मेरा सपना ब्रिटिश जूनियर ओपन जीतना है: स्क्वाश खिलाड़ी युवराज वाधवानी

लड़कों के U17 वर्ग में 4 वें स्थान पर, स्क्वैश खिलाड़ी युवराज वाधवानी एशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप (U13) 2018 के विजेता हैं, जो प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं। उन्हें 2019 में विराट कोहली फाउंडेशन में शामिल किया गया और ब्रिटिश जूनियर ओपन वर्ल्ड चैंपियनशिप बर्मिंघम BU13 में तीसरे स्थान पर रहे।

इस विशेष साक्षात्कार में, युवराज वाधवानी एक पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा, जर्मन और डच ओपन में अनुभव, अपने करियर की सबसे बड़ी प्रेरणा, मानसिक शक्ति के महत्व और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q 1) आपने पहली बार स्क्वैश खेलना कब शुरू किया? इस खेल के बारे में किस बात ने आपका ध्यान आकर्षित किया और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किस बात नें प्रेरित किया?

मैंने 7 साल की उम्र में स्क्वैश खेलना शुरू किया था। इससे पहले मैंने जिला स्तर पर तैराकी की और तैराकी में कई पदक जीते। मेरा कीस्ट्रोक बटरफ्लाई स्ट्रोक था। स्क्वैश को अपना प्राथमिक खेल बनाने से पहले मैंने 8 साल की उम्र तक जिला और राज्य स्तर पर शतरंज भी खेला। मैंने मस्ती के लिए अपने पिता के साथ स्क्वैश खेलना शुरू किया और अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान खार जिमखाना में स्क्वैश अकादमी में शामिल हो गया। मैंने इसका भरपूर आनंद लिया क्योंकि इसमें अन्य खिलाड़ियों बातचीत करता था और सीनियर्स मेरे साथ मधुरता से खेलते। लेकिन चूंकि स्कूल का समय मुझे उन सभी 3 खेलों को करने की अनुमति नहीं देता था जिन्हें मुझे चुनना था। मैंने स्क्वैश को चुना क्योंकि यह मजेदार, ऊर्जावान और शारीरिक खेल है। इसके अलावा, इस तथ्य से कि बचपन से ही  हाथ और आँख का जबरदस्त कोआर्डिनेशन था, जिससे शायद मुझे स्क्वैश में मदद मिली।

Q 2) आप जर्मन और डच ओपन में चौथे और छठे स्थान पर रहे। अनुभव कैसा रहा और आपने इससे क्या सीखा?

मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने की भावना पसंद है। यह आपको गौरवान्वित और दुनिया के शीर्ष पर महसूस कराता है। आप अपने खुद के खेल के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं, खासकर जब आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ खेलते हैं। इसमें सीखने की अवस्था शामिल है और यह आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है। दुर्भाग्य से, मेरी 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा इन 2 टूर्नामेंटों से ठीक एक महीने पहले समाप्त हो गई थी, जिससे मुझे उनके लिए प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल रहा था। हालाँकि मैंने अपनी परीक्षा के दौरान प्रशिक्षण लिया था, लेकिन मैं उस तरह के समय नही दे पा रहा था जो देना चाहिये था। इसके बावजूद मैं कहूंगा कि परिणाम बहुत अच्छे थे। मैंने अपनी ICSE बोर्ड परीक्षा में भी 97.8% हासिल किया है।

Q 3) आपके करियर में अब तक के सबसे बड़े प्रेरणास्रोत कौन रहे हैं और क्यों?
    
मेरी सबसे बड़ी प्रेरणाओं में से एक मिस्टर विराट कोहली हैं। उसे आसानी से कुछ भी नहीं दिया गया था। उन्होंने शुद्ध समर्पण, कड़ी मेहनत और जुनून से सब कुछ कमाया है। कुछ चीजें जो मुझे उसके बारे में पसंद हैं, वह है उसका कभी हार न मानने वाला रवैया, हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे रखना और सफल होने की उनकी भूख।

ये भी पढ़े : मैंने रग्बी में जो कुछ भी किया है वह भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया है: शाहनवाज

Q 4) एक बड़े टूर्नामेंट से पहले आपकी प्रशिक्षण व्यवस्था क्या है? एक पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी के रूप में सफल होने के लिए मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

टूर्नामेंट से पहले काफी तैयारी की जाती है। इवेंट से कुछ महीने पहले फिटनेस ट्रेनिंग और तकनीक सुधार शुरू करने की जरूरत है और फिर मैच अभ्यास के लिए कदम बढ़ाना चाहिए। मानसिक फिटनेस खेल में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। खासकर तब जब यह 3-2 का खेल हो और आप 5वें सेट में 10वें स्थान पर हों। यह सब धैर्य और नसों के बारे में है। मेरे वर्तमान कोच ऋत्विक भट्टाचार्य एक महान गुरु हैं और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं। मेरे पास कोचों की एक महान टीम भी है, मेरे माता-पिता और मेरी नानी (मेरी सबसे बड़ी प्रशंसक) मेरा समर्थन करते हैं जो मुझे आवश्यक समर्थन के साथ मेरी मदद करते हैं।

Q 5) आप वर्तमान में U17 श्रेणी में शीर्ष 5 में हैं। क्या आप इसे अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि कहेंगे? यदि नहीं, तो आप किस उपलब्धि को सबसे खास मानते हैं और क्यों?

मेरी सबसे खास उपलब्धि तब थी जब मुझे लड़कों के अंडर 13 वर्ग में नंबर 1 के स्थान पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। मैं केवल 11 वर्ष का था और उस वर्ष एशियाई जूनियर व्यक्तिगत चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला सबसे कम उम्र का खिलाड़ी था। मेरे एशियाई जूनियर स्वर्ण और रजत पदक के साथ-साथ मेरे 4 जूनियर राष्ट्रीय खिताब मुझे बेहद प्रिय हैं और मैं उन्हें फिर से जीतने की उम्मीद करता हूं। जूनियर वर्ग में मेरा सबसे बड़ा सपना एक दिन ब्रिटिश जूनियर ओपन जीतना है।

Q 6) स्क्वैश खिलाड़ी के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

यदि इच्छाएँ पूरी होती हैं तो अल्पावधि में मुझे एक ब्रिटिश जूनियर खिताब, एक एशियाई जूनियर और एक जूनियर राष्ट्रीय खिताब जीतने की उम्मीद है। इसमें बहुत सारी टीम वर्क, कड़ी मेहनत और समर्पण शामिल होगा। मुझे अपनी फिटनेस, अपने खेल, अपनी ताकत और मानसिक कंडीशनिंग पर सभी पर काम करना होगा। मुझे अपने स्कूल, बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम को धन्यवाद देना चाहिए, जिन्होंने मेरे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मेरी मदद करने के लिए हर संभव तरीके से मदद की है। मेरे कोच ऋत्विक भट्टाचार्य और उनकी टीम, कोच अविनाश भवनानी, भारतीय स्क्वैश महासंघ, मेरे क्लब और मेरी सफलता में योगदान देने वाले सभी लोग। लंबी अवधि में, मुझे एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने और PSA खिताब जीतने की उम्मीद है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख