मैं अपनी उपलब्धियों से भारत को गौरवान्वित करना चाहता हूं: वरुण प्रदीप दवे

हाल ही में रूस में पावरलिफ्टिंग विश्व कप में चार नए विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के बाद, भारतीय पावरलिफ्टर वरुण प्रदीप दवे ने दुनिया को अपने पैरों पर खड़ा कर लिया है। वह एडब्ल्यूपीसी मेन्स जूनियर सिंगल प्लाई श्रेणी में सबसे कम उम्र के विश्व रिकॉर्ड धारक भी हैं, जो अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार पाने वाले और फील्ड पावरलिफ्टिंग और स्ट्रेंथ एथलेटिक्स में मानद डॉक्टरेट प्राप्त करने वाले पहले भारतीय पावरलिफ्टर हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, वरुण प्रदीप दवे ने अपनी यात्रा, विश्व रिकॉर्ड हासिल करने, TEDx भाषण देने, अपने करियर में विशेष उपलब्धियों, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपने पहली बार पॉवरलिफ्टिंग कब शुरू की और किस वजह से आपने इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाया?

मैं हमेशा से खेलों का शौकीन रहा हूं और मेरा सपना था कि मैं किसी भी खेल में टीम इंडिया के लिए खेलूं। मैंने अपनी छुट्टियों के दौरान जिम जाना शुरू किया और यहीं से मेरी यात्रा शुरू हुई। मैंने राज्य स्तर पर चार स्वर्ण पदक और राष्ट्रीय स्तर पर तीन स्वर्ण पदक जीते जिससे मुझे 15 साल की उम्र में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। मैं टीम का सबसे कम उम्र का एथलीट था और मुझे विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। तभी मैंने पावरलिफ्टिंग में अपना करियर बनाने और अपनी उपलब्धियों से भारत को गौरवान्वित करने के लिए अपना 100% देने का फैसला किया।

Q 2) आपने हाल ही में रूस में पावरलिफ्टिंग विश्व कप में चार नए विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। हमें उन उपलब्धियों के बारे में बताएं और यह आपके लिए कितना मायने रखती है।

मैंने हाल ही में विश्व कप में चार नए विश्व रिकॉर्ड हासिल किए हैं और टूर्नामेंट से पहले, मुझे इस आयोजन में अपनी छाप छोड़ने की क्षमता पर पूरा भरोसा था। हालांकि, टूर्नामेंट से ठीक एक हफ्ते पहले, मेरा एक्सीडेंट हो गया और मेरे पैर में 30 टांके लगाने पड़े। डॉक्टर ने मुझे रूस नहीं जाने की सलाह दी लेकिन मैंने नहीं सुनी और टूर्नामेंट में जजों से अपनी चोट छुपाई। अपनी चोट के बावजूद, मैं चार विश्व रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा जो अभी भी मेरे लिए एक सपने जैसा लगता है। मैंने इसे हकीकत में बदलने के लिए पिछले पांच सालों में बहुत मेहनत की है और यह सफर कठिन रहा है क्योंकि मैं खेल की पृष्ठभूमि नहीं है। पीछे मुड़कर देखने पर तमाम मुश्किलों के बावजूद ऊपर का नजारा गौरवान्वित करने वाला है।

Q 3) आप TEDx भाषण देने वाले पहले भारतीय पावरलिफ्टर भी थे। वह अनुभव कैसा था?

TEDx भाषण देना मेरे जीवन के अब तक के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक था, क्योंकि मुझे अपने करियर में कम समय में अवसर मिला था, लेकिन इसने मुझे खुद को कम न आंकने का एक मूल्यवान सबक सिखाया। मैं वैश्विक मंच पर भारतीय पावरलिफ्टिंग का चेहरा बनने का अवसर पाकर बहुत आभारी हूं।

यह भी पढ़े : अमन कादयान ने वर्ल्ड ताइक्वांडो ग्रां प्री के लिए क्वालीफाई कर इतिहास रचा दिया

Q 4) आपके करियर की सबसे खास उपलब्धि क्या है और क्यों?

मेरे जीवन की सबसे खास उपलब्धि 17 साल की उम्र में गुजरात के सबसे ताकतवर व्यक्ति का खिताब जीतना था। यह उपलब्धि अभूतपूर्व थी क्योंकि इतनी कम उम्र में गुजरात के किसी भी व्यक्ति को ओपन कैटेगरी में यह खिताब नहीं दिया गया था और इसे यह बात और अधिक यादगार बनाता है कि उस समय मैं बैक-टू-बैक टूर्नामेंट हार रहा था और मुझे बहुत आलोचना का सामना करना पड़ रहा था। यह मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि किसी को विश्वास नहीं था कि मैं वह कर सकता था।

Q 5) चैंपियन पॉवरलिफ्टर बनने में मानसिक स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है?

मेरा मानना ​​है कि मानसिक स्वास्थ्य न केवल पावरलिफ्टिंग में बल्कि किसी भी खेल या क्षेत्र में महत्वपूर्ण है क्योंकि एक स्थिर दिमाग के बिना अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना बहुत मुश्किल है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है और मैंने कठिन समय से गुजरने के बाद मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को महसूस किया है। मैं हमेशा उन लोगों के लिए खुद को उपलब्ध कराता हूं जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित हैं क्योंकि मैं उनके सामने आने वाली कठिनाइयों के प्रति सहानुभूति रखता हूं।

Q 6) पॉवरलिफ्टर के रूप में आपने अपनी यात्रा में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मैं एक शाकाहारी हूँ अतः मेरे आहार से आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करना हमेशा कठिन होता है। पहले, मेरे छोटे कद के कारण, मुझे प्रोटीन शेक का सेवन करने की अनुमति नहीं थी, जिससे पॉवरलिफ्टर होने के लिए आवश्यक पोषण प्राप्त करना और भी मुश्किल हो गया था। मैं एक इंजीनियरिंग छात्र भी हूं इसलिए अपनी पढ़ाई और पावरलिफ्टिंग में संतुलन बनाना बहुत मुश्किलों के साथ सीख लिया है।

Q 7) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मैं खुद को एक सपने देखने वाला मानता हूं और मेरे जीवन में कई जुनून हैं। मैं अभिनय, गायन और पावरलिफ्टिंग करना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज का पीछा करता हूं जो मेरा दिल मुझसे कहता है और मानता हूं कि अगर आपके अंदर वह चिंगारी या आग है तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। मैं एक किताब भी लिख रहा हूं और गुजरात में बतौर अभिनेता 2 से 3 क्षेत्रीय वेब सीरीज में काम कर चुका हूं। मेरा आदर्श वाक्य है "आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा मजबूत हैं" इसलिए मेरी योजना अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखने की है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख