मेरा सपना MotoGP में भारत का राष्ट्रगान सुनना है: श्रेयस हरीश

भारतीय बाइकर श्रेयस हरीश अब तक किसी विश्व रेस में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 12 वर्षीय ने हाल ही में FIM MiniGP वर्ल्ड सीरीज के लिए क्वालीफाई किया है। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, श्रेयस बाइकिंग से अपने परिचय के बारे में बताते हैं साथ ही बात करते है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना, अपनी विशेष उपलब्धियां, विश्व चैंपियनशिप की तैयारी, चुनौतियों पर किस तरह काबू किया और उसके भविष्य के लक्ष्य क्या है।

Q 1) आपको पहली बार बाइक चलाने से कब परिचित कराया गया था और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किसने प्रेरित किया?

मुझे 4 साल की उम्र में साइकिल चलाने दिया गया था। चूँकि मैंने साइकिल अच्छा चलाया था, इसलिए मेरे पिता ने मेरा परिचय 7 साल की उम्र में मोटरसाइकिल से करा दिया।

Q 2) अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के अपने अनुभव के बारे में बताएं?

यह पहली बार होगा जब मैं विश्व मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करूंगा। आज तक किसी भारतीय ने
अब तक विश्व दौड़ में क्वालीफाई नही किया है। इसलिए नर्वस महसूस कर रहा हूं लेकिन उतना ही दृढ़ संकल्प भी हूं जितना कि मेरा लक्ष्य, जब मैं इस खेल में शामिल हुआ तो MotoGP पर भारतीय राष्ट्रगान को सुनना था और यह हमेशा मेरा लक्ष्य रहेगा।

Q 3) आप FIM MiniGP World Series के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बने। क्या यह आपके करियर की अब तक की सबसे खास उपलब्धि?

हां, यह एक बड़ा सम्मान है और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने का इरादा रखता हूं।

ये भी पढ़े : ताइक्वांडो एथलीट शिवम शेट्टी विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने का लक्ष्य रखते हैं।

Q 4) आप विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिए कैसे योजना बना रहे हैं? आपने पहले जिन इवेंट्स में भाग लिया है उसकी तुलना में विश्व चैंपियनशिप कितना मुश्किल होगा?

बजट के मुद्दों के कारण, हम चैंपियनशिप से पहले यूरोप में किसी भी प्रशिक्षण की योजना नहीं बना सके लेकिन मेरे पिता बंगलुरू में ही मेरी शारीरिक फिटनेस, मेरी मानसिक शक्ति और मेरे रेसिंग कौशल पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Q 5) अपने करियर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन पर कैसे काबू पाया?

चोट लगना और जल्दी ठीक होना कुछ ऐसा है जो मैंने करना सीखा है और इस खेल में सफल होने के लिए यह एक आवश्यकता है। मेरी रेसिंग में मेरे पिता के लिए, प्रायोजन की कमी और मुझे समर्थन के लिए प्रायोजक खोजने के लिए उनका संघर्ष सबसे बड़ी चुनौती थी और है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

अगले साल (2024), मेरी योजना स्पेन में हो रही रेड बुल रूकीज़ चयन में भाग लेने की है और इसलिए यह
अवसर मेरे लिए सीखने  और रेसिंग के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख