वर्षों में कबड्डी का विकास कैसे हुआ – मोहक अरोड़ा

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की शुरुआत के बाद से, कबड्डी ने लोगों के बीच प्रतिदिन की बातचीत में  अपना स्थान वापस हासिल किया है।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार,आईपीएल के बाद पीकेएल दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है। हालांकि, एक खेल के रूप में, कबड्डी महाभारत में वर्णित अपने प्रारंभिक अवतार से मौजूदा स्वरूप तक पहुँचने में बहुत ज्यादा विकसित हुआ है।

जानें कबड्डी को-
खेल तीन प्रारूपों में खेला जाता है: स्टैंडर्ड-नेशनल, सर्कल और बीच कबड्डी। इसके अलावा, कबड्डी, अमर, सुरंजीवी, हुट्टुटू, गामिनी के चार प्रारूप हैं।

जबकि प्रारूप थोड़े भिन्न होते हैं, कबड्डी एक जुझारू खेल है जिसमें प्रत्येक पक्ष या टीम में सात खिलाड़ी होते हैं। खेल के मुख्य लक्ष्य में विरोधी टीम के सात खिलाड़ियों पर छापा मारना या तोड़ना शामिल है जिसमे बिना एक ही लंबी सांस को बिना तोड़े कबड्डी कबड्डी बोलते हुए अधिक खिलाड़ियों को छूते हुए  सुरक्षित रूप से वापस अपने बेस में आना शामिल है। उसी समय, विरोधी हमलावर को पकड़ने की कोशिश करते हैं और अंततः दोनों पक्षो में संघर्ष होता है।

प्राचीन मूल-

सहनशक्ति और चपलता का यह खेल प्राचीन काल से ही ऐतिहासिक रहा है। कबड्डी खेल के रूप में, युवाओं को उनकी गति और ताकत पर काम करने में मदद करने के लिए भारत में शुरू किया गया। प्रारंभ में, में रक्षात्मक क्षमताएं और हमलों के प्रति फुर्तीला आंदोलन इसके पीछे प्राथमिक प्रेरणा थे। भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाभारत में, अर्जुन पांच पांडु पुत्रों ने एक थे, जिनके द्वारा विशिष्ट कौशल के अंतर्गत रक्षात्मक दीवार को तोड़ने शत्रुओं का नाश करने और बिना एक भी खरोंच के वापस आ सकने की क्षमता रखते थे। बौद्ध धर्मग्रंथ में भी यह उल्लेख मिलता है कि गौतम बुद्ध अक्सर अपने मनोरंजन के लिए कबड्डी खेलते थे और इसका इस्तेमाल अपनी ताकत और शक्ति का प्रदर्शन में करते थे।

समकालीन समय में कबड्डी की यात्रा-

1918 में भारत में कबड्डी को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया था। इसके परिणामस्वरूप, खेल के नियमों और दिशानिर्देशों को जानबूझकर और मानकीकृत किया गया, लेकिन नियम और प्रक्रियाएं अंततः 1923 के बाद के वर्षों में प्रकाशित हुई। उसी वर्ष, एक अखिल भारतीय कबड्डी टूर्नामेंट (AIKT)
बड़ौदा में आयोजित किया गया, जहां खिलाड़ी सख्ती से खेल के नियमों और दिशा-निर्देशों के साथ खेले। इस खेल को 1936 में बर्लिन ओलंपिक में एक प्रदर्शनी खेल के रूप में प्रदर्शित किया गया था। इसके अलावा, खेल आधिकारिक तौर पर कलकत्ता के 1938 के भारतीय ओलंपिक खेलों में शुरू हुआ, जिसने इसे व्यापक गौरव अर्जित किया।

1961 में, भारतीय विश्वविद्यालय खेल नियंत्रण बोर्ड (IUSCB) ने कबड्डी के खेल को छात्रों के लिए एक उच्च खेल कंडीशनिंग क्षेत्र के रूप में अपनी कक्षा में शामिल किया गया।बाद में, यह 1962 में स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) के माध्यम से स्कूलों में महत्वपूर्ण खेलों में एक बन गया। इस विकल्प ने स्कूल जाने वाले बच्चों को राज्य और पूरे देश में प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

खेल, एसजीएफआई के माध्यम से आयोजित-

भारत में कबड्डी के रिकॉर्ड में वृद्धि 1971 में हुई जब राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) ने कबड्डी को नियमित डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की कक्षा में शामिल किया। 1994 में, कबड्डी को एशियाई खेलों में पेश किया गया था जहाँ भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता था। टीम ने 1998, 2002, 2006, 2010 और 2014 में भी खिताब जीते। टीम ने 2020 तक खेले गए दस विश्व कप में से आठ में भी जीत हासिल की।
राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के प्रदर्शन ने इसकी लोकप्रियता में वृद्धि की है। 2014 में शुरू की गई प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) जैसी व्यावसायिक लीगों के संगठन के लिए लीग ने दर्शकों की संख्या में बड़े पैमाने पर वृद्धि की है, इस प्रकार खेल को व्यापक रूप से जमीनी स्तर पर राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्तर पर सम्मोहित कर रहा है।

निष्कर्ष

कबड्डी का प्रभाव समय के साथ बढ़ता गया, प्राचीन भारत में एक पसंदीदा खेल से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित खेल तक। कई विदेशी और राष्ट्रीय कबड्डी स्पर्धाओं का आयोजन किया गया है, जिसमे भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी दस्ते ने असाधारण उपलब्धियां हासिल की हैं।
कबड्डी का भविष्य भारत और उसके पड़ोसियों के दायरे से आगे निकल जाएगा। जबकि इस क्षेत्र में खेल का उत्साह है, दुनिया के एक अलग गलियारे में विकास खेल के अस्तित्व के लिए अत्यधिक महत्व रखता है।  यह यात्रा पहले ही कई देशों के साथ शुरू हो चुकी है, एशिया के बाहर आने वाले विश्व विजेता बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।आने वाले दशक में कबड्डी को ओलंपिक में स्थायी स्थान मिल सकता है।

प्रवक्ता: मोहक अरोड़ा, परिमच ब्रांड

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख