महाराट्र अंतरराष्ट्रीय शतरंज में ग्रैंडमास्टर अमोनातोव और ग्रैंडमास्टर ललित बाबू पर नजरें

पुणे, 30 मई (चैस न्यूज़) ताजिकिस्तान के ग्रैंडमास्टर फारूख अमोनातोव मंगलवार से यहां शुरू हो रहे पहले महाराष्ट्र अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर शतरंज टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होंगे जिसमें 17 ग्रैंडमास्टर सहित 140 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2000 से अधिक ईएलओ रेटिंग वाले खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में 17 ग्रैंडमास्टर के अलावा 29 अंतरराष्ट्रीय मास्टर और कुछ महिला ग्रैंडमास्टर हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट में कुल 24 देशों के खिलाड़ी खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगे।

ग्रैंडमास्टर अमोनातोव ईएलओ रेटिंग 2622 के साथ शीर्ष वरीय खिलाड़ी हैं जबकि भारतीय चुनौती की अगुआई ग्रैंडमास्टर ललित बाबू (2563) करेंगे जो मेजबान देश के शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं।

यूक्रेन के पूर्व विश्व चैंपियन रुस्लान पोनोमारियोव के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की उम्मीद थी लेकिन उनका वीजा आवेदन अधिकारियों ने रद्द कर दिया है। वीजा रद्द करने का कारण पता नहीं चल पाया है।

प्रतियोगिता आठ जून तक खेली जाएगी जिसमें स्विस लीग के 11 दौर के मुकाबले होंगे। प्रतियोगिता में भारत के शीर्ष खिलाड़ियों के अलावा ताजिकिस्तान, बेलारूस, जॉर्जिया, अजरबेजा, अमेरिका, श्रीलंका, बांग्लदेश जैसे देशों के खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे।

इसके साथ ही सात देशों के 455 से अधिक खिलाड़ियों ने पहले पुणे ओपन शतरंज टूर्नामेंट (2000 से कम ईएलओ रेटिंग वालों के लिए) में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है जिसका आयोजन महाराष्ट्र अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर शतरंज टूर्नामेंट के साथ ही किया जाएगा।

भाषा

ये भी पढ़े : सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा और एसएससीबी चैंपियन बने

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply

Related news