मेरा लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप जीतना है : वर्षा संजीव, स्नूकर खिलाड़ी

भारतीय स्नूकर खिलाड़ी वर्षा संजीव ने घरेलू और विदेश में कई पुरस्कार हासिल किए हैं। वह 6-रेड स्नूकर प्रारूप में 72 ब्रेक का विश्व रिकॉर्ड धारक भी है, जिसे उसने 2020 में पूरा किया और अब मुंबई के एनएससीआई क्लब में सर्ज स्पोर्ट ऑल इंडिया स्नूकर इनविटेशनल चैंपियनशिप 3 से 7 सितंबर 2022 (पहला संस्करण) को अपना लक्ष्य बना रही है।

इस विशेष साक्षात्कार में, वर्षा संजीव ने स्नूकर के रूप में अपनी यात्रा के बारे में विवरण साझा किया
खिलाड़ी, उनके कोच श्री यासीन मर्चेंट का प्रभाव, विश्व रिकॉर्ड, विशेष
अब तक की उपलब्धियां, चुनौतियों और उसके भविष्य के लक्ष्यों पर अपनी बात रख रही हैं।

Q 1) स्नूकर से आपका पहली बार परिचय कब हुआ था? आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैं 12 साल की उम्र में, टीवी पर देख कर इस खेल से परिचित हुई थी। स्नूकर से पहले बहुत सारे खेल में हाथ आजमा चुकी थी  लेकिन स्नूकर ने वास्तव में मेरी दिलचस्पी जगी, इसलिए जब मैं एक समर कैंप में शामिल हुई, तब इस खेल की प्रक्रिया और अनुभव पसंद आया।

Q 2) आपके कोच मिस्टर यासीन मर्चेंट का आपके करियर पर कितना प्रभाव पड़ा है?

उनका मेरे जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव है, मैं पिछले 8 महीनों से उनके साथ प्रशिक्षण ले रही हूं।
उन्होंने मेरे खेल को एक उन्नत स्तर तक बढ़ा दिया है क्योंकि उन्होंने मुझे लगातार बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है और मुझसे कहा कि असफलताओं को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए, बल्कि उनसे सीखने के लिए कहा।

Q 3) 2020 में 6-रेड स्नूकर प्रारूप में 72  ब्रेक का विश्व रिकॉर्ड बनाने के अपने अनुभव के बारे में बताएं?

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पहले स्थान पर रिकॉर्ड तोड़ दूंगी। यह एक शुरुआती मैच था अपने दोस्त के खिलाफ जैसे ही मैंने मैच की शुरुआत धमाकेदार जीत से की और मैं इस रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार थी। मैं दिमागी तौर पर बहुत शांत और स्थिर थी, जिससे मैं रिकॉर्ड तोड़ पाई। कुल मिलाकर यह एक अच्छी प्रक्रिया थी और मैं वास्तव में रिकॉर्ड से खुश थी।

ये भी पढ़े : मैं भारत में ताइक्वांडो की मौजूदा स्थिति को बदलना चाहता हूं: अतुल राघव

Q 4) आपके पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई उपलब्धियां हैं।
कौन सा आपके लिए सबसे खास है और क्यों?

सबसे खास मेरी यू.के. में अंडर -21 विश्व चैंपियनशिप होगी जहां मैंने स्वर्ण पदक जीता था। मैंने वास्तव में सीनियर स्पर्धाओं में शुरुआत की लेकिन उस श्रेणी में बहुत अच्छा नहीं किया। इससे मैं निराश नही हुई और जब मैंने जूनियर वर्ग शुरू किया, मुझे मेरे खेल में मोमेंटम मिला। मैं शांत और स्थिर रहने में कामयाब रही, अंततः विश्व खिताब जीता। दूसरा
सबसे खास होगा सीनियर राष्ट्रीय खिताब जो मैंने 2019 में जीता था। मैंने शुरुआत से ही सभी शीर्ष खिलाड़ियों को हराया। क्वार्टर फाइनल में मेरा सामना पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन अमी कमानी से हुआ
सेमीफाइनल में एक और पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन विद्या पिल्लई से सामना हुआ। जितने के लिहाज से यह एक बहुत ही कठिन टूर्नामेंट था। यह मेरे लिए वास्तव में एक महत्वपूर्ण जीत थी।

Q 5) स्नूकर खिलाड़ी के रूप में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? कैसे आपने उन पर काबू पाया?

सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है प्रायोजकों की खोजना और उन्हें प्राप्त करने की कोशिश करना। किसी भी प्रकार के बिलियर्ड्स खेलने के लिए और स्नूकर टूर्नामेंट में आपको काफी निवेश की जरूरत होती है। विश्व चैम्पियनशिप खेलने के लिए हमें सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है लेकिन हमें अन्य आयोजनों के लिए अपना ख्याल रखना पड़ता है। खेल में और जर्नी करने में अपने पैसे लगाने पड़ते है जो एक बड़ी चुनौती हैं। यह चुनौती अभी भी है क्योंकि मुझे कोई समाधान नही मिला है। मैं बहुत सारे I.T और प्रबंधन कंपनियों से मिलने की कोशिश कर रही हूं ताकि मुझे उनकी ओर से प्रायोजन प्राप्त हो सके, लेकिन ऐसा अब तक नही हो पाया है। 
यह प्रक्रिया काफी धीमी है पर मुझे यकीन है कि मैं जरूर सफल हो जाऊंगी।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें पूरा करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मेरा मौजूदा लक्ष्य नवंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप जीतना है। एक और लक्ष्य बहुत जल्द पेशेवर बनना है क्योंकि मैं शौकिया स्तर पर नहीं खेलना चाहती। पेशेवर बनना वास्तव में एक सपने के सच होने जैसा होगा। कई कार्यक्रम हो रहे हैं और मैं जल्द से जल्द पेशेवर बनना चाहती हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख