियों के लिए खिलाड़ियों को पंजीकृत करने की नीति है। हमारे पास पंजीकरण की एक प्रणाली है और जब आप इसे देखेंगे तो आप पाएंगे कि अधिक से अधिक खिलाड़ी खेल में शामिल हो रहे हैं। मेरा विजन एक ऐसा सिस्टम बनाने का है जहाँ एक टेनिस खिलाड़ी किसी भी टूर्नामेंट में खेलने से वंचित न रहे और उसकी प्रतिभा का पूरा ख्याल रखने के साथ-साथ उनका उपयोग भी हो। हम वर्ल्ड ग्रुप में जाना चाहते हैं जैसा कि हमने फेड कप, बिली जीन किंग कप में पहली बार किया था और हम इस बार वर्ल्ड ग्रुप में गए थे। यह जूनियर स्तर, जूनियर डेविस कप और डेविस कप में भी जारी रह सकता है। हालांकि, यह तभी संभव होगा जब हमारे सभी खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे और खेल खेलने के सही क्षेत्रों में खेलने जाएं। अखिल भारतीय टेनिस संघ के लिए आज सबसे बड़ी चुनौती यह है कि हम समझ नही पा रहे कि  टेनिस कहाँ और कब शुरू किया जाय और किस स्तर का टेनिस हो। हमें राज्य के किसी भी कोने से या कहीं और से कोई सुराग नहीं मिल रहा है जहाँ टेनिस या कोई अन्य खेल शुरू किया जा सकता है। इसलिए एक बार महामारी खत्म हो जाने के बाद, हम सभी तैयार हैं और अपने बच्चों को रोल में लाने की पूरी कोशिश करेंगे और मुझे यकीन है कि यह बात उनके भविष्य के प्रयासों में उनकी मदद करेगी।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख