स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रति जागरुकता बढ़ रही है लेकिन बहुत सुधार की जरूरत है – डॉ. आशीष कांट्रेक्टर

स्पोर्ट्स मेडिसिन खेल उद्योग का एक अभिन्न लेकिन अक्सर कम आंका जाने वाला पहलू है, विशेष रूप से भारत में जहां चिकित्सा क्षेत्र के अन्य पहलुओं की तुलना में, यह अभी भी अपने जमीन ढूंढ रहा है, लेकिन देश में लीग खेलों के उदय के साथ स्पोर्ट्स मेडिसिन तेजी से बढ़ रहा है। 
खेल विज्ञान और चिकित्सा के बारे में अधिक जानने के लिए, डॉ. आशीष कॉन्ट्रैक्टर, निदेशक: सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में रिहैबिलिटेशन और खेल चिकित्सा ने स्पोगो से विशेष रूप से बात में बताया कि पिछले कुछ वर्षों में उद्योग कैसे विकसित हुआ है, यह खेल के सभी स्तरों पर पहुंच, एथलीटों के बीच खेल चिकित्सा की जागरूकता,  पश्चिमी दुनिया के प्रथाओं को अपनाना आदि विषयों पर अपना विचार प्रकट कर रहे है।
Q1) कृपया भारत में स्पोर्ट्स मेडिसिन पर अपने विचार साझा करें? क्या खेल लीगों/खेल में भागीदारी ने उद्योग पर कुछ आवश्यक ध्यान देने में मदद की है?
सबसे पहले, यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि जब हम स्पोर्ट्स मेडिसिन शब्द का उपयोग करते हैं, तो यह वास्तव में सेवाओं के एक बहुत बड़े क्षेत्र को कवर करता है। परंपरागत रूप से लोग स्पोर्ट्स मेडिसिन को ऐसे देखते हैं जैसे कोई घायल हो जाता है, उस चोट का इलाज स्पोर्ट्स मेडिसिन है। हालांकि यह निश्चित रूप से स्पोर्ट्स मेडिसिन का एक पहलू है, परन्तु एकमात्र पहलू नहीं है और यह बहुत सीमित सोच है। खेल चिकित्सा, बल्कि एक बेहतर शब्दावली खेल विज्ञान है और चिकित्सा में खेल शरीर विज्ञान (व्यायाम शरीर विज्ञान), बायोमैकेनिक्स, पोषण, शक्ति और कंडीशनिंग, खेल मनोविज्ञान जैसी चीजें शामिल हैं और यह सब खेल के साथ खेल चिकित्सा की व्यापक स्वरुप के अंदर आता है। चोटें इसका सिर्फ एक पहलू हैं।
यदि हम स्पोर्ट्स मेडिसिन की इस विस्तृत श्रृंखला को देखें, तो निश्चित रूप से कोई सवाल ही नहीं है कि पिछले कुछ दशकों में भारत में इसकी उपस्थिति बढ़ रही है और निश्चित रूप से बड़े आकार ले रही है है। इन शब्दों से परिभाषित किया जाय, तो खेल चिकित्सा उद्योग बढ़ रहा है। खेल लीगों की उपस्थिति ने निश्चित रूप से उद्योग के लिए कुछ आवश्यक ध्यान आकर्षित किया है। आईपीएल से शुरू होकर फिटनेस, ताकत और कंडीशनिंग, पोषण, मनोविज्ञान पर जोर जरूर बढ़ा है। जाहिर है, आईपीएल देश की प्रमुख लीग है लेकिन जैसे-जैसे अन्य लीग आ रही हैं, वे भी इस आंदोलन को फैलाने में मदद कर रहे हैं।
Q2) पिछले कुछ वर्षों में स्पोर्ट्स मेडिसिन उद्योग कैसे विकसित हुआ है और आप इसे भविष्य में कैसे विकसित करने की कल्पना करते हैं?
स्पोर्ट्स इंजरी फिजियोथेरेपी लंबे समय से मौजूद है जो लगातार विकसित हो रही है क्योंकि यह अधिक परिष्कृत हो रही है। दूसरे सेवाओं में घरेलू पेशेवर हैं और आज भी बड़ी संख्या में वे लोग हैं जो काम कर के पश्चिमी देशों से लौटे है, लेकिन अब भारत में अधिक पाठ्यक्रम शुरू किये जा रहें हैं, क्योंकि स्थानीय बाजार में अब तेजी से रुचि बढ़ रही है।
Q 3) आपके अनुसार, एथलीट इलाज के लिए विदेश यात्रा करने का क्या कारण है, क्या यह इसलिए है क्योंकि हमारे पास बुनियादी ढांचे की कमी है या हमारे पास स्पोर्ट्स मेडिसिन सेगमेंट को पूरा करने के लिए पर्याप्त अनुभवी डॉक्टर नहीं हैं? क्या समस्याओ को सुधारने के लिए कुछ किया जा रहा है?
एथलीट आमतौर पर सर्जरी के लिए विदेश यात्रा करते हैं। ऐसे सर्जन हैं जो कुछ सर्जरी के विशेषज्ञ हैं और स्पोर्ट्स स्पेशलिटी सर्जरी की मात्रा पश्चिम में अधिक है। सर्जरी विशेष रूप से खेलों के लिए की जाती है, लेकिन आज पूरे भारत में कुशल सर्जन हैं और एथलीटों को सर्जरी के लिए विदेश यात्रा करने की आवश्यकता कम हो गई है। खेल के संदर्भ में, पिछले एक दशक में आर्थोपेडिक डॉक्टरों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है।
प्र 4) यह कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है कि खेल चिकित्सा सभी स्तरों पर एथलीटों के लिए सुलभ हो, विशेष रूप से जमीनी स्तर पर?
जहां कहीं भी सरकार और उनके अधिकारी शामिल होते हैं, उन्हें कम से कम एक अच्छा स्पोर्ट्स फिजियो चाहिए साथ ही ‘कम’ शब्द पर जोड़ भी हो। यह अतीत में एक मुर्गी और अंडे की स्थिति रही है जहां ऐसे व्यक्ति हुए हैं जिन्हें ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया गया है और इस वजह से सेवाओं का उपयोग नहीं किया गया है। इसका दूसरा पहलू यह है कि क्योंकि सेवाओं के लिए कहा ही नहीं गया, इसलिए लोगों को प्रशिक्षित नहीं किया गया। मुझे लगता है कि यह सब बदल रहा है, जैसे-जैसे अधिक प्रशिक्षित लोग उपलब्ध होंगे, सेवाएं अधिक सुलभ होंगी और खर्च भी कम होगा।
Q 5) क्या आपको लगता है कि खेल चिकित्सा की आवश्यकता के बारे में एथलीटों को पर्याप्त ज्ञान और जानकारी है, क्योंकि यह किसी भी एथलीट के प्रदर्शन जीवनचक्र का एक महत्वपूर्ण पहलु है?
मेरी मिश्रित राय है। आज अधिकांश एथलीट निश्चित रूप से अपनी टीम के एक भाग के रूप में एक फिजियो होने के लाभों और आवश्यकता को पहचानते हैं। खेल चिकित्सा के अन्य पहलुओं में यह निश्चित रूप से बढ़ रहा है। 
Q 6) वर्तमान में, इटली के बारे में कहा जाता है कि खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पात्रता के समय-समय पर प्रमाणन प्राप्त करने के लिए एथलीटों के साथ सबसे अच्छी सार्वजनिक प्री-मेडिकल स्क्रीनिंग होती है। क्या आपको लगता है कि इसी तरह के अभ्यास को भारत में सभी खेलों में व्यापक रूप से अपनाने की आवश्यकता है?
स्पोर्ट्स मेडिसिन की दुनिया में इटली का स्क्रीनिंग हमेशा बहस का मुद्दा रहा है, एक यूरोपीय शिविर है जो ईसीजी में स्क्रीनिंग और उपयोग में विश्वास करता है, जबकि इटली इस बात पे अनोखा है क्योंकि वे हाई स्कूल की औपचारिक टीमों से लेकर ऊपर तक के सारे टीमों पर ECG का उपयोग करते हैं,  जबकि यह यूरोप के कुछ देशो में लागू नहीं होता और अमेरिका में पूरी तरह से अलग है। एक विवाद रहा है कि ऐसा करने से जान बच जाएगी या लंबे समय में यह सुरक्षित नहीं है और इससे कई करियर कम हो सकते हैं। ऐसा होता है कि जब आप ईसीजी पर असामान्यताएं देखते हैं, तो आप आगे के परीक्षण करने के लिए जाते हैं और कुछ अन्य असामान्यताएं देखते हैं जिनके साथ आप रह सकते हैं या उनमें से कुछ का आपको इलाज करना होगा। मुझे लगता है कि आज देशव्यापी स्तर पर हमें अच्छे स्क्रीनिंग कार्यक्रमों और प्रोटोकॉल की जरूरत है, यह जरूरी नहीं है कि हम स्क्रीनिंग की इतालवी पद्धति का पालन करें, हम एक भारतीय मॉडल का भी पालन कर सकते हैं।

Q 7) हाल ही में, फुटबॉलर क्रिश्चियन एरिक्सन को यूरोस ग्रुप स्टेज मैच के दौरान कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ा और एक डिफाइब्रिलेटर द्वारा उन्हें पुनर्जीवित किया गया। क्या भारत में खेल आयोजन यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आपात स्थिति में ऐसे चिकित्सा उपकरण सुलभ हों और यदि नहीं, तो क्यों?
जागरूकता निश्चित रूप से बढ़ रही है और जहां तक मुझे पता है कि प्रमुख घटनाओं में चिकित्सा उपकरण होते हैं जिनमें एम्बुलेंस और डिफिब्रिलेटर शामिल होते हैं, छोटी घटनाओं में यह अस्तित्वहीन होता है लेकिन मुख्य लक्ष्य जागरूकता बढ़ाना है और व्यक्तिगत रूप से मैं चिकित्सा उपकरण प्राप्त करने की कोशिश कर रहा हूं कम से कम प्रसिद्ध क्लबों के लिए। आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हाँ जागरूकता बढ़ रही है लेकिन बहुत सुधार की आवश्यकता है

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख