स्पोर्ट्स NFT सिर्फ़ एक ट्रेंड नहीं है, आईए इसे समझें- प्रणव यादव

हम NFTs या मेटावर्स को उनकी मान्य परिभाषाओं के अनुसार परिभाषित नहीं करेंगे। आप निश्चित रूप से इज़े Google पर खोज कर सकते हैं, विकिपीडिया या उद्योग विशेषज्ञों की परिभाषाओं को देख सकते हैं जो शब्दों को सटीकता से  समझाते हैं।

आइए सीधे हमारे खेल क्षेत्र में NFTs पर चलते है, कुछ प्रमुख खेल विशेषज्ञों को लगता है कि वे वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल कर सकते हैं। बस एनबीए के फिलाडेल्फिया 76ers के बास्केटबॉल संचालन के अध्यक्ष डेरिल मोरे से पूछें, जो कहते हैं, "मैं अभी ह्यूस्टन से फिली में शिफ्ट हुआ, मुझे 10,000 कॉमिक्स शिफ्ट करना पड़ा। मुझे अपनी सारी कला जो दीवार पर बनाई गई थी को शिफ्ट करना पड़ा। मुझे यह सब शिफ्ट करना था और डिजिटल सामान के साथ आप इसे आराम से शिफ्ट कर सकते  हैं। यह निश्चित रूप से श्रेष्ठ है। और यह एक बहुत ही बड़े चलन की एक प्रमुख शुरुआत है जो उद्योग को अलग तरह से आकार देने वाली है।

हां, स्पोर्ट्स सेक्टर में स्मार्ट टिकटिंग से लेकर रियलिटी फैन एंगेजमेंट तक इन डिजिटल टोकन के बहुत सारे एकिकृत करना हैं, लेकिन अगर हम स्पोर्ट्स कलेक्टिव जैसी किसी चीज पर विचार करते हुए स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के प्रमुख हिस्सों का बारीकी से विश्लेषण करते हैं, तो यह समझ में आता है कि वे वास्तविक हैं NFT के अनुप्रयोग, एनबीए टॉप शॉट एक अग्रणी होने के नाते पहले से ही बाजार पर हावी होना शुरू कर चुका है, एक ऐसा मंच जहां लोग आधिकारिक रूप से लाइसेंस प्राप्त वीडियो हाइलाइट्स के NFT एकत्र कर सकते हैं। $387k में बेचना, सबसे महंगा टॉप शॉट LeBron James हाइलाइट की एक क्लिप थी जहां वह एक प्रसिद्ध कोबे ब्रायंट डंक का अनुकरण करते है। इसी तरह, टॉम ब्रैडी-समर्थित स्टार्ट-अप, ऑटोग्राफ, एक अप-एंड-आने वाला NFT प्लेटफॉर्म है जिसने टाइगर वुड्स, नाओमी ओसाका और सिमोन बाइल्स जैसे बड़े नामों के साथ भागीदारी की है और यह अमेरिकी के बीच प्रवृत्ति की शुरुआत है एथलीटों और बहुत जल्द देखा जाएगा।

उद्योग के विशेषज्ञों और कुछ रिपोर्टों का अनुमान है कि खेल मीडिया के लिए NFT 2022 में लेनदेन में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक उत्पन्न करेगा, जो 2021 के आंकड़े से लगभग दोगुना है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि वैश्विक स्तर पर 4-5 मिलियन खेल प्रशंसकों ने NFT खेल खरीदा या उपहार में दिया होगा। संग्रहणीय सबसे दिलचस्प और अक्सर सबसे विवादास्पद विषयों में से एक अभी भी इन NFT का मूल्य निर्धारण है। जिस तरह से मैं खेल क्षेत्र के व्यापार पैमाने के चक्रों को समझता हूं, आदर्श रूप से प्रत्येक NFT का मूल्य एथलीट की प्रमुखता, घटना के महत्व, NFT के भीतर शामिल किसी भी अतिरिक्त सामग्री पर निर्भर होना चाहिए, विशिष्टता जो सीधे एथलीट द्वारा पेश की जाती है /संघ/प्रतिनिधि और निश्चित रूप से प्रशंसक वर्ग में वृद्धि की मांग होनी चाहिये।

खेल क्षेत्र के भीतर अन्य विकास भी हैं जिन्हें NFTs आने वाले वर्षों में बाहर करने की योजना बना रहा है, जिस स्थिति से मैं अपडेट हूं, मैं निश्चित रूप से प्रतिबद्ध हो सकता हूं कि इस वर्ष के भीतर ही कई आगामी लॉन्च होंगे।

गेमिंग और NFTs

आइए हाल के दिनों में सबसे सफलतापूर्वक परिकल्पित परियोजना के बारे में बात करते हैं। क्रिप्टो उत्साही लोगों द्वारा बताए गए गेमिंग के लिए यह नया मॉडल "प्ले टू अर्निंग" है। खिलाड़ी NFT आइटम अर्जित करने के लिए गेम खेलते हैं जिन्हें बाजार में अधिक कीमतों पर बेचा जा सकता है। इन मदों का उपयोग अक्सर खेल में उच्च प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। मॉडल के सबसे प्रमुख उदाहरणों में से एक एक्सी इन्फिनिटी है, लोग पूर्णकालिक खेल खेलने के लिए अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं, और व्यापारी अब SLP को मुद्रा के रूप में स्वीकार करते हैं।

मुझे क्यों लगता है कि यह किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्रवृत्ति की तरह बना रहेगा और समाप्त नहीं होगा क्योंकि NFT को NFT क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म प्लेबिलिटी की अनुमति देकर गेमिंग की दुनिया में एकीकृत किया जा सकता है। NFT गेम डेवलपर्स को अपने ब्रांड का विस्तार करने और एक और राजस्व स्ट्रीम बनाने का एक और तरीका देते हैं, जबकि गेमर्स को गेम खेलने के लिए और अधिक प्रोत्साहन दिया जाता है यदि उनके पास पहले से ही पात्र या आइटम हैं, इसलिए यह ग्राफ के दोनों तरफ जीत-जीत है।

यह गेमिंग क्षेत्र में सभी प्रकार की संभावनाओं को खोलता है जैसे हथियार या अन्य उपकरण खरीदना जो  पहले कभी नहीं हो सका। जिस तरह से मैं इनसाइड-गेम खरीदारी उपभोक्तावाद को संख्या में बढ़ते हुए देखता हूं, हमें यह देखकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि अगले दो वर्षों के भीतर व्यापार अंक 5 गुना बढ़ गया है।

यह देखने के बाद कि यह कैसे बड़े पैमाने पर खेल समुदाय की मदद कर सकता है? 

चैरिटी के लिए स्पोर्ट्स NFT

खेल में एनएफटी को नियोजित करने का एक और शानदार तरीका दान के लिए धन अर्जित करना है। टीम और टीम के सदस्य विभिन्न NFT बना सकते हैं और धन को दान में दे सकते हैं। मुझे लगता है कि अगर संघ इस संस्कृति को बढ़ावा देने और कुछ आविष्कारशील आंदोलन शुरू करने की कोशिश करते हैं तो यह निश्चित रूप से एक सफलता की कहानी हो सकती है। इससे सभी पक्षों को लाभ होता है। एथलीट अच्छी चीजें करते हैं और अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं – प्रशंसक अपने वांछित NFT खरीद सकते हैं – जिससे समाज के कमजोर सदस्यों को मदद मिलती है।

यह भी पढ़े : प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख