मेरा लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेना है: रिया एलिजाबेथ अचैया

20 साल की उम्र में, रिया एलिजाबेथ अचैया ने हाल ही में दिल्ली में 59वीं राष्ट्रीय स्पीड रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता, एशियाई चैंपियनशिप के साथ-साथ जूनियर ओलंपिक में कई पदक जीते। इतना ही नहीं, तो वह दक्षिण कोरिया में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं और अगले साल एशियाई खेलों के चयन और बर्लिन मैराथन में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, वह एक स्केटर के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बताती है, 59 वीं राष्ट्रीय स्पीड रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता जीतना, अध्ययन और खेल को संतुलित करना, नए रिकॉर्ड बनाना, भविष्य से उम्मीदें और अपने करियर के लिए लक्ष्य के बारे में बात करती हैं।

Q 1) आपने स्केटिंग कब शुरू की और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

जब मैं तीन साल की थी तब मैंने स्केटिंग शुरू कर दी थी। मैं एक डरपोक और शर्मीला बच्ची थी। मेरे माता-पिता जो खुद खेल में थे (पिता एक हॉकी खिलाड़ी हैं और मां एक एथलीट हैं) चाहते थे कि मैं किसी खेल में रहूं। मेरी माँ ने मुझे एक स्केटिंग रिंक में शामिल किया जो मेरे घर के बगल में था। पांच साल की उम्र में, मैंने एक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता जिसने मुझे स्केटिंग को एक जुनून के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। मैंने विशाखापत्तनम में वर्ष 2011 में आठ साल की उम्र में अपने पहले राष्ट्रीय खेल में भाग लिया था। मैंने जो कुछ भी हासिल किया है उसके लिए मेरे माता-पिता, कोच और प्रायोजक मेरी प्रेरणा हैं

Q 2) आपने हाल ही में 59वीं राष्ट्रीय स्पीड रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता जीती है। अनुभव कैसा रहा और क्या यह आपके करियर की सबसे बड़ी और सबसे यादगार उपलब्धि है?

59वीं राष्ट्रीय स्पीड रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने का अनुभव रोमांचक रहा क्योंकि मैंने इस बार सभी छोटी दौड़ों में मैंने हिस्सा लिया। मैं लंबी दूरी की स्केटर हूं। पहली बार मैंने सीनियर्स के साथ सभी शॉर्ट इवेंट्स में भाग लिया और एक अच्छी स्थिति तक पहुँची और यहां तक ​​कि एक अच्छी टाइमिंग भी थी। मैंने जो तीन शॉर्ट इवेंट और एक लंबी दौड़ खेली, उसमें मैंने 500 मीटर रिंक और रोड वन लैप में स्वर्ण और 200 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता।

Q 3) आप विद्यावर्धन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग कर रही हैं, आप अपनी पढ़ाई और स्केटिंग को कैसे संतुलित करती हैं?

यह सब मैनेज हो जाता है। चाह है तो राह है। मैं बचपन से इसी तरह से मैनेज कर रही हूं। कॉलेज ने भी हर तरह से मेरा साथ दिया है। हमारे प्रिंसिपल, प्रो. सदाशिवेगौड़ा भी खेलों में हैं। मैं जब भी कहीं गई हूं उन्होंने मेरा बहुत साथ दिया है। जब भी मैंने अपने पदक दिखाए हैं, उन्होंने खुशी व्यक्त की है और हमेशा विद्यावर्धन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में आने वाले छात्रों से कहते हैं कि वे मुझे एक आदर्श के रूप में मानें। वास्तव में, जब भी मैं स्केटिंग में होती हूं, कॉलेज ने मुझे बाद में आंतरिक परीक्षा देने की अनुमति दी है और मुझे अपने पाठ्यक्रम में कुछ भी समझने में परेशानी होने पर टीचर्स सहायता करते है।

Q 4) आप दक्षिण कोरिया में एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। हमें उस उपलब्धि के बारे में बताएं और यह आपके लिए कितना चुनौतीपूर्ण था।

मेरी पहली एशियाई चैंपियनशिप 2016 में चीन में हुई थी। यह मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। मैं उस प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर रही और महसूस किया कि पोडियम बहुत दूर नहीं है। मैं वापस गई और प्रशिक्षण लिया। वर्ष 2018 में, मैंने समूह के साथ रहने और शीर्ष पांच में बने रहने के उद्देश्य से फिर से भाग लिया।

भारत में स्केटिंग करने वालों के लिए मदद और प्रोत्साहन की कमी के साथ, टीम में बने रहना अपने आप में एक बड़ी बात है। भारतीयों का एकमात्र उद्देश्य किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शीर्ष दस में स्थान बनाना है। मैं भी ग्रुप में रहना चाहती थी, हर लैप में एलिमिनेशन से बचकर टॉप फाइव में रहना था लेकिन मैंने वास्तव में तीसरा स्थान हासिल किया और इस तरह मैंने कांस्य पदक जीत लिया।

Q 5) अगले साल एशियाई खेलों के चयन और बर्लिन मैराथन से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

मैं आमतौर पर किसी उम्मीद के साथ प्रतियोगिताओं में नहीं जाती। मेरा एकमात्र उद्देश्य जल्द ही पोडियम पर पहुंचना है। भारतीय स्केटर्स ने आज तक बर्लिन मैराथन में हिस्सा नहीं लिया है। मैं इस मैराथन में भाग लेने वाली पहली प्रतिभागी बनूंगी। चूंकि एशियाई खेल और बर्लिन मैराथन टकरा रहे हैं, इसलिए मैं अपनी भागीदारी की योजना बना रही हूं।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रही हैं?

स्केटिंग में मेरा लक्ष्य एशियाई खेलों में भाग लेने के अलावा अर्जेंटीना में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भाग लेना है। साथ ही मेरा करियर लक्ष्य रक्षा के क्षेत्र में शामिल होना है और मैं एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) दे रही हूँ।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख