भारतीय ध्वज को इनलाइन स्केटिंग विश्व चैम्पियनशिप पोडियम पर रखने पर मुझे गर्व है – आनंद वेलकुमार,भारतीय स्केटर

तमिलनाडु के आनंद वेलकुमार ने रजत पदक जीतने वाले इतिहास में पहले भारतीय बनकर इनलाइन स्पीड स्केटिंग विश्व चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया। 24.14.845 सेकेंड का उनका समय उन्हें जूनियर 15 किमी एलिमिनेशन फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए पर्याप्त था, जो कोलंबिया के मिगुएल रिकार्डो फोन्सेका द्वारा जीते गए स्वर्ण पदक से काफी दूर थे, लेकिन पुर्तगाल के तीसरे स्थान पर रहे  मार्को लीरा  से आगे रहे ।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, युवा खिलाड़ी ने स्केटिंग में करियर बनाने के लिए अपनी प्रेरणा, विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने का अनुभव, इस अविश्वसनीय उपलब्धि का प्रबंधन करने वाले पहले भारतीय बनने, अपने करियर और भविष्य के लक्ष्यों की चुनौतियों पर काबू पाने के बारे में बात की।

प्रश्न 1) आपने स्केटिंग कब शुरू की और इस खेल में करियर बनाने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया?

जब मैं 6 साल का था, मैंने स्केटिंग शुरू कर दी थी, यह पहली बार एक मनोरंजक गतिविधि थी और जैसे ही मैंने नियमित रूप से पदक जीतना शुरू किया, राज्य और राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया, तब मैंने इसे पेशेवर रूप से अपना कर आगे बढ़ाना शुरू कर दिया।

Q 2) आपने हाल ही में इनलाइन स्केटिंग विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है, वह अनुभव कैसा था और आपको अपनी उपलब्धि पर कितना गर्व है?

दुनिया भर के इतने सारे स्केटर्स के साथ देश और रेस का प्रतिनिधित्व करना एक अद्भुत अनुभव था। पोडियम पर भारतीय ध्वज फहराने में सक्षम होना एक ऐसी चीज है जिस पर मुझे बहुत गर्व है।
3 भारतीय ध्वज को इनलाइन स्केटिंग विश्व चैम्पियनशिप पोडियम पर रखने पर मुझे गर्व है - आनंद वेलकुमार,भारतीय स्केटर

क्यू 3) आप इनलाइन स्केटिंग विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं, इससे पहले कोई भी इसे हासिल करने में कामयाब क्यों नहीं हुआ?

भारतीय स्केटिंग में समय के साथ धीरे-धीरे लगातार सुधार हो रहा है, अतीत में बहुत सारे स्केटर्स पदक के करीब आ चुके हैं, उनका प्रदर्शन भी देश के लिए इस पदक के लिए एक कदम रहा है।

प्रश्न 4) अब तक के अपने सफर में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आप उन चुनौतियों से कैसे उबर पाये?

मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी अपनी शिक्षा और स्केटिंग करियर का प्रबंधन करना और मैंने हाल ही में इस साल अपनी 12वीं कक्षा पूरी की है। 2019 में मुझे भारतीय टीम में नहीं चुना गया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नही हो पाया, इससे उबरना एक मुश्किल काम था।
xkpbea भारतीय ध्वज को इनलाइन स्केटिंग विश्व चैम्पियनशिप पोडियम पर रखने पर मुझे गर्व है - आनंद वेलकुमार,भारतीय स्केटर

प्र 5) आपको क्या लगता है कि रोलर स्पोर्ट्स में अधिक से अधिक भारतीयों को भाग लेने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

सरकार को स्केटर्स और रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (R.S.F.I) को और अधिक समर्थन देने की आवश्यकता है, खेल को ओलंपिक में शामिल करने की आवश्यकता है और इस तरह के पदक भी खेल को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

प्रश्न 6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

मैं इस साल दिसंबर में होने वाले एशियाई खेलों के चयन ट्रायल के लिए प्रशिक्षण ले रहा हूं, अगर मेरा चयन हो जाता है तो मैं सितंबर 2022 से चीन में होने वाले एशियाई खेलों को लक्षित करूंगा और अपने कोच सत्य मूर्ति के साथ योजना बनाऊंगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख