महत्वाकांक्षी खिलाड़ियों को अवसर देना हमारा लक्ष्य : सिद्धांत अग्रवाल

महा मुंबई कबड्डी लीग स्पोर्टवोट और अभिनव कला क्रीड़ा मंडल द्वारा खेल का सेलिब्रेट करने और अगली पीढ़ी के एथलीटों को कबड्डी को एक संभावित करियर विकल्प के रूप में मानने के लिए एक पहल है। लीग का उद्देश्य न केवल खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना है, बल्कि यह एथलीटों को आर्थिक रूप से भी मदद कर रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग खेल को अपना सकें।

इस विशेष साक्षात्कार में, स्पोर्टवोट के संस्थापक सिद्धांत अग्रवाल ने महा मुंबई कबड्डी लीग के बारे में बात की, जो इच्छुक खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करता है, प्रत्येक एथलीट और टीम के लिए एक समान खेल का मैदान प्रदान करता है, शुरू किए गए कार्य को प्राप्त प्रतिक्रिया, दीर्घकालिक लक्ष्य और बहुत कुछ!

Q1) महा मुंबई कबड्डी लीग के बारे में बताएं? आपको क्या लगता है कि यह मुंबई में प्रतिभा को बढ़ावा देने में कैसे मदद करेगा?

महा मुंबई कबड्डी लीग एक फ्रेंचाइजी आधारित लीग है जिसे हम अभी केवल मुंबई उपनगरों के लिए बना रहे हैं। इसका मकसद प्रतिभा को बढ़ावा देना और खिलाड़ियों को अवसर देना है। यह केवल प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और बेहतर प्लेसमेंट प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। मैं यह नही बता सकता कि वे बेहतर प्लेसमेंट क्या हैं, लेकिन हाँ हमारे पास बहुत सारी योजनाएँ हैं जहाँ इन लीगों में खेलने वाले लोग इसे अगले चरण तक पहुँचने के लिए एक कदम के रूप में उपयोग करेंगे। लीग केवल एथलीटों के लिए केंद्रबिंदु के रूप में बनाई गई है।

Q 2) महा मुंबई कबड्डी लीग के प्रचार में स्पोर्टवोट की क्या भूमिका है?

हम मुख्य रूप से एक लाइव स्ट्रीमिंग और स्कोरिंग, टैलेंट हंटिंग और अन्य बिट्स के साथ एक डिजिटल स्पोर्ट्स इकोसिस्टम प्लेटफॉर्म हैं। यह पहली बार होगा जब हम अपनी लीग और टूर्नामेंट भी बनाएंगे। हमारा विचार निचले स्तरों से लेकर पेशेवर स्तरों तक प्रतिभा के रास्ते बनाना है। इसे ध्यान में रखते हुए यह पहली बार है जब हम अपने मन चाहे स्थान पर  टूर्नामेंट कर सकते है, और उसके मालिक होने जा रहे हैं। हम इसे बढ़ावा देने के अलावा और भी बहुत कुछ कर रहे हैं क्योंकि हम लीग के आयोजन में अपनी ऊर्जा और प्रयास की जांच कर रहे हैं। प्रचार इसका सिर्फ एक हिस्सा है क्योंकि हम स्थानीय महा मुंबई फाउंडेशन के साथ साझेदारी में बहुत कुछ करेंगे जो अभिनव क्रीडा मंडल नामक कबड्डी क्लब से संबद्ध है। हम उनके साथ इसका समर्थन और सह-निर्माण कर रहे हैं।

Q 3) महा मुंबई कबड्डी लीग का लक्ष्य मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में मौजूद विशाल प्रतिभा पूल का उपयोग कैसे करना है और इच्छुक खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मंच देना है?

हम जो कर रहे हैं वह विभिन्न इलाकों में फ्रेंचाइजी बना रहा है। हमारे पास अंधेरी, गोरेगांव, मलाड, भांडुप चेंबूर जैसे इलाके हैं। हमने 10 ऐसे इलाकों की पहचान की है जहां हम चाहते हैं कि लोग इन फ्रेंचाइजी को अपनाएं या खरीदें। हमारे पास पुरुष वर्ग में 10 और महिला वर्ग में 4 हैं। एक सीनियर टियर होगा इसलिए हर फ्रेंचाइजी में 3 टीमें होंगी। उदाहरण के लिए यदि कोई अंधेरी के लिए फ्रेंचाइजी खरीदता है, तो एक सीनियर टीम, जूनियर टीम और एक सब-जूनियर टीम होगी। ये सभी टीमें उस खास फ्रेंचाइजी से जुड़ी होंगी। यह स्वचालित रूप से एक छोटे स्तर और पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा। हम खिलाड़ियों को ट्रायल के लिए पंजीकरण करने के लिए भी आमंत्रित कर रहे हैं, इसलिए हम अगले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर ट्रायल आयोजित करेंगे, जहां लगभग दस हजार पंजीकृत खिलाड़ी होंगे। इन परीक्षणों में सब कुछ डिजिटल रूप से दर्ज किया जाएगा जिसके बाद खिलाड़ियों के एक पूल में लगभग 400 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा जो नीलामी में जाएंगे। सब कुछ योग्यता से संचालित होगा और हम स्थानीय जिला संघों और राज्य संघों के साथ काम करेंगे। इन लोगों के साथ साझेदारी में हमारा बहुत कुछ कवरेज किया गया है। हमारे पास पहले से ही खिलाड़ियों के लिए बहुत सारा डेटा डिजीटल है।

यह भी पढ़े : ऋषभ में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बनने की क्षमता है: साक्षी पंत

Q 4) लीग की संरचना, तिथियां, स्थान क्या है और यह प्रत्येक टीम और एथलीट को उचित मौके कैसे देगा?

हमारे पास एक नीलामी प्रणाली होगी जहां हर खिलाड़ी का मूल्यांकन किया जाएगा, इसलिए आपके पास हर एक श्रेणी से रेट किए गए खिलाड़ियों को चुनने का समान अवसर होगा और साथ ही अलग-अलग आयु समूहों में अलग-अलग टीमें होंगी। दूसरे, हमारे पास टीमों के लिए वेतन सीमा होगी। लीग की सबसे अच्छी बात यह है कि टीमों को खिलाड़ियों को भुगतान नहीं करना होगा, लीग ही खिलाड़ियों को भुगतान करेगी। यह प्रारूप पुरुष वर्ग के लिए एकल राउंड रॉबिन प्रारूप और महिला वर्ग के लिए डबल रॉबिन प्रारूप होगा। एक बार लीग हो जाने के बाद आपके पास नॉकआउट दौर होगा, फिर सेमीफाइनल और फाइनल होगा। तारीख के बारे में कह सकते है कि हमें जुलाई या अगस्त के दौरान कहीं शुरू होने की उम्मीद है और स्थल के संदर्भ में हमने तय नहीं किया है, लेकिन मुंबई में होने के कारण, यह कहीं उपनगरों में ही होगा।

Q 5) महा मुंबई कबड्डी लीग के लिए अब तक की प्रतिक्रिया कैसी रही है?

हमने आधिकारिक तौर पर 15 अप्रैल को लीग की घोषणा की और चार दिनों में हमारे पास पहले से ही चार फ्रेंचाइजी बिक चुकी हैं। संभवत: इस सप्ताह हमारे पास 5वां और 6वां खरीदार आ रहा है। हम लीग में खेलने के पंजीकरण में 120 खिलाड़ियों को पहले ही पार कर चुके हैं और हमारे पास पिछले दो दिनों में ऑफ़लाइन पंजीकरण के लिए 150 से 200 से अधिक खिलाड़ी हैं। कुल मिलाकर न केवल मालिकों से बल्कि कबड्डी खिलाड़ियों से भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और हम आशा करते हैं कि प्रशंसक अवधारणा को पसंद करेंगे और हमारा समर्थन करेंगे।

Q 6) लीग के दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं और उन्हें कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

दीर्घकालिक लक्ष्य बहुत सरल है: इस लीग को प्रो कबड्डी लीग के लिए एक मील का पत्थर बनाना है। उदाहरण के लिए यू मुंबा जैसी टीम इस लीग का उपयोग स्काउटिंग नेटवर्क के रूप में कर सकती है और मुख्य रूप से युवा होने पर प्रतिभा की पहचान कर सकती है। हमें लगता है कि यह शीर्ष स्तरीय पीकेएल टीमों के लिए एक बहुत अच्छी फीडर प्रणाली के रूप में काम करेगा। महिला कबड्डी के लिए भी यह एक अच्छा मौका होगा क्योंकि वे बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकती हैं। हमें आगे एक लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि हम ठाणे और मुंबई जिले में इसी तरह की योजना बना रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख