नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेना एक रोमांचक अनुभव था – अपेक्षा फर्नांडीस भारतीय तैराक

अपेक्षा फर्नांडीस निस्संदेह तैराकी में भारत की सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में से एक है, 16 वर्षीय तैराक ने हाल ही में जूनियर और सीनियर नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप में भाग लिया, कई राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े और महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत तैराक चैम्पियनशिप ट्रॉफी सहित कई पदक जीते।
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, अपेक्षा फर्नांडीस ने टूर्नामेंट में अपने अनुभव के बारे में बताती है की उन्हें, सर्वश्रेष्ठ तैराक से सम्मानित किया गया, उनकी सबसे खास उपलब्धि, 100 मीटर बटरफ्लाई में राष्ट्रीय रिकॉर्ड से चूकना, अपनी तकनीकों में सुधार करना और भविष्य के लक्ष्यों के विषय में बात करतीं हैं।

Q1) जूनियर और सीनियर नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने और पदक जीतने का अनुभव कैसा रहा?
यह आनंददायक था, खासकर क्योंकि यह पहली बार था जब मैंने लॉकडाउन के बाद पहली बार तैराकी कर रही थी और एड्रेनालाईन आपको हमेशा उच्च स्तर पर रखता था, कुछ ऐसा था जिसे मैं वास्तव में याद करती थी। मुंबई में लॉकडाउन था, मुझे प्रशिक्षण के लिए केवल तीन सप्ताह का समय मिला, और ग्यारह पदकों के साथ घर वापस आना और दोनों मीट की चैंपियनशिप ट्राफियां जीतना उत्साह से कम नहीं था। हालांकि मैं दो सप्ताह की अवधि के भीतर जूनियर और सीनियर दोनों राष्ट्रों की तैराकी के बाद थक गयी थी, मैं फिर से तैराकी के लिए हर मुमकिन तैयारी करुँगी|
Q 2) आपने महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ तैराक व्यक्तिगत चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती, उस उपलब्धि पर आपको कितना गर्व है?
2019 में, मैं एक सेकंड के सौवें हिस्से से एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड से चूक गयी थी, जिसके वजह से मैं चैंपियनशिप नहीं जीत सकी थी। फेमस सीनियर्स के साथ रेसिंग यादगार थी; इसलिए, इस वर्ष की जीत बहुत संतोषजनक थी।
xnxnvz नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेना एक रोमांचक अनुभव था - अपेक्षा फर्नांडीस भारतीय तैराक
Q3) आपने तैराकी में कई पदक जीते हैं, कौन सी उपलब्धि आपके लिए सबसे खास थी और क्यों?
हालांकि मैंने दोनों में एक रजत जीता, लेकिन 100 फ्लाई और 50 ब्रेस्टस्ट्रोक इसके लिए एक टाई होगा। जूनियर नेशनल में, मेरे प्रतियोगी और मैंने 100 फ्लाई में स्वर्ण के लिए अंत तक संघर्ष किया, और इस प्रक्रिया में महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय से नीचे और हमारे समय को बेहतर बनाने के लिए एक-दूसरे को अच्छा प्रतिस्पर्धा दिया। सीनियर नेशनल में 50 ब्रेस्टस्ट्रोक शायद सबसे रोमांचक दौड़ थी जो मैं इस सीज़न में तैरी थी क्योंकि मैं आमतौर पर स्प्रिंट नहीं करती और अपने सीनियर के खिलाफ तैर रही थी, जिनके पास इस इवेंट में सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय का रिकॉर्ड है, उनके साथ दूसरे स्थान पर रहना जबरदस्त उपलब्धि थी। ये दो मुकाबलों की सबसे यादगार रेस थे।
Q4) आप 100 मीटर बटरफ्लाई के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के  बहुत कम अंतर से चूक गयी, क्या ऐसा कुछ है जिससे आपको लगा कि आप बेहतर कर सकती थी?
एक-दो बार तैराकी की समीक्षा करने के बाद, मुझे लगता है कि मुझे वास्तव में अपने स्ट्रोक, टर्न और फिनिश के तकनीकी पहलू पर काम करना होगा।
eiouyz नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेना एक रोमांचक अनुभव था - अपेक्षा फर्नांडीस भारतीय तैराक
Q5) तैराकी के ऐसे कौन से पहलू हैं जिन पर आपको अभी भी लगता है कि आप इसमें सुधार कर सकते हैं और आप इसके लिए कैसे काम कर रहे हैं?
जहां तक मेरी तकनीक का सवाल है, मुझे अपने बटरफ्लाई और ब्रेस्टस्ट्रोक में कुछ बदलाव करने हैं। इसके अलावा, मुझे अपने गोता लगाने के लिए तेज मोड़ और फिनिश और लंबी छलांग पर भी काम करना है।
क्यू 6) निकट भविष्य में आप किस चैंपियनशिप में भाग लेने का लक्ष्य बना रही हैं? क्या आप उनमें समान मात्रा में सफलता की अपेक्षा करती हैं?
मैं 2022 में होने वाले एशियाई खेलों के लिए टीम बनाना चाहती हूं, जिसके लिए मैं सारा जोड़ लगा दूंगी और सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करूंगी।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख