खिलाड़ियों और फिटनेस के प्रति सजग लोगों के बीच स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद समाधान

यदि आप एक खिलाड़ी या फिटनेस के प्रति सजग हैं, तो आपसे बेहतर कोई नहीं जानता कि फिट रहना और किसी भी चोट से जल्दी ठीक होना कितना महत्वपूर्ण है। जबकि आपको मजबूत बनाने और आपको बेहतर प्रदर्शन में मदद करने के लिए बहुत सारे प्रोटीन शेक, व्हे ड्रिंक और कई और आधुनिक तरीके हैं, आपको वास्तव में भीतर से मजबूती चाहिए। 

यह जान लें कि आपका मन और शरीर प्रदर्शन के उच्चतम शिखर पर तब पहुँच सकता है जब वह तनाव-मुक्त, संतुलित, प्रतिक्रियाशील, ऊर्जावान और लचीला रहता है। जबकि आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए मांसपेशियों की टोनिंग, भार प्रशिक्षण या एरोबिक्स पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, ये केवल अलग-अलग दृष्टिकोण हैं।

अधिक समग्र दृष्टिकोण के लिए, आपको आयुर्वेद जीवन शैली को अपनाने की आवश्यकता है। एक आयुर्वेदिक जीवन शैली को शामिल करने से आपको मांसपेशियों की ताकत बनाने, मजबूत हड्डियां प्राप्त करने, अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद मिल सकती है। नीचे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

समग्र स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद समाधान

1) व्यायाम करने का अधिकार

कब करें व्यायाम?: आयुर्वेद के अनुसार, दिन का कफ समय व्यायाम के लिए सबसे उपयुक्त होता है। यह सुबह 6 से 10 बजे और शाम 6 बजे से रात 10 बजे के बीच होता है।

किस तरह का व्यायाम?: सही प्रकार का व्यायाम करना भी एक महत्वपूर्ण कारक है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से, खेल और फिटनेस शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। आप अपने शरीर की संरचना के आधार पर एक खेल के प्रकार को चुन सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, दुबले-पतले लोग, जिन्हें वात प्रकार के रूप में भी जाना जाता है, धीमे और हल्के खेलों से लाभ उठा सकते हैं। साइकिल चलाना, नृत्य करना, तैरना और चलना जैसे खेल की सलाह दी जा सकती हैं। वात लोगों को सलाह होगी कि वे खेलों में अति न करें और सर्दियों के दौरान इनडोर खेलों का चयन करें क्योंकि उनके शरीर ठंड को सहन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

मध्यम काया वाले, जिन्हें पित्त प्रकार के रूप में भी जाना जाता है, उनके शरीर का तापमान नियंत्रण अच्छा होता है। उनके शरीर का ताप उत्पादन अधिक संतुलित होता है और अधिक व्यायाम सहन कर सकता है। इस समूह के लिए सभी वाटर स्पोर्ट्स और ओपन-एयर स्पोर्ट्स की सिफारिश की जाती है।

अंत में, कफ प्रकार, जिनके पास एक मजबूत काया है, दौड़ने और रोइंग जैसे गहन और अधिक लंबे खेल सत्रों से लाभ उठा सकते हैं।

कितना व्यायाम बहुत अधिक है ?: अति-व्यायाम या  बहुत कम व्यायाम की सिफारिश नहीं की जाती है। दोनों के बीच संतुलन बनाना जरूरी है। शास्त्रीय आयुर्वेद ग्रंथों का सुझाव है कि हमें अपनी शारीरिक क्षमता के 50% से अधिक नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। एक आयुर्वेदिक जीवन शैली का अभ्यास करना और उसे अपनाना किसी को भी अधिक लगन से खेलों का अभ्यास करना सिखा सकता है।

2) फिटनेस के तीन स्तंभों का पालन करें

आयुर्वेद के अनुसार, खेल और शारीरिक फिटनेस शक्ति प्रशिक्षण, लचीलेपन और धीरज पर आधारित हैं। आप इन पर निम्नलिखित तरीके से निर्माण कर सकते हैं।

शक्ति प्रशिक्षण: शक्ति निर्माण के लिए सूर्य नमस्कार और भार प्रशिक्षण अच्छा है।

लचीलापन: योग और दैनिक स्ट्रेचिंग लचीलापन प्रदान करते हैं।

सहनशक्ति: अपनी सहनशक्ति का निर्माण करने के लिए, जॉगिंग, साइकिल चलाना और तेज चलने की सलाह दी जाती है।

3) भोजन और व्यायाम

स्वस्थ और संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है, याद रहे कि व्यायाम और भोजन में दो से तीन घण्टे का अंतराल होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खाली पेट व्यायाम करना है, केला या सेब जैसे फल का एक टुकड़ा भी ठीक होगा।

4) आयुर्वेद और मानसिक स्वास्थ्य

आसन और योग मन-शरीर के समन्वय को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने मन को शांत करने में मदद करने के लिए ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन, एक प्राचीन वैदिक चेतना तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं। हालाँकि, आपको कभी भी इसे स्वयं करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। एक अनुभवी शिक्षक के साथ ही अभ्यास करें। प्रत्येक खेल के बाद, आपको विश्राम और उत्थान के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय के दौरान शरीर ठीक हो जाता है और ऊर्जा प्राप्त करता है। आयुर्वेदिक तेलों से सुखदायक मालिश अंगों और जोड़ों से तनाव को दूर कर सकती है। आयुर्वेदिक सुगंधित तेलों से गर्म स्नान करने से भी ताजगी मिलती है।

5) आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है

आयुर्वेद ने हमेशा आंत के स्वास्थ्य के महत्व को प्राथमिकता दी है। यह एक महत्वपूर्ण कारक है जो ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। उचित आंत स्वास्थ्य आपको अधिकतम पोषण को अवशोषित करने और शरीर को भीतर से ठीक करने में मदद कर सकता है। एक आयुर्वेद जीवनशैली आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है और एक खिलाड़ी को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है।

उदाहरण के लिए, अपने आहार में अधिक ताजा तैयार भोजन शामिल करें और जंक को ना कहें। भारतीय खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले हल्दी, जीरा, अदरक, लहसुन आदि जैसे विभिन्न मसाले पाचन में सुधार और स्वस्थ पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। ताजे, मौसमी और स्थानीय रूप से उपलब्ध फलों और सब्जियों की हमेशा सिफारिश की जाती है क्योंकि उनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा, साबुत अनाज, केला, ब्रोकोली, सेब, हरी मटर, आदि जैसे उच्च फाइबर वाले भोजन को शामिल करें। किमची और दही जैसे किण्वित भोजन भी आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अच्छे हैं।

जब आपका पेट स्वास्थ्य संतुलित होता है, तो आपका पाचन अपने अधिकतम स्तर पर कार्य करता है, और आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की बेहतर स्थिति में होते हैं।

निष्कर्ष:
आयुर्वेद महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है कि शरीर कैसे काम करता है और फिटनेस के प्रति सजग और खिलाड़ियों को डिटॉक्स करने में मदद करता है, उनके ठीक होने के समय को कम करता है, उनके प्रदर्शन में सुधार करता है और अधिक ऊंचाई तक ले जाता है। जबकि आपके जीवन में आयुर्वेद को शामिल करने के विभिन्न तरीके हैं, वेदिक्स अनुकूलित आयुर्वेदिक उत्पाद प्रदान करता है जो आपके लिए उपयुक्त हैं।

लेखक के बारे में:

dr-zeel-gandhi-vedix-2-1 खिलाड़ियों और फिटनेस के प्रति सजग लोगों के बीच स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद समाधान

डॉ जील गांधी, सूत्रधार @Vedix

डॉ ज़ील गांधी एक आयुर्वेदिक चिकित्सक रही हैं और वेदिक्स- भारत के पहले अनुकूलित आयुर्वेद आधारित सौंदर्य ब्रांड के लिए एक सूत्रधार हैं। आंतरिक चिकित्सा, पंचकर्म, योग, आयुर्वेदिक पोषण, और योगों सहित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए समग्र समाधान प्रदान करने वाली विशेषज्ञ, उन्होंने डॉ. डी.वाई. पाटिल कॉलेज ऑफ आयुर्वेद एंड रिसर्च सेंटर, नवी मुंबई से स्नातक किया है और पंचकर्म चिकित्सा की विशेषज्ञ हैं। उनका मानना है कि आयुर्वेद चेतना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने, इलाज करने और बीमारियों को रोकने का एक शानदार तरीका है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख