ट्रायथलीट विनोली रामलिंगम ने इतिहास रचने के बाद हवाई को अपना लक्ष्य बना रही है

चेन्नई की रहने वाली, विनोली रामलिंगम चार आयरनमैन 140.6 स्पर्धाओं में भाग लेने वाली भारत की पहली महिला हैं साथ ही फ्रांस और फिनलैंड में लगातार दो आयरनमैन 70.3 विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने वाली तमिलनाडु की पहली महिला हैं। आयरनमैन- कजाकिस्तान के दौरान, वह 14 घंटे और 9 मिनट के समय के साथ तमिलनाडु की सबसे तेज महिला ट्रायथलीट बन गईं और 6 घंटे 29 मिनट के समय के साथ 180 किलोमीटर की सबसे तेज साइकिलिंग लेग को देखा गया।

इस विशेष साक्षात्कार में, विनोली रामलिंगम ने अपनी अब तक की यात्रा के बारे में बात की, चार आयरनमैन 140.6 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा, फ्रांस और फिनलैंड में आयरनमैन 70.3 विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा, मानसिक शक्ति का महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताती है।

Q 1) आपको पहली बार ट्रायथलॉन से कब परिचित कराया गया और किस बात ने आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया?

2016 में अधिक वजन (82Kg)होने के कारण अपनी यात्रा शुरू की, सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक काम करने के कारण मुझे बहुत अधिक तनाव रहता था। मैं चीजों के फिटनेस पक्ष पर ध्यान देना चाहती थी, इसलिए मैं ओपन वाटर स्विमिंग करने गई और वहां से मुझे ट्रायथलॉन के बारे में पता चला। 3 महीने के भीतर मैंने अपनी आधी आइरनमैन पूरी की और उस दौरान मुझे पता चला कि दिसंबर 2016 में एक आइरनमैन है। आइरनमैन दूरी को पूरा करना मेरा अगला लक्ष्य बन गया और उसके लिए अभ्यास जून से नवंबर तक होता है। मैं एक सहायक प्रोफेसर के रूप में काम कर रही थी और मैंने सुबह और शाम के लिए अपना अभ्यास निर्धारित किया। अक्टूबर में मैंने हैदराबाद में 3/4आयरनमैन डिस्टेंस में भाग लिया और दिसंबर में मैंने आइरनमैन पूरा किया।

Q 2) आप भारत की पहली महिला हैं जिन्होंने चार आयरनमैन 140.6 स्पर्धाओं में भाग लिया है, जो यकीनन सबसे कठिन, सबसे अधिक मांग वाला एक दिवसीय खेल आयोजन है। आप इस तरह के आयोजन से पहले खुद को कैसे तैयार करती हैं?

विशेष रूप से एक महिला के रूप में इस कार्यक्रम के लिए खुद को शेड्यूल करना मुश्किल है क्योंकि मेरा एक 11 साल का बेटा भी है। मैंने आयोजन से 1 सप्ताह पहले तैयारी शुरू कर दी थी। सुबह मुझे दो सेशन करने होते हैं जिसके बाद मैं अपने परिवार का ख्याल रखती हूं। भारत में एक महिला होने के नाते हम पर हमेशा बहुत दबाव होता है। मैं खेल से बहुत प्यार करती हूं और इसी तरह मैं अपने जीवन को संतुलित करती हूं। सबसे कठिन काम 180 किलोमीटर साइकिलिंग का अभ्यास करना है। मुझे खेल का अभ्यास करना, कार्यक्रमों में भाग लेना पसंद है और इसी तरह मैं हर साल आगे बढ़ती रही हूं।

Q 3) फ्रांस और फ़िनलैंड में आयरनमैन 70.3 विश्व चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने का अनुभव कैसा रहा? लगातार दो ऐसे आयोजनों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला होने पर आपको कितना गर्व है?

आयरनमैन ट्रायथलीट के रूप में लक्ष्य हमेशा विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करना होता है। फ्रांस मेरे लिए एक अविश्वसनीय अनुभव था क्योंकि चेन्नई में जहां हम अभ्यास करते हैं वह एक फ्लैट कोर्स है। फ़्रांस सबसे कठिन था क्योंकि आपको 1300 मीटर की ऊंचाई के साथ 45 किमी ऊपर जाना है और फिर 45 किमी नीचे जाना है। मैं येलागिरी पहाड़ियों पर जाकर अभ्यास करती थी और वहां 1 सप्ताह तक रही। उन्होंने हर 5 मिनट में कट ऑफ भी कम किया। यह एक बड़ी चुनौती है क्योंकि आपको भारत में पहाड़ियों के लिए ज्यादा अभ्यास नहीं मिल सकता है। मैंने इसे लगभग 7 घंटे 50 मिनट में पूरा किया और इसे दुनिया भर की महिलाओं के साथ करना एक शानदार अनुभव था, उनमें से कुछ 60-70 साल की भी थीं। यह बहुत ही गर्व का क्षण था जब उन्होंने समाप्त करने के बाद मेरे नाम की घोषणा की।

ये भी पढ़े : पुडुचेरी के कोच कल्पेंद्र झा ने फिटनेस के महत्व के बारे में बात की

Q 4) ये आयोजन स्पष्ट रूप से शारीरिक हैं, इन खेल आयोजनों की तैयारी और प्रतिस्पर्धा में मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

मानसिक शक्ति बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक धीरज का खेल है। मैं एक बार अगस्त में एक कार्यक्रम के लिए कजाकिस्तान गई थी क्योंकि मेरा शेंगेन वीजा अस्वीकार कर दिया गया था और मुझे अंतिम समय में इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करना था। लेकिन इतने काम के बाद भी मेरा पासपोर्ट समय पर नहीं आया क्योंकि हम कार्यक्रम से एक दिन पहले कजाकिस्तान पहुंचे। मैं एक सब थर्टीन हासिल करने के लिए बहुत संकल्पित थी जिसके लिए मैं पिछले 4 महीनों से कड़ी मेहनत कर रही थी और मैं किसी भी कीमत पर इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बेताब थी। मैंने कजाकिस्तान पहुंचने के लिए 36 घंटे का सफर तय किया लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मुझे कोई मानसिक थकान महसूस नहीं हुई क्योंकि मुझे एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका मिला और मैं इस मौके को गंवाना नहीं चाहता थी। हमें एथलीटों के रूप में किसी भी अनिश्चितता के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना होगा।

Q 5) अपने खेल करियर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मुझे पब्लिक के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। 2019 में, अपने कार्यक्रम से दो दिन पहले मैंने इन सभी नकारात्मक टिप्पणियों को पढ़ा क्योंकि यह मेरे करियर के शुरुआती दौर में काफी चुनौतीपूर्ण था। मैंने अपने आप से कहा कि यह मेरा लक्ष्य है, मेरा सपना है और मेरी महत्वाकांक्षा है इसलिए मैंने सभी नफरत को देखना बंद कर दिया। शुरू में यह मुश्किल था लेकिन इन आलोचनाओं ने मुझे बिल्कुल भी विचलित नहीं किया।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने के लिए खुद को कैसे तैयार कर रही हैं?

मेरा लक्ष्य हवाई स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करना है और मैं अपना समय भी कम करना चाहता हूं। तैयारी अच्छी चल रही है और मुझे खुद पर विश्वास करना होगा कि मैं अपने लक्ष्य हासिल कर सकती हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख