हम चाहते हैं कि खेल मनोविज्ञान एथलीटों के लिए सुलभ हो: डॉ जानकी देओल

डॉ. जानकी राजापुरकर देओल समीक्षा स्पोर्ट्स में को-फाउंडर और डायरेक्टर हैं और पीएचडी स्पोर्ट्स साइंस एंड साइकोलॉजी (यूके), एमएससी साइकोलॉजी ऑफ स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज (यूके) और बीएससी साइकोलॉजी, स्पोर्ट एंड परफॉर्मेंस (यूके) हैं। वह एक जूनियर अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी भी रह चुकी हैं और वर्तमान में विश्व 35+ महिला युगल में शीर्ष 50 में हैं। इस विशेष साक्षात्कार में, वह समीक्षा स्पोर्ट्स में अपनी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में बोलती है, एथलीटों के लिए मानसिक शक्ति का महत्व, खिलाड़ियों के लिए कार्यक्रम तैयार करना और इसके लाभ, उनके खेल करियर, भविष्य के लक्ष्य और बहुत कुछ!

Q 1) समीक्षा स्पोर्ट्स में को-फाउंडर और डायरेक्टर के रूप में, हमें अपनी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में बताएं?

कंपनी को आंतरिक और बाहरी रूप से चलाने के लिए जिम्मेदारियां हैं। मेरे कंधों पर मुख्य जिम्मेदारियां जो मैं हर रोज करने की कोशिश करती हूं, उनमें देश में खेल मनोविज्ञान के क्षेत्र को आगे बढ़ाना शामिल है। देश में अग्रणी होने के नाते, हम इस क्षेत्र को आगे ले जाना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी एथलीटों को मानसिक प्रशिक्षण दिया जाए, चाहे वे पूरे भारत में किसी भी स्तर पर खेलें। क्षेत्र को बड़े स्तर पर आगे बढ़ाने में मेरी अहम भूमिका है।

Q 2) किसी बड़े खेल आयोजन या चुनौतियों पर काबू पाने के लिए एथलीटों को तैयार करने में मानसिक पहलू कितना महत्वपूर्ण है?

मुझे लगता है कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है और प्रमुख कारणों में से एक यह है कि एक टूर्नामेंट से पहले, एथलीट अपनी तकनीक और शारीरिक क्षमता को बहुत नही बदल सकते हैं, लेकिन जिस मानसिकता से  बड़े मैच या टूर्नामेंट में जाते है वो परिणाम निर्धारित करते हैं। एक पहलू उन्हें प्रतियोगिता के लिए तैयार  करना है। दूसरा यह है कि आप अनिवार्य रूप से बाधाओं या चुनौतियों का सामना करने जा रहे हैं और यहीं पर मानसिक प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खराब प्रदर्शन से मानसिक रूप से उबरने के लिए अच्छा प्रदर्शन जरूरी है। मानसिक प्रशिक्षण दो भूमिकाएँ निभाता है – एक प्रकृति में अधिक निवारक है जो आपको तैयार करता है जबकि दूसरा उपचारात्मक है जो आपको बाधाओं को दूर करने के लिए तैयार करता है।

Q 3) आप एथलीटों के लिए कौन से कार्यक्रम तैयार करते हैं और उन कार्यक्रमों से एथलीटों को क्या लाभ मिलते हैं?

मानसिक प्रशिक्षण काफी हद तक खेल प्रशिक्षण की तरह काम करता है। यदि आप खेलना शुरू करते हैं तो आप पहले मूल बातें सीखते हैं, उदाहरण के लिए: यदि यह टेनिस है, तो आप सीखेंगे कि फोरहैंड, बैकहैंड और सर्व कैसे खेलना है, तो आप अंततः मैच खेलने से पहले एक बिंदु बनाना सीखते हैं। मानसिक प्रशिक्षण वही है जहां आप एक प्रतिस्पर्धी खेल के लिए आवश्यक मानसिक कौशल की नींव बनाते हैं और फिर आप उन पर निर्माण करते हैं। यह एक तरह से स्तर दर स्तर विकास भी है। हमारे पास मनोवैज्ञानिकों का एक समूह है जो बड़ी संख्या में एथलीटों के साथ काम करता है। इसके साथ ही हमने समीक्षा स्पोर्ट्स नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जहां एथलीट हर दिन लंबे समय तक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपना मानसिक प्रशिक्षण कर सकते हैं और हम उनकी प्रगति को ट्रैक करने में भी सक्षम हैं। हम एक वेब एप्लिकेशन और एक मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि आज के दिन और उम्र में तकनीक उस काम को बढ़ा सकती है जो हम करना चाहते हैं। हम न केवल एथलीटों के लिए बल्कि खेल में बच्चों के कोचों और माता-पिता के लिए भी कई कार्यक्रम पेश करते हैं।

ये भी पढ़े : मेरा लक्ष्य ट्रायथलीट के रूप में लगातार सुधार करना है: नुपुर शिखर

Q 4) क्या आप मानते हैं कि मानसिक शक्ति एथलीटों को उनके करियर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती है?

मुझे लगता है कि मानसिक प्रशिक्षण के संबंध में एक एथलीट जिस यात्रा से गुजरता है वह उम्र के साथ आगे बढ़ती है। शुरुआत करने के लिए, एथलीटों को कोर्ट या  कोर्ट के बाहर की घटनाओं का बहुत अनुभव होता है। उदाहरण के लिए, मैच से पहले नर्वस होना, कम रैंक वाले खिलाड़ी के खिलाफ मैच जीतना या खेल के दौरान मानसिक रूप से टूटना भी, लेकिन फिर पिछले अनुभवों के साथ आगे बढ़ने की प्रवृत्ति होती है। मैं आमतौर पर उन एथलीटों की मदद करती हूं जो मुख्य रूप से जूनियर स्तर से वरिष्ठ स्तर तक ट्रांसफॉर्म करते हैं। मैं कहूंगी कि मानसिक प्रशिक्षण खिलाड़ियों को बहुत ताकत प्रदान करता है और उन्हें किसी भी कठिन परिस्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करता है।

Q 5) आपके खुद के खेलने के अनुभव ने अन्य एथलीटों को उनके करियर में मनोवैज्ञानिक रूप से मार्गदर्शन करने में आपकी कितनी मदद की है?

यह बहुत बड़ा कारक है क्योंकि मैं समझती हूं कि एक एथलीट किस दौर से गुजरता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई एथलीट मैच प्वाइंट पर है, तो वे घबराहट महसूस करने के लिए बाध्य हैं, इसलिए एक कोच के रूप में आप उन भावनाओं को समझते हैं जिनसे खिलाड़ी गुजर रहा है। इसके अलावा, आप चाहे कितना भी श्रेष्ठ हो जाएं और कुलीन बन जाएं, फिर भी आपको अपनी मानसिक शांति बनाए रखने की आवश्यकता है। खुद खेल खेलना आपको इस बात की सराहना करने में मदद करता है कि एक एथलीट भावनात्मक और मानसिक रूप से क्या करता है। एक एथलीट के रूप में आप अपना ख्याल रखते हैं लेकिन एक खेल मनोवैज्ञानिक के रूप में आपको पहले खिलाड़ियों के बारे में सोचना होगा।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमारा लक्ष्य खेल मनोविज्ञान को शारीरिक प्रशिक्षण के समान महत्व देना है। यह युवा एथलीटों के लिए एक पूर्ण प्राथमिकता है क्योंकि यहीं पर यह बिल्कुल प्रभावी है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि खेल मनोविज्ञान प्रत्येक खेल एथलीट के लिए एक दैनिक संस्कृति बन जाए। आज हमारे पास कुछ ही पेशेवर मनोवैज्ञानिक हैं लेकिन हम बढ़ते एथलीटों की आबादी को पूरा नहीं कर सकते हैं इसलिए हम इसे बदलना चाहते हैं।हम भारत में सभी एथलीटों के लिए किफायती, सुलभ और  उपलब्ध होना चाहते हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख