मेरा लक्ष्य एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करना और पदक जीतना है: अंकुश सिंह

5000 मीटर एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्धा करना ताकत, लचीलापन, कड़ी मेहनत और प्रेरणा की कड़ी परीक्षा है। भारतीय एथलीट अंकुश सिंह राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता हैं और उन्होंने अखिल भारतीय चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता है और अब वह एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करने और देश के लिए पदक जीतने का लक्ष्य बनाये हुए हैं।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अंकुश सिंह ने एथलेटिक्स में शामिल होने, अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा, फिटनेस व्यवस्था, यादगार उपलब्धियां, चुनौतियां, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताया।

Q 1) आपको एथलेटिक्स में शामिल होने के लिए किस बात ने प्रेरित किया? आपकी अब तक की यात्रा में सबसे बड़ी प्रेरणा कौन रहे है?

मेरे पिता और मेरे परिवार के कुछ अन्य सदस्य सेना में थे और उन्होंने मुझे एथलेटिक्स में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। मेरे दोस्त, जो उम्र में मुझ से बड़े थे, मुझे सुबह दौड़ने के लिए ले जाते थे और इसी ने मुझे एथलेटिक्स से परिचित कराया। शुरू में मुझे ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी लेकिन पिता के समझाने के बाद मैंने इसे और गंभीरता से लेना शुरू किया। मैं आठ साल से एथलेटिक्स कर रहा हूं, ढेर सारी इनाम जीत रहा हूं और मैं इसका भरपूर आनंद ले रहा हूं।

Q 2) 5000 मीटर एथलेटिक धावक के रूप में, आप अपनी फिटनेस कैसे बनाए रखते हैं? अपने प्रशिक्षण व्यवस्था के बारे में बताएं?

मैं नोएडा में रहता हूं और दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में अभ्यास करता हूं। मैं अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए रोजाना कसरत करता हूं और मेरे कोच ऐसा करने में मेरी मदद करते हैं। मैं अपनी डाइट पर भी अतिरिक्त ध्यान देता हूं जो कि बहुत जरूरी है।

Q 3) आपने पहले राष्ट्रीय स्वर्ण पदक और अखिल भारतीय चैम्पियनशिप रजत पदक जीता है। आपके करियर की सबसे बड़ी और यादगार उपलब्धि कौन सी है?

मेरे विचार में अखिल भारतीय चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतना अतिविशेष था। मेरी ज्यादा तैयारी नहीं थी और केवल दो महीने पहले ही अभ्यास करना शुरू किया था।

यह भी पढ़े : 'खेल के प्रति मेरे प्यार ने मुझे बुरे वक्त से बाहर निकलने में मदद की' अरुण कुमार रायडू

Q 4) अब तक के अपने सफर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आप उनसे कैसे निपट पाए? 

मेरे पारिवारिक संघर्षों के कारण मेरी यात्रा में बहुत सारी बाधाएं थीं, खासकर पिछले 2 वर्षों में महामारी के कारण। यह मेरे लिए वास्तव में कठिन था क्योंकि मैंने महामारी के दौरान अभ्यास नहीं किया था और मुझे नहीं पता था कि आगे क्या करना है, लेकिन अब खोये समय की क्षतिपूर्ति के लिए मैं काफी कठिन प्रशिक्षण ले रहा हूं।

Q 5) 5000 मीटर एथलेटिक धावक के रूप में प्रतिस्पर्धा में मानसिक स्वास्थ्य की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है?

जब आप लंबी दूरी के धावक होते हैं तो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता होती है। आपको अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने और बहुत अधिक मानसिक तनाव के बिना काम करने की आवश्यकता है और मेरे लिए पिछले दो साल मानसिक रूप से कठिन रहे हैं, इसलिए सही मानसिकता पर वापस आने के लिए मुझे व्यक्तिगत रूप से और भी अधिक मेहनत करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करने की आवश्यकता है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा मौजूदा लक्ष्य एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करना और अपने देश के लिए पदक जीतने का है। मैंने पहले ही सेना की सुविधाओं में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और उम्मीद है कि कड़ी मेहनत और प्रशिक्षण से पर्याप्त सफलता मिलेगी।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख