मोटरस्पोर्ट को प्रोत्साहन देने के लिए भारत को अधिक गो-कार्ट और रेसिंग ट्रैक की आवश्यकता है – पार्थ घोरपड़े, भारतीय रेसिंग ड्राइवर

फास्ट लेन में कार रेस एक बहुत ही रोमांचक अनुभव है ।भारतीय रेसर्स का एक बहुत ही विशिष्ट क्लब इस अनुभव को जीता है । नारायण कार्तिकेयन, करुण चंडोक, जहान दारूवाला और अब पार्थ घोरपड़े । मोटरस्पोर्ट भले ही भारतीय उपमहाद्वीप का पर्याय न हो, लेकिन भारत प्रतिभाओं से भरा हुआ है, अगर सही मंच और मार्गदर्शन दिया जाए तो अपने कौशल का प्रदर्शन करने की प्रतीक्षा कर रहा है।

SPOGO के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, भारतीय मोटरस्पोर्ट ड्राइवर पार्थ घोरपड़े बताते हैं कि कैसे वह इस खेल से जुड़ने, विभिन्न चुनौतियों का सामना किया, फेरारी ड्राइवर अकादमी में F3 कार टेस्ट जीतना, मोटरस्पोर्ट की हस्तियों और आपने यादगार पलों, भारतीय रेसिंग को ऊँचाई पर ले जाने की ख्वाहिश और भविष्य के अपने लक्ष्य के बारे में बातचीत की । 

Q1) आप कोल्हापुर से आते हैं जो वास्तव में मोटरस्पोर्टिंग शहर नहीं है तो इस खेल में आपकी रुचि कैसे बढ़ी?

मुझे हमेशा कारों से प्यार था और जब मैं बच्चा था तब अपने पिता के साथ फॉर्मूला 1 रेस देखता था और वास्तव में कोल्हापुर में एक छोटा सा किराये का ट्रैक था। मेरे पिताजी को भी कारों और रेस में दिलचस्पी थी, यही वजह है कि हम अधिक से अधिक बार ट्रैक पर जाने लगे और यह बस क्लिक हो गया। यहीं से यह सब शुरू हुआ, कोल्हापुर में एक छोटे से गो-टू-लोकेशन के कारण।

Q2) भारत में इस खेल को पेशेवर रूप से अपनाने के लिए रेसिंग ड्राइवर को किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है

यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका या अन्य देशों के विपरीत, भारत में रेसिंग के लिए बहुत अधिक सुविधाएं नहीं हैं। खेल का स्तर अन्य देशों में बहुत ऊँचा है और सुविधाएं बहुत अधिक परिष्कृत और पेशेवर हैं क्योंकि , मोटरस्पोर्ट उनके मुख्य खेलों में से एक है। चूंकि वे सुविधाएँ यहां मौजूद नहीं हैं, इसलिए मुझे यूरोप में परीक्षण के लिए जाना पड़ा और यह मेरे सामने आने वाली मुख्य चुनौतियों में से एक थी। यह एक महंगी प्रक्रिया है इसलिए फंडिंग एक और बड़ी चुनौती थी जिसका सामना मुझे करना पड़ा।

Q 3) हमें फेरारी ड्राइवर अकादमी में F3 कार टेस्ट जीतने के अपने अनुभव के बारे में बताएं?

मुझे ड्राइव इसलिए मिली क्योंकि मैंने फॉर्मूला पाइलोटा चैंपियनशिप में एशियाई खिताब जीता था। यह एक छोटा ट्रैक है लेकिन फॉर्मूला 1 कारों का परीक्षण किया जाता है और मारानेलो और फियोरानो फेरारी का घर है, इसलिए यह एक प्रसिद्ध सर्किट है जहाँ हर रेस कार चालक ड्राइव का परीक्षण करना चाहता है और उस टीम का हिस्सा बनना चाहता है। यह काफी अच्छा अनुभव था, जिस तरह से वे काम करते हैं और उनकी सुविधाएँ अद्भुत हैं । दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला 1 टीमों में से एक के होमग्राउंड में होना एक सपने के सच होने जैसा था ।

extreme-e-03-1 मोटरस्पोर्ट को प्रोत्साहन देने के लिए भारत को अधिक गो-कार्ट और रेसिंग ट्रैक की आवश्यकता है - पार्थ घोरपड़े, भारतीय रेसिंग ड्राइवर

Q4) मोटरस्पोर्ट हस्तियाँ में आपके आदर्श कौन थे ? आपकी अब तक की सबसे यादगार रेस या जीत कौन सी रही है?

एक व्यक्ति थे जिन्हे मैं अपना आदर्श मानता था लेकिन, वह अब हमारे बीच नहीं है, उसका नाम एर्टन सेना है। दुर्भाग्य से, जब मैं बच्चा था, तब उनका निधन हो गया था, लेकिन मैं अपने पिता के कारण उनके वीडियो देखता था, वो भी फॉर्मूला 1 को पसंद किया करते थे । वो महान हस्तियों में से एक हैं और वह हमेशा मेरे पसंदीदा रहेंगे। मेरे लिए सबसे यादगार पल मलेशिया के सेपांग में रेस थी। यह एशियाई चैम्पियनशिप की आखिरी रेस थी जो पूरी तरह से शुष्क मौसम के साथ शुरू हुई थी लेकिन,  बाद में गरजते मौसम में तब्दील हो गयी। शायद ही कोई कार उस रेस को खत्म करने में कामयाब रही हो क्योंकि बारिश हो रही थी और ड्राइवरों में से एक, एंटोनियो गियोविनाज़ी  जो अब फ़ॉरमूला 1 में हैं, ग्रिड पर थे । यह मेरे अब तक के करियर की सबसे यादगार रेसों में से एक थी।

Q 5) इंडियन ग्रां प्री ने भारत के मोटर स्पोर्टिंग इकोसिस्टम में कितना बदलाव लाया है?

अभी, इंडियन ग्रां प्री नहीं है, लेकिन जब वे थे तब यह भारतीय मोटरस्पोर्ट्स के लिए एक बहुत बड़ा पिकअप था और लोगों को इस स्पोर्ट्स के बारे में पता चला। हालाँकि इसका प्रभाव था , पर  हमें भारत में मोटरस्पोर्ट को जिवंत करने के लिए और अधिक ट्रैक की आवश्यकता है।

Q6) भारत के मोटरस्पोर्ट्स के स्तर को यूरोप के स्तर तक बढ़ाने के लिए भारत को किन क्षेत्रों में ध्यान देने की आवश्यकता है?

भारत को और अधिक गो-कार्टिंग ट्रैक की आवश्यकता है, क्योंकि अधिक व्यक्तियों को रेसिंग की तरफ़ प्रेरित करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। अधिक रेसिंग ट्रैक भी होने चाहिए, अभी एक चेन्नई है और दूसरा कोयंबटूर में। भारतीय रेसर्स के लिए बहुत बड़ी आसानी हो जाएगी  अगर परीक्षण के लिए उन्हें यूरोप की यात्रा करने के बजाय यहीं भारत में वही सुविधाएँ उपलब्ध हो जाएँ । इनसे भारतीय मोटरस्पोर्ट्स पर बड़ा फर्क पड़ेगा।

Q7) भविष्य को आप किस रूप में देखते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपकी क्या योजना है?

पिछले दो वर्षों को महामारी के कारण हटा दिया गया है, लेकिन मैं एशियन ले मैंस करने के लिए उत्सुक हूँ और फिर मेरी योजना यूरोपियन ले मैंस के लिए यूरोप जाने की है। मैं विश्व इंडुरेंस चैम्पियनशिप में भी आगे बढ़ना चाहता हूं क्योंकि इसमें अधिक सम्भावना हैं जो आपको फॉर्मूला 1 और सिंगल सीटर्स की तुलना में पहले अधिक मदद करते हैं। हमें बस अपना सिर ऊँचा रखने की जरूरत है और हम जो सबसे अच्छा करते हैं वह करें, इस महामारी से सुरक्षित रहें और आगे बढ़ते रहें।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख