प्रो टेनिस लीग सीजन 4 अब तक का सबसे बड़ा होगा: आदित्य खन्ना, फाउंडर

2018 में स्थापित, प्रो टेनिस लीग तेजी से भारत में सबसे लोकप्रिय टेनिस आयोजनों में से एक बन गई है। यह नई दिल्ली में सर्दियों के दौरान भारत के शीर्ष पेशेवरों के साथ-साथ जूनियर और आगामी खिलाड़ियों के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करता है। प्रो टेनिस लीग का चौथा संस्करण बड़ा और बेहतर होने का वादा करता है, जिसमें 2022 विंबलडन मेन्स डबल्स चैंपियन, मैथ्यू एबडेन भारत के नंबर 1 पुरुष खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन और भारत की शीर्ष 5 महिला खिलाड़ी रिया भाटिया के साथ इस आयोजन में भाग लेंगे।

इस विशेष साक्षात्कार में, प्रो टेनिस लीग के संस्थापक आदित्य खन्ना ने शुरुआत, लक्ष्यों और उद्देश्यों के पीछे की प्रेरणा, जमीनी स्तर पर टेनिस के विकास में मदद करने, मैथ्यू एबडेन की भागीदारी, चुनौतियों पर काबू पाने, दर्शकों के स्वागत और उनके भविष्य के लक्ष्य के बारे में बात की। 

Q 1) प्रो टेनिस लीग के संस्थापक के रूप में, आपको इस पहल के साथ आने के लिए किस बात से प्रेरणा मिली और आपके लक्ष्य/उद्देश्य क्या हैं?

हर खेल की एक लीग होती है, जब आईपीएल शुरू हुआ तो अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को काफी प्रोत्साहन मिला क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले अनुभवी पेशेवर खिलाड़ियों के साथ खेल रहे थे। इसी तरह PTL में हम जूनियर्स को मौका देने के लिए कुछ ऐसा करना चाहते थे। इस तरह के लीग टेनिस से गायब था साथ ही दुनिया और भारत में टीम की अवधारणा भी गायब थी। हम इसे भारत में टेनिस का उत्सव बनाना चाहते थे और एक ठोस टीम बनाने के लिए जूनियर, पुरुष, महिला और पूर्व पेशेवरों जैसे सभी वर्गों के खिलाड़ियों को मिलाना चाहते थे। उद्देश्य सबको साथ लाना था क्योंकि नहीं तो सभी साल भर यात्रा करते हैं। हम दर्शकों को यह भी दिखाना चाहते हैं कि भारत में अच्छे टेनिस खिलाड़ी हैं जो बहुत बड़े स्तर पर खेल रहे हैं। हमने पहले संस्करण में 24 खिलाड़ियों के साथ शुरुआत की थी, इस बार हम लगभग 64 खिलाड़ी हैं।

Q 2) आपको क्या लगता है कि प्रो टेनिस लीग जमीनी स्तर पर खेल के विकास में कैसे मदद कर रही है?

विचार यह है कि अधिक से अधिक लोग इस खेल को देखें जिससे यह अधिक मनोरंजक हो जाएगा। जब वे टेनिस लीग में कैरियर का रास्ता देखते हैं, तो अधिक जूनियर और युवा खेल खेलना शुरू करना चाहते हैं। यह पारिस्थितिकी तंत्र है जो आपको अधिक कोच और पेशेवरों को शामिल करने में मदद करता है। आप अधिक से अधिक अकादमियों को बनते देखेंगे जबकि खेल की लोकप्रियता भी अधिक से अधिक दर्शकों द्वारा इसे देखने के साथ बढ़ेगी। भारतीय खिलाड़ियों को न केवल देश में बल्कि विश्व स्तर पर भी पहचान मिलेगी। हमें विंबलडन 2022 पुरुष युगल चैंपियन मैथ्यू एबडेन मिल रहा है इसलिए इसे वैश्विक पहचान मिल रही है। यह मूल रूप से खेल की लोकप्रियता को बढ़ाता है जो तब जमीनी स्तर और पारिस्थितिकी तंत्र की मदद करता है। ऐसा नहीं है कि PTL टेनिस चैंपियन पैदा करेगा, लेकिन विचार हर स्तर पर खेल को लोकप्रिय बनाना है, इसलिए हमारे पास दुनिया भर के खिलाड़ी हैं। यह भारत के विभिन्न हिस्सों और अलग-अलग उम्र के खिलाड़ियों के साथ एक अच्छी लीग है। हमारे पास जीशान अली नाम का एक खिलाड़ी है जो सिर्फ 52 साल का है।

Q 3) 2022 विंबलडन मेन्स डबल्स चैंपियन, मैथ्यू एबडेन का इस साल प्रो टेनिस लीग में भाग लेना कितना बड़ा प्रोत्साहन है?

वह भारत से परिचित हैं क्योंकि वह यहां कॉमनवेल्थ गेम्स खेल चुके हैं और लिएंडर पेस के युगल जोड़ीदार भी रह चुके हैं। वह बहुत अच्छे खिलाड़ी है जिसने अभी हाल ही में विंबलडन डबल्स जीता है और दो बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन है। उन्हें लीग में लाना इसे बहुत बड़ा बनाता है और इसके शीर्ष पर हमारे पास राम कुमार, अर्जुन खाड़े और जीवन नेदुनचेझियान जैसे सभी शीर्ष भारतीय खिलाड़ी हैं। मैथ्यू का आना एक बड़ा बढ़ावा है लेकिन अंत में यह सिर्फ इतना ही नहीं है। लीग अनिवार्य रूप से एक भारतीय खिलाड़ी लीग है और हमारे पास सभी शीर्ष भारतीय खिलाड़ी आ रहे हैं जो इस लीग का लक्ष्य भी है।

ये भी पढ़े : हम चाहते हैं कि खेल मनोविज्ञान एथलीटों के लिए सुलभ हो: डॉ जानकी देओल

Q 4) प्रो टेनिस लीग के संस्थापक के रूप में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

एक नई लीग की शुरुआत में चुनौतियां होती हैं और प्रो टेनिस लीग को भी महामारी के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। सौभाग्य से मुझे खिलाड़ियों, कोचों और महासंघ का समर्थन मिला और विभिन्न लोगों के समर्थन के कारण यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से उतना मुश्किल नहीं रहा। खिलाड़ी अद्भुत रहे हैं और वे लीग का प्रचार कर रहे हैं। मेरी टीम के मालिक बहुत सहायक रहे हैं क्योंकि पिछले सात मालिक एक नए मालिक के साथ वापस आ रहे हैं। महामारी से पहले हमारे पास प्रायोजक भी हैं, इसलिए यह सब समर्थन प्रो टेनिस लीग के लिए वास्तव में मददगार रहा है। दूसरी चुनौती निश्चित रूप से टेनिस लीग को लोकप्रिय बनाने के लिए स्टेडियम में भीड़ जुटाना है क्योंकि हम इसे बड़े दर्शकों के सामने दिखाना चाहते हैं।

Q 5) प्रो टेनिस लीग 2018 में अपनी स्थापना के बाद से दर्शकों का प्रतिक्रिया कैसा रहा है?

पहले दो साल काफी अच्छे थे क्योंकि हमारे पास 5000 लोग आए थे। 2021 में सभी कोविड प्रतिबंधों के कारण भीड़ कम थी क्योंकि हमने भी इसे उतना बढ़ावा नहीं दिया था। इस साल हम ज्यादा दर्शकों की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि हम लीग को OTT प्लेटफॉर्म पर दिखा रहे हैं। अखबारों, टीवी आदि में लीग का प्रचार हो रहा है। हम लीग देखने के लिए सभी टेनिस प्रेमियों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे लगता है कि यह साल शायद अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है।

Q 6) प्रो टेनिस लीग के लिए आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

जिस तरह से यह व्यवस्थित रूप से विकसित हुआ है वह अद्भुत है क्योंकि हमारे पास 8 टीमें और 64 खिलाड़ी हैं। मुख्य लक्ष्य विभिन्न शहरों में जाकर खेलना है। एक छोटी लीग बनाएं जो आपको प्रो टेनिस लीग तक ले जा सके और बोर्ड पर अधिक खिलाड़ी ला सके। इस साल हमने नीलामी के बाद काफी लोगों को मना कर दिया, यही मैं उन्हें मौका देकर बदलना चाहता हूं। अब तक का मुख्य लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है क्योंकि लीग इसी तरह आगे बढ़ेगी। मुझे लगता है कि यह सीजन सबसे बड़ा लीग होने वाला है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख