पेशेवर रग्बी में मानसिक मजबूती बहुत जरूरी : रमणीक कौर

पंजाब की रहने वाली 25 वर्षीय रमनीक कौर एक पेशेवर रग्बी खिलाड़ी हैं, जो फारवर्ड खेलती हैं। वह एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी में खेल चुकी हैं और अब डिवीजन 1 में पदक जीतने के साथ-साथ लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में भारत का प्रतिनिधित्व करने पर अपनी लक्ष्य पर काम कर रही हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, वह अपनी यात्रा और अनुभवों, चुनौतियों, मानसिक शक्ति के महत्व, अन्य लड़कियों को सलाह और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बोलती है।

Q 1) एक पेशेवर रग्बी खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बताएं और इस खेल से आपका परिचय कैसे हुआ?

मैंने 2017 में रग्बी खेलना शुरू किया था और इससे पहले मैं राष्ट्रीय पदक विजेता कबड्डी खिलाड़ी थी। कबड्डी में थोड़ी राजनीतिक व्यवस्था है जिसके कारण मुझे राष्ट्रीय शिविर के लिए चुना गया लेकिन भेजा नही गया। मेरे कोच सिद्धार्थ कश्मीर सिंह ने सुझाव दिया कि मैं रग्बी खेलने की कोशिश करू क्योंकि यह
पंजाब में एक नया खेल था।

Q 2) एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी में आपका अनुभव कैसा रहा?  इससे आपने क्या सीखा?

यह एक अद्भुत अनुभव था जिसने मुझे बहुत कुछ सिखाया। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, पंजाब में रग्बी केवल 5-6 वर्षों से ही खेला जा रहा है। मैंने पहले ही विभिन्न टीमों और विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए खेलते हुए बहुत कुछ सीखा है और पंजाब में रग्बी के लिए भविष्य बहुत उज्ज्वल होने वाला है।

Q 3) भारत में रग्बी एथलीट के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

रग्बी में बहुत प्रतिस्पर्धा है क्योंकि पूरे भारत से लड़कियां खेलने आती हैं। प्रत्येक खिलाड़ी के अपने गुण और फिटनेस स्तर होते हैं। मेरी प्रतियोगिता मेरे साथ है कि मैं अपनी फिटनेस को बनाए रखूं और अपना सर्वश्रेष्ठ दूं ताकि मैं टीम में अपने लिए जगह बनाये रख सकूं।

ये भी पढ़े : हम 2024 तक एशिया की शीर्ष टीम बनना चाहते हैं: शिखा यादव, रग्बी खिलाड़ी

Q 4)सफल रग्बी खिलाड़ी के लिए शारीरिक ताकत के अलावा मानसिक ताकत का होना कितना जरूरी है?

मुझे लगता है कि रग्बी शारीरिक खेल है जहाँ ताकत और चपलता की आवश्यकता होती है लेकिन फिर मानसिक शक्ति भी खेल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब आप नीचे गिरते हैं या थक जाते हैं तो एक अलग मानसिकता पैदा हो जाती है क्योंकि आप सबसे बड़े मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं। रग्बी के खेल में मानसिक पहलू बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

Q 5) उन लड़कियों को आपकी क्या सलाह है जो पेशेवर रूप से रग्बी खेलना चाहती हैं?

रग्बी एक खूबसूरत खेल है और रग्बी इंडिया के पास इन उभरते और आने वाले रग्बी खिलाड़ी युवाओं के लिए भविष्य की योजना है। सभी युवा लड़कियों को मेरा संदेश यह है कि यह एक मजेदार खेल है, हालांकि यह दिखता खतरनाक है और पेशेवर रूप से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

रग्बी इंडिया के पास हमें डिवीजन 1 में ले जाने और वहां पदक जीतने की उम्मीद है। दीर्घकालिक लक्ष्य 2028 में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है। इस सपने को हासिल करने के लिए हमें व्यक्तिगत रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ देने की आवश्यकता होगी।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख