हमारा लक्ष्य अपने ग्राहक को डेटा प्लेटफॉर्म ऑर्गन के ज़रिए का लाभ पहुँचना है -चिराग पॉल

सिंगापुर में स्थित, प्रोएम स्पोर्ट्स का उद्देश्य एशिया के खेल, मनोरंजन और लाइव इवेंट उद्योगों को अपने प्रशंसकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है। व्यवसायी चिराग पॉल, परीक्षित शेट्टी और सुगातो रे द्वारा 2017 में सामूहिक रूप से स्थापित इस संगठन का लक्ष्य प्रशंसकों को केंद्र में रख कर निर्णय लेना है। कंपनी ऑफ-फील्ड एनालिटिक्स, डेटा कैप्चर, फैन इंटेलिजेंस और मार्केटिंग ऑटोमेशन के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, प्रोएम स्पोर्ट्स के सह-संस्थापक और सीईओ चिराग पॉल एक ऐसे स्पोर्ट्स सॉफ़्टवेर टेक्नॉलजी कम्पनी के निर्माण की बात करते हैं जो कस्टमर डेटा प्लेटफार्म  का इस्तेमाल करके प्रशंसकों को व्यक्तिगत रूप से जुड़ने में सहायक हो सके. इसके अलावा भविष्य के रुझान, प्रशंसक अनुभव में उभरती प्रौद्योगिकियों के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने आदि के बारे में बात की.

Q 1) प्रोएम स्पोर्ट्स के सह-संस्थापक के रूप में, आपको स्पोर्ट्स सॉफ्टवेयर-टेक्नोलॉजी कंपनी बनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

संस्थापक के रूप में खेल हमेशा हमारे जीवन का अभिन्न अंग रहा है। मैंने भारत में ईस्ट बंगाल, ब्राजील में गुआरानी एफसी और यूके में बर्मिंघम सिटी जैसे क्लबों के लिए एक फुटबॉलर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। इस अनुभव ने मुझे तीन महाद्वीपों में शीर्ष लीग में प्रतिस्पर्धा करने का अनूठा अवसर दिया। मैदान पर अपने अनुभव के माध्यम से, मैंने देखा कि खेल संगठन अक्सर अपने सबसे महत्वपूर्ण हितधारकों – उनके प्रशंसकों में से एक पर विचार किए बिना महत्वपूर्ण व्यावसायिक और मार्केटिंग निर्णय लेते हैं। इन वर्षों में, हमने उद्योग में एक महत्वपूर्ण ख़ामी देखी – ऐसे डेटा की कमी जो फैन को समझ सके।

दूसरी ओर, परीक्षित कॉलेज और मनोरंजक क्लबों के लिए क्रिकेट और फुटबॉल खेलकर बड़े हुए हैं। कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक होने के बाद, उन्होंने AI प्लेटफॉर्म और समाधान कंपनी फ्लूटुरा में डेटा वैज्ञानिक के रूप में काम किया। यहां अपनी कार्यावधि के दौरान, वह फॉर्च्यून 500 के ग्राहकों के लिए आईपी उत्पाद और सेवा वितरण में मुख्य योगदान देने के लिए जिम्मेदार थे। इस अनुभव ने एनालिटिक्स और डेटा उत्पादों के बारे में उनकी समझ को मजबूत किया।

2017 में, हमने स्पोर्ट्स और एनालिटिक्स के लिए अपने जुनून को आकार देने के लिए हमने प्रोएम स्पोर्ट्स की स्थापना की और इसके साथ ही के सुगातो रे भी हमारे साथ जुड़े. ऑफ-फील्ड प्रबंधन से संबंधित सभी मामलों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में प्रोएम स्पोर्ट्स काम करता है ,  डेटा कैप्चर , फैन इंटेलिजेंस या मार्केटिंग एनालिटिक्स हो। . साथ ही, हमने देखा कि खेल संगठनों को अपने प्रशंसकों के साथ बेहतर ढंग से बातचीत करने की आवश्यकता बढ़ रही है। इसने हमें एक स्पोर्ट्स-टेक उत्पाद, ऑर्गन – एक अत्याधुनिक ग्राहक डेटा प्लेटफ़ॉर्म (CDP) बनाने के लिए प्रेरित किया, ताकि संगठनों की उपस्थिति दिखे और अपने फैनबेस के साथ गहरे संबंध बनाने में मदद मिल सके।

Q 2) प्रोएम स्पोर्ट्स का कस्टमर डेटा प्लेटफ़ॉर्म किस प्रकार पर्सनलाइज्ड फैन इंगेजमेंट को बढ़ा रहा है? CDP क्यों महत्वपूर्ण है? 

प्रोएम स्पोर्ट्स का कस्टमर डेटा प्लेटफ़ॉर्म (CDP), Organon, फैन संबंधों को समझने और सक्रिय करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह संगठनों को डेटा कैप्चर करने और प्रबंधित करने, प्रशंसक विश्लेषण खोजने और व्यावसायिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित, ऑर्गन को स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप, फैन रिटेंशन और ओमनी-चैनल मार्केटिंग को संबोधित करने, हल करने और बढ़ाने के लिए बनाया गया है। उत्पाद संभावित अवसरों में रणनीतिक दूरदर्शिता भी प्रदान करता है जिसे पूंजीकृत किया जा सकता है और संगठनों को सूचित और रणनीतिक निर्णय लेने, अधिक व्यक्तिगत सामग्री प्रदान करने और बेहतर प्रशंसक जुड़ाव चलाने के लिए सशक्त बनाता है।

कस्टमर डेटा प्लेटफ़ॉर्म (CDP) यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि ग्राहक सभी व्यावसायिक निर्णय लेने के केंद्र में रहें. वैश्विक सीडीपी बाजार के 2028 तक 10.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, और शोध से पता चलता है कि 60% ग्राहकों को अब COVID-19 से पहले अपने डिजिटल अनुभव की अधिक उम्मीदें हैं। इस प्रकार, संगठनों के लिए अपने प्रशंसकों के लिए व्यक्तिगत अनुभवों को क्यूरेट करने के लिए डेटा में टैप करना महत्वपूर्ण हो गया है। वास्तव में, 73% कंपनियां रिपोर्ट करती हैं कि एक सीडीपी उनके ग्राहक अनुभव प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण होगी और 47% कंपनियों का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में सीडीपी बजट को 25% से अधिक बढ़ाना है। अगर आज के उपभोक्ता एक चीज चाहते हैं, तो वह है वैयक्तिकरण, और ठीक यही वह कारण जो सीडीपी की भूमिका को महत्वपूर्ण बनाता है.

Q 3) बड़े पैमाने पर बाजार बनाम वैयक्तिकरण की तुलना करते समय, आप कैसा भविष्य देखते हैं?

हम एक डिजिटल युग में रह रहे हैं, जहां ग्राहक किसी भी प्रकार की सामग्री के साथ कैसे जुड़ना चाहते हैं, यह तय करते समय डेटा केंद्र में होता है। यह COVID-19 महामारी के माध्यम से तेजी से प्रचलित हो गया है, जहां बड़े पैमाने पर सामग्री मार्केटिंग एक उपयोगकर्ता की आदतों को समझने के लिए संघर्ष करता है क्योंकि व्यवसाय अपने उत्पादों को मूर्त रूप से और केवल एक स्क्रीन के माध्यम से प्रदर्शित करने में असमर्थ थे। इस प्रकार, निजीकरण ने सभी उद्योगों, विशेष रूप से खेल में मार्केटिंग टीमों की योजनाओं में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

यहीं पर ऑर्गन जैसा सीडीपी ग्राहक खंडों और खरीदार लक्षणों की पहचान करने और खेल पारिस्थितिकी तंत्र में अंतिम ग्राहकों या प्रशंसकों के लिए उनके अनुरूप व्यक्तिगत विपणन अनुभव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संख्याएं खुद बताती हैं – शोध से पता चला है कि निजीकरण से लैस ब्रांड अग्रणी सिद्ध हुए हैं

शोध से पता चला है कि निजीकरण से लैस प्रमुख ब्रांडों ने राजस्व में 5-15% की वृद्धि और विपणन खर्च दक्षता में 10-30% की वृद्धि करने के सिद्ध तरीके खोजे हैं। इसलिए, हम मानते हैं कि वर्तमान और भविष्य वैयक्तिकरण के इर्द-गिर्द घूमता है जो ग्राहक आधार के प्रतिधारण और अधिग्रहण दोनों की ओर ले जाता है।

Q 4) कृपया कुछ अंतर्दृष्टि साझा करें कि कैसे उभरती हुई प्रौद्योगिकियां प्रशंसक अनुभव के लिए महत्वपूर्ण हैं?

खेल का आज जिस तरह खपत हो रहा है उसने टेक्नॉलजी अभिन्न अंग बनता जा रहा है. लगभग 70% प्रशंसकों ने कहा कि वीआर और एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों ने स्टेडियम के अंदर और बाहर दोनों में अपने समग्र देखने के अनुभव को बढ़ाया है। खेल उद्योग हर दिन बदल रहा है और, भौतिक और आभासी दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को एक साथ लाने के लिए काम करने वाले संगठनों के साथ, वीआर और एआर का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि भारत, हांगकांग और सिंगापुर जैसे एशियाई देशों के प्रशंसक खेलों में उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने और स्वीकार करने में सबसे आगे हैं. 

खेल का डिजिटलीकरण और समग्र प्रशंसक अनुभव संगठनों को जुड़ाव को मजबूत करने और अपने प्रशंसकों के लिए मूल्य बनाने में मदद करेगा। रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि जिन प्रशंसकों ने अपने तकनीक-सक्षम अनुभवों का आनंद लिया, उनके स्टेडियमों में अधिक मैचों में भाग लेने और माल, भोजन और पेय पदार्थों पर अपना खर्च बढ़ाने की संभावना है।

Q 5) प्रोएम स्पोर्ट्स के संस्थापक के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

एक विचार से एक व्यवसाय तक अपने विचारों को स्थापित करते हुए सभी संस्थापकों की अपनी अनूठी यात्रा होती है। हम भी ऐसी यात्रा पर हैं जहां चुनौतियां रही हैं, और अब भी हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं।

एक पहलू जिस पर हम लगातार काम करते हैं, वह है ग्राहक डेटा प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के पीछे की अवधारणा और विचार को लोकप्रिय बनाना। एक उत्पाद कंपनी के रूप में, यह सर्वोपरि है कि जब निर्णय लेने की बात आती है तो हम डेटा-केंद्रित होने के महत्व को समझने में ग्राहकों और उद्योग का मार्गदर्शन करने में सफल होते हैं। इसका एक हिस्सा उत्पाद की उपयोगिता और चिपचिपाहट से उपजा है, लेकिन यह भी कि हम खुद को उद्योग और निवेशकों के लिए किस तरह से पेश करते हैं। यह अक्सर एक चुनौतीपूर्ण पहलू होता है क्योंकि हम उन धारणाओं और व्यवहारों से निपटते हैं जिन्हें बदलने में समय लगता है।

एक और चुनौती जिसका हमने पहले सामना किया, वह थी उद्योग में डेटा का विखंडन। हालांकि डेटा मौजूद था, यह साइलो में मौजूद था और इसे एक साथ रखना एक चुनौती थी।

Q 6) प्रोएम स्पोर्ट्स के लिए आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

अगली दो तिमाहियों के लिए हमारा ध्यान लाइव इवेंट आयोजकों, खेल क्लबों, लीगों और प्रायोजकों के लिए हमारे ग्राहक डेटा प्लेटफॉर्म, ऑर्गन के उपयोग का लाभ उठाने पर है। हम चाहते हैं कि उनके द्वारा नियमित रूप से ऑर्गन का उपयोग किया जाए ताकि वे प्रशंसक व्यवहार पैटर्न के बारे में जागरूक होकर और तदनुसार उनके साथ जुड़कर अपने प्रशंसक आधार को बेहतर ढंग से समझ सकें।

इस वर्ष हमारा पूर्वानुमान बड़े एशियाई बाजार में प्रवेश करना है, क्योंकि हम पूरे महाद्वीप में विभिन्न क्षेत्रों में डेटा के माध्यम से व्यक्तिगत विपणन में वृद्धि देखते हैं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने की हमारी योजना बिल्कुल स्पष्ट है क्योंकि हमारा ध्यान प्रमुख मापदंडों पर आधारित है जिसमें हमारे उत्पाद, टीम और मार्केटिंग का आंतरिक विकास शामिल है।

हम मार्केटिंग और प्रौद्योगिकी के चौराहे पर काम करना पसंद करते हैं और खेल और लाइव इवेंट संगठनों के लिए डेटा का लोकतंत्रीकरण करने के लिए कस्टमर डेटा प्लेटफॉर्म का लाभ उठाना चाहते हैं। हमारी दृष्टि वर्तमान में संगठनों के कार्य करने के तरीके को बदलकर उद्योग को प्रभावित करना है, यह सुनिश्चित करना कि प्रशंसक सभी निर्णय लेने के मूल में बने रहें।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख