मेरा लक्ष्य भारत में सबसे बड़ी फिटनेस चेन स्थापित करना है: संदीप चौहान

अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक ताइक्वांडो एथलीट और विश्व ताइक्वांडो स्तर 2 के कोच, संदीप चौहान एक राष्ट्रीय पदक विजेता हैं, जो राष्ट्रपति कप, ऑस्ट्रेलिया ओपन, एल हसन कप, एशियाई ओपन चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और ताइक्वांडो के लिए भारत में स्तर 2 को हासिल करने वाले पहले कोच हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, संदीप चौहान ताइक्वांडो से परिचित होने, चुनौतियों पर काबू पाने, खेल से जीवन के सबक सीखने, डिस्कवरी इंडियाज अल्टीमेट वॉरियर के साथ अनुभव और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q 1) एक किसान परिवार से होने के बावजूद, आप पहली बार इस खेल से कैसे परिचित हुए, और आपने इसे पेशेवर रूप से कैसे अपनाया?

ताइक्वांडो में मेरी यात्रा तब शुरू हुई जब मैं स्कूल में था। मेरी कहानी उल्लेखनीय नहीं है और न ही मैंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त ताइक्वांडो एथलीट बनने का लक्ष्य रखा है। हालाँकि, पीछे मुड़कर देखने पर, ऐसा लगता है कि यह सब होना ही था, खासकर जब आप इस तथ्य पर विचार करते हैं कि मेरी पृष्ठभूमि, जहाँ तक मेरे परिवार का संबंध है, उस मामले के लिए ताइक्वांडो या किसी भी खेल से कोई लेना-देना नहीं था।

मैं एक किसान परिवार से आता हूँ; मेरे पिता, वीरेंद्रपाल सिंह, जब से मुझे याद है तब से खेती कर रहे हैं और जब मैंने शुरुआत की थी तब मैं अपने खेल के बारे में गंभीर नहीं था, बल्कि इसके लिए जुनून समय के साथ विकसित हुआ और अंततः एक बिंदु आया जब मेरी रुचि सफलता के मीठे स्वाद के साथ मिल गई जिसने मुझे खेल में बनाये रखा।

मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि स्कूल में जब भी मैंने स्थानीय चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया, तो मेरे स्कूल ने मुझे बहुत सम्मान और प्रोत्साहन दिया और वे निश्चित रूप से एक स्कूली बच्चे के लिए गर्व और उत्साह के क्षण थे। मेरे आस-पास ऐसे सहायक लोगों के साथ, मैंने कई पदक जीते। स्कूल के बाद, मैं उन्नत प्रशिक्षण के लिए दिल्ली चला गया, वहाँ मैं स्किल डेवलोपमेन्ट के अलावा कोरियाई ताइक्वांडो कक्षाओं में भी शामिल हुआ।

Q 2) अब तक के अपने सफर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

अपनी यात्रा में मैंने जो सबसे बड़ी चुनौती का सामना किया है, वह यह है कि मेरे दाहिने घुटने पर 2 एसीएल सर्जरी हुई, और यह तब हुआ जब मैं अपने प्रदर्शन के चरम पर था। वे अच्छे समय थे लेकिन मुझे कम ही पता था कि मेरे प्रदर्शन के चरम के दौरान कुछ दुख आने वाले थे। मुझे लिगामेंट में गंभीर चोट लगी थी जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी जो कि कोविड महामारी के कारण समय पर नहीं हो सकी।

इस तरह मेरी सर्जरी में 2 साल की देरी हो गई। खेल के प्रति मेरे प्यार के बावजूद, चोट ने मुझे दो साल तक रोके रखा। फिर भी, सर्जरी के बाद मैंने फिर से आयोजनों की तैयारी शुरू कर दी क्योंकि मैं ताइक्वांडो से दूर नहीं रह सकता था। मुझमे यह सोच कर और दृढ़ता आती थी कि ताइक्वांडो के प्रति मेरे रगों में बहता हुआ मेरा जुनून कोई भी चोट मुझ से नही कम कर सकता।  लॉकडाउन के दौरान मैंने उन एथलीटों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने का फैसला किया जो कोविड के कारण मानसिक दबाव से पीड़ित थे, मैंने एथलीटों को वह प्रशिक्षण मुफ्त देने का फैसला किया और मैंने महामारी के समय में 100 से अधिक एथलीटों को प्रशिक्षित किया और यही वह समय था जब मुझे खुशी मिली और मैं अपनी चोट के बारे में भूल गया और उससे उबरने की कोशिश की।

चोट से निराशा हो रही थी लेकिन मेरे चाचा कुलदीप चौहान मेरे साथ खड़े थे और मानसिक और आर्थिक रूप से मेरा साथ दिया। आज मैं जो कुछ भी हूं अपने चाचा की वजह से हूं। 2016 में मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी जब मेरी मां का निधन हो गया। उस झटके से उबरने का यह बहुत कठिन समय था और उस समय मेरी मौसी इंदु चौहान ने एक मां की तरह मेरा साथ दिया और मेरा ख्याल रखा।

Q 3) ताइक्वांडो ने आपको जीवन के कुछ सबक क्या सिखाए हैं? आप उन्हें कैसे लागू करते हैं?

तायक्वोंडो के बारे में मैं जिस चीज की सबसे अधिक प्रशंसा करता हूं, वह है अनुशासन और सम्मान जो इसके साथ आता है; यह एक ऐसा खेल है जहां आप आपस में एक दूसरे को सम्मान देना जानते हैं और मुझे बचपन से ही ड्रीम स्टंट खेलने को मिला जिसका मौका बहुत ही कम लोगों को मिलता है।

ताइक्वांडो ने मुझे अपने जीवन में व्यावसायिकता और अनुशासन पैदा करने का मौका दिया और यह मुझे किसी भी स्थिति में विनम्र, सकारात्मक और शांत रहना सिखाता है। कला केवल शारीरिक कौशल के बारे में नहीं है, मेरे लिए, यह एक मजबूत मानसिकता के निर्माण के साथ भी बहुत कुछ है और मुझे लगता है कि यह इस खेल में जीवित रहने की कुंजी है।

यह भी पढे : मेरा लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना है: तेजस "रेक्सी" कोटियन

Q 4) हमें डिस्कवरीज इंडियाज अल्टीमेट वॉरियर के साथ अपने अनुभव के बारे में बताएं।

मुझे एक दिन भारत की अल्टीमेट वॉरियर टीम का फोन आया कि वे चाहते थे कि मैं शो में भाग लूं। शो में आने से पहले मुझे अपना मानसिक और शारीरिक कौशल दिखाने के लिए कई दौर के साक्षात्कार के लिए जाना पड़ा। जब मैंने सभी आवश्यक राउंड पास कर लिए, तब उन्होंने मुझे भाग लेने के लिए चुना। यह पहली बार था जब मैंने किसी टीवी शो में हिस्सा लिया। सौभाग्य से मेरे लिए, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने के मेरे अनुभव ने मुझे सिखाया कि जो भी चुनौती आये, मैं उस से अपना रास्ता बना सकता हूँ। 

शूटिंग के दौरान बहुत सारे कैमरे और क्रू खड़े होते हैं लेकिन मेरे लिए दर्शकों का होना हमेशा एक आदर्श रहा है, जो मेरे लिए स्वाभाविक रूप से आता है। मेरे पास मेरे गुरु और हमारे डोजो मास्टर विद्युत भी हैं जो हर काम को जीतने में मेरी मदद करते हैं। एक बार अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के दौरान एक दुर्घटना हो गई, मुझे पैर में गंभीर चोट लगी थी, वास्तव में 3 साल पहले भी इसी पैर में चोट लग चुका था। यह एक लिगामेंट का चोट था, जिसमे  असहनीय दर्द था, और यह चुनौतियों में से एक था।

चोट के बावजूद मैं शो में नहीं रुका और टास्क के लिए तैयार था।मेरे दृढ़ संकल्प को देखते हुए उन्होंने दूसरे एपिसोड के स्टार योद्धा पुरस्कार के मुझे चुना। हालांकि, मेरे स्वास्थ्य के लिए चिंता ने उन्हें एक कदम पीछे लेने पर मजबूर किया, विद्युत और मेरे गुरु के साथ ने फैसला किया कि मुझे अपनी भलाई के लिए सर्जरी के लिए जाना चाहिए और इस तरह शो को बीच में ही छोड़ना पड़ा।

शो में मुझे एक स्टार वॉरियर अवार्ड मिला, विद्युत सर से एक पवित्र लॉकेट जो उन्होंने दलाई लामा से प्राप्त किया था; और मुझे अपने गुरु शिफू कनिष्क से एक पवित्र माला भी मिली, जो हमेशा उनके हाथ में रहती थी। ज़रूर, मुझे विजेता ट्रॉफी नहीं मिली लेकिन मुझे पूरे भारत से सम्मान मिला।

विद्युत सर और शिफू कनिष्क के इनाम के साथ शो में चेरी-टॉपिंग के दौरान मुझे जिस तरह का प्यार, सम्मान और समर्थन मिला है, मुझे लगता है कि मैंने भारत के परम योद्धा का खिताब उतना ही अच्छा जीता है। मैंने उनका दिल जीत लिया है और मैंने उनका प्यार जीत लिया है, मैं इससे और बेहतर महसूस नहीं कर सकता।

Q 5) आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

भविष्य के लिए मेरा लक्ष्य ताइक्वांडो में अपने एथलीटों को ओलंपिक पदक जीतने में सक्षम बनाना है और मुझे यह कहने के लिए पर्याप्त विश्वास है कि हम लक्ष्य के बहुत करीब हैं; हम ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिदिन 8 घंटे काम करके जितना हो सके उतना कठिन प्रशिक्षण कर रहे हैं और हम जानते हैं कि परिणाम 2024 के ओलंपिक में दिखना चाहिए। मैं भारत में सबसे बड़ी फिटनेस चेन भी स्थापित करना चाहूंगा। मैंने पहले ही बैंगलोर में क्रीड फिटनेस क्लब के साथ शुरुआत की है और देश के हर दूसरे स्थान तक पहुंचने की योजना बना रहा हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख