हम चाहते हैं कि पैरा रोवर अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचें – मर्लिन कोब्लान

पैरा रोइंग फाउंडेशन की स्थापना पैरा रोवर्स के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद करने के लिए की गई थी। उन्हें अवसर, गहन प्रशिक्षण, सम्मानित, उपकरण और कोचिंग प्रदान करने से पैरा रोवर्स को अपनी क्षमता हासिल करने और दुनिया के सबसे बड़े चरणों में प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिल रही है। संगठन का एकमात्र मिशन पैरा रोवर्स के विकास की बाधाओं को दूर करना और खेल के मांगों को पूरा करने में उनकी मदद करना है।

इस विशेष साक्षात्कार में, पैरा रोइंग फाउंडेशन की सह-संस्थापक, मर्लिन कोब्लन ने इस पहल और अपने उद्देश्यों के साथ आने के लिए प्रेरित होने, पैरा एथलीटों को खेल की मांगों को पूरा करने, चुनौतियों पर काबू पाने, मील के पत्थर वाली उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के बारे में बात की।

Q 1) पैरा रोइंग फाउंडेशन के सह-संस्थापक के रूप में, आपको इस पहल के साथ आने के लिए किस बात से  प्रेरणा मिली और आपके उद्देश्य क्या हैं?

मैंने एक सह-संस्थापक के साथ पैरा रोइंग फाउंडेशन की शुरुआत की, यह महसूस करने के बाद कि मैं एक वयस्क के रूप में रोइंग के खेल को आजमा सकती थी परन्तु अन्य लोगों को वह अवसर नहीं मिल पा रहा था जो मुझे देना था। विकलांग एथलीटों को खेल को आजमाने, अपने अंदर के खिलाड़ी का पता लगाने और यह देखने का मौका चाहिए कि क्या वे किसी चोट से उबरने के बाद या पहली बार एथलेटिक भी हो सकते हैं। एक महिला एथलीट के रूप में, मेरे सामने अक्सर 'नहीं' शब्द आता था, और मैं जो थी, उसके कारण मैं किसी विशेष खेल की कोशिश नहीं कर सकती थी। अन्य विकलांग व्यक्तियों को खेल का पता लगाने का एक तरीका देने के लिए मेरी प्रेरणा यही थी।

Q 2) पैरा रोइंग फाउंडेशन एथलीटों को खेल की मांगों को पूरा करने में कैसे मदद कर रहा है?

हम रोइंग के खेल के भीतर विकलांग एथलीटों के लिए मौजूद अवसरों का समर्थन करके उन्हें अवसर प्रदान करते हैं। पैरा अनुभव कोचिंग, व्यक्तिगत उपकरण और कुछ चिकित्सकीय रूप से सूचित जानकारी में विशेषज्ञता के साथ कि हम अपने एथलीटों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए कोचों को भी पास कर सकते हैं और उम्मीद है कि पैरा एथलीटों को इस खेल को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। हम अक्सर ऐसे लोगों के साथ काम करते है, जो किसी दुर्घटना या चोट के बाद पुनर्वास की शुरुआत कर रहे है। उन लोगों के लिए जो पैरालिम्पियन हैं और पहले से ही पैरालंपिक स्तर पर हैं और उन्हें एक साथ अधिक अनुभव, कोचिंग के अधिक अवसर देने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें अपने खेल को उनकी अंतिम डिग्री, उनकी उच्चतम क्षमता तक आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

Q 3) पैरा रोइंग फाउंडेशन के सह-संस्थापक के रूप में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मुझे लगता है कि COVID सभी के लिए एक चुनौती थी। हमने एक संगठन के रूप में शुरुआत की, हमारा पहला प्रशिक्षण शिविर 2019 में था और अगले वर्ष 2020 था, जब महामारी शुरू हुई थी। सबसे पहले, यह एक बड़ी बाधा थी, हम एथलीटों तक कैसे पहुंचे? हम उन्हें वे अनुभव कैसे दें जिनकी हम उनके साथ एक प्रस्ताव बनाने की उम्मीद कर रहे थे, और 2020 ने फिर हमारे लिए एक महत्वपूर्ण क्षण आया जहां हम विश्व स्तर पर एथलीटों तक पहुंचने में सक्षम थे, और आभासी प्रतियोगिताएं, पैरा एथलेटिक प्रतियोगिताओं का समर्थन करते थे। वस्तुतः और फिर भी, हमने गविरेट, इटली में क्वालीफायर में भाग लेने वाले लोगों के लिए यात्रा और प्रशिक्षण अनुदान की पेशकश करना शुरू कर दिया, जहां पैरालंपिक क्वालीफायर हो रहे थे और इस तरह से कोच और एथलीटों का समर्थन करते थे ताकि उनके पास वित्त बाधा न हो क्योंकि यह जाहिर तौर पर एक महंगा खेल है और हम इसमें मदद करने और उस बाधा को दूर करने की कोशिश करें ताकि  ताकि वे भाग ले सकें।

इस स्थिति से बाहर निकलना ही था क्योंकि हमारे पास कोई और विकल्प नहीं था। हम दुनिया भर में प्रशिक्षण शिविर नहीं कर पा रहे थे क्योंकि हमारी सोंच थी कि हम दुनिया भर में पैरा एथलेटिक प्रशिक्षण और उपकरण और प्रशिक्षण शिविर लाएंगे जहां एथलीट थे और हमारे पास ऐसे शिविर पुर्तगाल, संयुक्त राज्य अमेरिका और वरमोंट में था और अचानक सारी दुनिया बंद हो गई और हम कुछ नहीं कर सके। एक तरह से यह वास्तव में एथलीटों और उन लोगों की मदद करने में सक्षम होने में हमारे प्रभाव को व्यापक बनाता है जो उन पिवोट्स को बनाकर और अधिक करने के लिए उनका समर्थन करते हैं।

यह भी पढ़े : मेरा लक्ष्य एथलीट विकास संरचना को तैयार करना है: रोज़मेरी ओविनो

Q 4) पैरा रोइंग फाउंडेशन ने अब तक की कुछ मील का पत्थर साबित करने वाली उपलब्धियां क्या हैं?

दो हैं जिनके बारे में मैं सोच सकती हूं, पहला, हमने पैरालिंपिक और टोक्यो में रोइंग इवेंट देखा और दुनिया भर के विभिन्न देशों के सात या आठ एथलीटों को उनके पदक के लिए संघर्ष करते देखना, खुशी से भर देते थे। इस अभूतपूर्व अनुभव में कि वे ओलंपिक में हैं और लोगों के लिए खुश करने में सक्षम हैं, चाहे कोई भी देश हो, चाहे कोई भी क्लब हो, यह एक महान, बहुत खुशी थी जो मुझे बताना है। फिर दूसरा अनुभव एक रोवर था जो सीखना चाहता था कि कैसे रो करना है लेकिन पहले कभी नहीं किया था, और पैरा रोइंग फाउंडेशन को एक अनुभवहीन कोच मिला, उपकरण प्रदान किया ताकि वे पैरा रोइंग के खेल को लौटने में सक्षम हो सके। मुझे कहना होगा कि दोनों समान रूप से बढ़ रहे हैं क्योंकि हमारा लक्ष्य खेल को आगे बढ़ाना है।

Q 5) पैरा रोइंग फाउंडेशन के लिए आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

कुछ अल्पकालिक लक्ष्य इस वर्ष एथलीटों के साथ व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ाना और छोटे समूह प्रशिक्षणों में बैठक करना है, जो हमारे लिए एक धुरी की तरह है ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हर कोई सुरक्षित और स्वस्थ रहे। और फिर से व्यक्तिगत रूप से  एक कोच के नाते, प्राप्त अनुभव को व्यक्तिगत रूप से साझा करना है और एक समुदाय को एक साथ लाना है, इसे बदला नहीं जा सकता है और इसलिए इस वर्ष हमारा यह अल्पकालिक लक्ष्य होगा। दीर्घकालिक लक्ष्य के संबंध में यह व्यापक विस्तार जारी रखना होगा कि पैरा रोइंग फाउंडेशन विकलांग एथलीटों और समुदाय को व्यापक और मजबूत बनाने के लिए उस क्षेत्र में काम करने वालों की सहायता और समझाना है जो लोग  इसमें शामिल नहीं है। यह खेल उस एथलेटिकवाद को समझता है जो किसी के लिए आवश्यक है कि वह अपने पूरे शरीर के बजाय अपने शरीर के हिस्से का उपयोग करके 2000 मीटर के पाठ्यक्रम को पंक्तिबद्ध करने में सक्षम हो।

मुझे लगता है कि हमारे दीर्घकालिक लक्ष्य बहुत सारी वैश्विक पहलों में शामिल होना और चीजों को बढ़ाना और उस संवाद का हिस्सा बनने में सक्षम होना है जो पैरा रोइंग को खेल चर्चाओं के दायरे में लाता है और मैं आपके समूह से बात करने के अवसर की सराहना करता हूं। , मैंने देखा कि रोइंग एक ऐसी चीज है जो एक नई बातचीत होगी और यह तथ्य कि आप विकलांग रोवर्स के बारे में जानना चाहते हैं, अद्भुत और आश्चर्यजनक है और मैं लोगों के लिए इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्साहित करती हूं और वे हमेशा हमारे पास भी पहुंच सकते हैं। अगर उनके पास प्रश्न हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख