मेरा लक्ष्य 2024 पेरिस ओलंपिक में पदक जीतकर देश को गौरवान्वित करना है – भारतीय एथलीट अंकिता ध्यानी

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के मरोदा के एक छोटे से गाँव की रहने वाली अंकिता ध्यानी भारत की सबसे प्रभावशाली जूनियर एथलीटों में से एक हैं। एक किसान परिवार में चार बच्चों में से एक , एक एथलीट होने की संभावना से पूर्ण , उन्होंने एक ऐसा पेशा अपनाया जिसकी मरोदा में कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी । अपेक्षाकृत छोटे करियर में उनकी सफलता, अंकिता ध्यानी की प्रतिभा, सफल होने की इच्छा, दृढ़ता और अनगिनत चुनौतियों का सामना करने की इच्छा का प्रमाण है। 

SPOGO के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, भारतीय एथलीट अंकिता ध्यानी ने एक पेशेवर एथलीट बनने की अपनी यात्रा के बारे में बात की, फेडरेशन कप जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने, चुनौतियों पर काबू पाने, अपने कोच प्रतिभा टोप्पो के प्रभाव, राष्ट्रीय अंडर -20 महिला वर्ग में 5000 मी रिकॉर्ड को तोड़ने और भविष्य के लक्ष्य के बारे में विस्तार से बताया ।

Q1) आपको एथलीट बनने के लिए किस बात ने प्रेरित किया और जब आप बड़े हो रहे थे तो आप किसे देखते थे?

मैंने अपने स्कूल के दिनों में खेलना शुरू किया था लेकिन मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। यह सब मैं नही सोचती थी लेकिन, 2017 के ट्रायल में भाग लेने के बाद मैंने सोचा कि मैं एक एथलीट बन सकती हूं। मेरा कोई आदर्श या रोल मॉडल नहीं था क्योंकि एथलीट बनना कभी मेरा लक्ष्य नहीं था, लेकिन अब मैं बहुत खुश हूं कि मैंने अपने लिए यह रास्ता चुना।

Q 2) फेडरेशन कप जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने का अनुभव कैसा रहा?

मेरा अनुभव बहुत अच्छा था। मैं 2017 से स्वर्ण पदक जीत रही हूं और मैंने कई बार सफलता का अनुभव किया है जिससे मुझे एक एथलीट के रूप में विकसित होने में मदद मिली है। 2017 में अपने पहले स्वर्ण पदक से पहले, मैंने नहीं सोचा था कि मैं कभी कोई पदक जीत सकती हूँ । मेरे लिए यह एक अवास्तविक अनुभव था और इसने मुझे आगे की चुनौतियों का सामना करने के लिए बहुत आत्मविश्वास और प्रेरणा दी।

Q 3)अब तक के अपने करियर और यात्रा में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मैंने जीवन में बहुत सारी चुनौतियों का सामना किया है और संघर्ष आज भी जारी है। जब मैंने शुरुआत की, तो मुझे कुछ पता नहीं था लेकिन ,  मेरे परिवार और मेरे प्राथमिक शिक्षक ने मुझे राज्य में होने वाले विभिन्न परीक्षणों से अवगत कराकर मेरा साथ दिया और हौसला बढ़ाया । मेरे पिता मुझे इन परीक्षणों में तब तक ले गए जब तक वे अस्वस्थ नहीं हो गए। आजकल का संघर्ष आर्थिक अधिक होता है क्योंकि महंगे खेल उपकरण खरीदना मुश्किल हो जाता है। 

Q 4) आपकी कोच प्रतिभा टोप्पो का अब तक के करियर में कितना प्रभाव रहा है? 

मेरे करियर में बहुत से प्रभावशाली लोग रहे हैं जिन्होंने 2 साल तक अभ्यास में मेरी मदद की है जिससे मुझे राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने में मदद मिली है। कोच टोप्पो उन प्रमुख व्यक्तित्वों में से एक थीं जिन्होंने मुझे एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक के रूप में मार्गदर्शन और पोषण किया। 

Q 5) राष्ट्रीय अंडर -20 महिलाओं के 5000 मीटर रिकॉर्ड को तोड़ने पर आपको कितना गर्व है?

जब मैंने मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ा तो मुझे खुद पर विश्वास नहीं हुआ और मुझे नहीं पता था कि मैं इतना अच्छा प्रदर्शन कर सकती हूं। मुझे उस समय खुशी हुई क्योंकि मैंने अब विश्व अंडर -20 चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है और भविष्य में और अधिक हासिल करने की उम्मीद करता हूं।

Q 5) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मैं 2024 के पेरिस ओलंपिक में पदक जीतकर देश को गौरवान्वित करना चाहती हूं।

यदि आप अंकिता को किसी भी क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता देखने के लिए समर्थन देना चाहते हैं, तो कृपया सिंपल स्पोर्ट https://www.simplysport.in/donate पर पहुंचें।

आप उन्हें [email protected] पर मेल लिख सकते हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख