प्रीमियर हैंडबॉल लीग भारत में खेल के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक है: मनु अग्रवाल, सीईओ – ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट

हैंडबॉल उन खेलों में से एक है जो अक्सर स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में खेले जाते हैं लेकिन पेशेवर स्तर पर मुख्यधारा के खेल के रूप में शामिल होने में विफल रहा है। वैसे तो भारत का प्रदर्शन एशियाई चैंपियनशिप, एशियाई खेलों और दक्षिण एशियाई खेलों में हैंडबॉल निम्न स्तरीय रहा है, लेकिन प्रीमियर हैंडबॉल लीग की शुरुआत के बाद खेल के मानक में जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद के साथ ही निवेश के भी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, श्री मनु अग्रवाल, सीईओ और सह-संस्थापक, ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट ने भारत में हैंडबॉल इकोसिस्टम में निवेश, जमीनी स्तर पर विकास, प्रीमियर हैंडबॉल लीग में फ्रैंचाइज़ी टीमों, गैर-क्रिकेटिंग लीगों के भविष्य, चुनौतियां पर काबू पाने और उनके दीर्घकालिक लक्ष्य के बारे में बात की।

Q 1) भारत में हैंडबॉल इकोसिस्टम के लिए 240 करोड़ का निवेश एक महत्वपूर्ण राशि है। ऐसे कौन से कारक हैं जो आपको भविष्य में अपने निवेश पर परिणाम देखने के लिए आश्वस्त करते हैं?

हैंडबॉल दुनिया का सबसे तेज ओलंपिक खेल है, जिसे दुनिया भर के 190 देशों द्वारा खेला जाता है। हालाँकि, यह एक प्रारंभिक स्तर का निवेश है और समय के साथ और अधिक निवेश के लिए हम आशान्वित है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस खेल को भारत में इसकी वास्तविक क्षमता तक ले जाएं और एक व्यापारिक घराने के रूप में इसका मुद्रीकरण करें।
यदि हम भारत में सफल लीगों को देखें, तो यह बहुत स्पष्ट है कि यदि कोई खेल के लिए प्रतिबद्ध है और इसे जनता तक ले जाता है, तो इसका बहुत बड़ा लाभ होगा। हैंडबॉल सबसे रोमांचक इनडोर खेलों में से एक है और हम जानते हैं कि बड़ी संख्या में पंजीकृत और अपंजीकृत खिलाड़ी हैं। हैंडबॉल पूरे भारत में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में व्यापक रूप से खेला जाता है। हम खेल का व्यावसायीकरण कर रहे हैं और हम समझते हैं कि यदि हम एक खेल के इको सिस्टम के विकास में निवेश करते हैं तो हमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

हैंडबॉल एक बेहतरीन खेल है। यह एक टीम गेम है जिसे लोग पसंद करते हैं। व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक लक्ष्य होता है। मैच सिर्फ एक घंटे लंबे होते हैं, जो जोश और एक्शन से भरपूर होते हैं और दर्शकों को मैच के हर सेकंड में बाँधे रखते हैं।
जब गैर-क्रिकेट ओलंपिक खेलों की बात आती है तो भारत में मनोरंजक खेलो का बाजार अभी शुरू हो रहा है और चूंकि भारत में युवाओं की एक बड़ी आबादी है और यह युवा निश्चित रूप से एक तेज-तर्रार खेल से प्यार करने वाला है, मुझे दृढ़ विश्वास है कि भारत में हैंडबॉल के खेल के विकास के लिए एक विशाल बाजार की संभावना है।

Q 2) प्रीमियर हैंडबॉल लीग खेल के जमीनी विकास में कैसे सुधार करेगी? क्या भारत में हैंडबॉल पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए इस क्षेत्र में पर्याप्त निवेश होगा?

प्रीमियर हैंडबॉल लीग इस ओलंपिक खेल को प्रसारण और अन्य प्रचार माध्यमों से भारत में हैंडबॉल के विकास को उद्दीप्त करने का प्रयास करेगा। निजी और अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के टाई-अप करेंगे जिससे परोक्ष रूप से जमीनी स्तर पर खेल के विकास में सहायता मिलेगी। हम विभिन्न कार्यक्रमों के तहत सीधे जमीनी स्तर पर विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण निवेश करने जा रहे हैं जैसे:
• जमीनी स्तर पर एथलीटों के लिए प्रतिभा की खोज
• जूनियर विकास कार्यक्रम
•प्रतियोगिता प्रदर्शन और हैंडबॉल अकादमियाँ
• प्रशिक्षकों में सुधार का कार्यक्रम
• भारत में हैंडबाल के लिए क्लब संस्कृति का विकास करना

Q3) लीग की पहली फ्रेंचाइजी टीम के रूप में गर्वित गुजरात की घोषणा कर दी गई है, शेष पांच का खुलासा कब होने की उम्मीद है?

हम नवंबर 2021 से हर महीने लीग की एक फ्रेंचाइजी टीम की घोषणा करने जा रहे हैं।

Q 4) आपके अनुसार, भारत में गैर-क्रिकेटिंग लीगों का भविष्य क्या है? क्या आप मानते हैं कि ब्रांड प्रायोजन और प्रसारण अधिकारों के द्वारा व्यावसायिक मूल्य का एक बड़ा सौदा होगा?

जब बात गैर-क्रिकेट खेलों की आती है तो भारत मनोरंजक खेलो के लिए एक बहुत बड़ा अनछुआ बाजार है। ओलंपिक में भारत के बेहतर प्रदर्शन के साथ गैर-क्रिकेट खेलों और लीगों की मांग आना तय है। टीम के खेल को इस अनछूए बाजार का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, भारतीय राष्ट्रीय टीमों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, एक खेल के जमीनी विकास में निवेश करना और एक खेल संस्कृति विकसित करना महत्वपूर्ण है, कुछ ऐसा जो हम प्रीमियर हैंडबॉल लीग के माध्यम से हैंडबॉल के साथ करने की कोशिश कर रहे हैं।

ब्रांड प्रायोजन और प्रसारण अधिकार मांग और आपूर्ति प्रक्रिया के तहत काम करते हैं। ब्रांड प्रायोजन के मामले में अपने मार्केटिंग खर्च पर अधिकतम रिटर्न चाहते हैं और ब्रॉडकास्टर दर्शकों की अधिक संख्या चाहते हैं। अगर खेल जनता तक अपनी पहुंच बना सकता है, खेल और लीग के माध्यम से रूचि पैदा किया जा सकता है, कम उम्र और लिंग के आधार पर अपना स्थान बना सकता है, या यूँ कहें कि अपना डिमांड बना सकता है, तो व्यावसायिक फायदे के लिए ब्रांड स्पोन्सरिंग और प्रसारण अधिकार कोई मुद्दा नहीं रह जाता है ।
yhezyg प्रीमियर हैंडबॉल लीग भारत में खेल के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक है: मनु अग्रवाल, सीईओ - ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट

Q5) ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट के सीईओ के रूप में, स्टार्ट-अप स्पोर्ट्स वेंचर में आपको किन विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उनसे कैसे पार पाया ?

स्टार्ट-अप स्पोर्ट्स वेंचर में हमने जिन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है वे हैं:
•    भारत में खेल संस्कृति का अभाव
•    ओलंपिक में भारतीय टीमों की कम सफलता दर
•    गैर-क्रिकेट खेलों में निजी क्षेत्र की सीमित भागीदारी
•    क्लब संरचना का अभाव
•    बुनियादी ढांचे की कमी
भारत में खेल उद्यम से जुड़े सभी उद्यमियों के सामने ये चुनौतियाँ हैं। यह एक प्रारंभिक चरण है और जबकि हम, एक कंपनी के रूप में, यह दावा नहीं कर सकते कि हमने सभी चुनौतियों को पार कर लिया है, हम कह सकते हैं कि इन चुनौतियों से पार पाने के लिए हमारे पास एक प्रक्रिया है। यह एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन हम इसके तीन मुख्य घटकों के माध्यम से प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं, अर्थात् हैंडबॉल में खेल संस्कृति का विकास, डिजिटल पैठ और तकनीकी एकीकरण के माध्यम से शिक्षा और जागरूकता।

प्र 6) प्रीमियर हैंडबॉल लीग के लिए आपके दीर्घकालिक लक्ष्य और उद्देश्य क्या हैं? आप उन्हें पूरा करने क्या की योजना बना रहे हैं?

हमारे दीर्घकालिक लक्ष्य हैं:
•    हैंडबाल के खेल को लोकप्रिय बनाना और इसे घरेलू खेल बनाना
•    प्रीमियर हैंडबॉल लीग को भारत में सबसे लोकप्रिय इनडोर स्पोर्ट्स लीग के रूप में विकसित करना
•    भारत में हैंडबॉल के लिए क्लब संरचना के माध्यम से प्रीमियर हैंडबॉल लीग के लिए फीडर लीग विकसित करना
•    खेल के साथ विकसित होने के लिए एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल सुनिश्चित करना
उद्देश्य:
•    भारत में हैंडबॉल के विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र (इको-सिस्टम) का निर्माण करना
•    खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक पहुँचने और ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सक्षम बनाना
•    अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धी लीग करने के लिए भारतीय हैंडबॉल खिलाड़ियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रमों को विकसित करना।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख