आईओए ने लिंग-संतुलित निर्वाचक मंडल की घोषणा की; सूची में सिंधू, नारंग और साक्षी जैसे खिलाड़ी

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (स्पोर्ट्स न्यूज़) ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू, गगन नारंग और साक्षी मलिक समेत कई मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के 10 दिसंबर को होने वाले चुनाव में 77 मतदाताओं में शामिल होंगे।

  ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त और एम एम सोमाया भी मतदान करेंगे।

मतदान सूची के 77 सदस्यों में से 39 महिलाएं और 38 पुरुष हैं।

योगेश्वर और सोमया को नये एथलीट आयोग ने शनिवार को उत्कृष्ट योग्यता वाले खिलाड़ी (एसओएम) के आठ खिलाड़ियों के हिस्से के रूप में चुना, जबकि साक्षी को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) द्वारा नामित किया गया था। सिंधु और नारंग को एथलीट आयोग ने नामित किया था।

मतदान अधिकारी उमेश सिन्हा ने सोमवार को 77 सदस्यीय निर्वाचक मंडल की सूची जारी की जिसमें 33 राष्ट्रीय खेल संघों के 66 सदस्य शामिल हैं। इन सभी ने एक पुरुष और एक महिला को नामित किया है।  इसके अलावा  एसओएम के आठ (चार पुरुष और चार महिला), एथलीट आयोग से दो (एक पुरुष और एक महिला) को नामित किया गया। इसमें भारत से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य  नीता अंबानी भी शामिल है।

पिछले कुछ समय से विवादों में रहे आईओए के लिए यह किसी बड़ी उपलब्धि की तरह है क्योंकि पुरूष से अधिक महिला सदस्य मतदान करेंगी। यह चुनाव उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पूर्व न्यायाधीश एल नागेश्वर राव द्वारा तैयार किए गए नए संविधान के तहत होने वाले हैं। आईओसी से मंजूरी मिलने के बाद आईओए ने 10 नवंबर को नये संविधान को अपनाया।

इस निर्वाचक मंडल में लगभग 25 प्रतिशत सदस्य वर्तमान या पूर्व खिलाड़ी हैं।

नये संविधान के तहत आईओए की महासभा में पुरुष और महिला मतदान अधिकार सदस्यों की समान संख्या होगी। एथलीट आयोग के दो सदस्यों और आठ एसओएम के अलावा, कुछ अन्य एनएसएफ ने भी निर्वाचक मंडल में पूर्व खिलाड़ियों को नामित किया है।

भारतीय ल्यूज महासंघ का प्रतिनिधित्व छह बार के शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन और एक एथलीट जाह्नवी रावत द्वारा किया जायेगा। इसी तरह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने अपने अध्यक्ष एवं पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे और पूर्व महिला राष्ट्रीय टीम खिलाड़ी थोंगम तबाबी देवी को निर्वाचक मंडल में सदस्य के रूप में भेजा है।

पूर्व रग्बी खिलाड़ी और अभिनेता राहुल बोस खेल के राष्ट्रीय महासंघ के दो नामांकित लोगों में से एक हैं, जबकि ओलंपियक फर्राटा धावक और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला अपने संगठन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

निवर्तमान महासचिव राजीव मेहता भारतीय तलवारबाजी संघ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

एसओएम के अन्य छह सदस्यों में  पीटी उषा (एथलेटिक्स), सुमा शिरूर (निशानेबाजी), रोहित राजपाल (टेनिस), अपर्णा पोपट (बैडमिंटन), अखिल कुमार (मुक्केबाजी) और डोला बनर्जी (तीरंदाजी) हैं।

नये संविधान के तहत, निर्वाचक मंडल एनएसएफ के केवल उन सदस्यों से बना है जिनके खेल ओलंपिक या एशियाई खेलों या राष्ट्रमंडल खेलों के कार्यक्रम में शामिल हैं। इससे खो-खो,  बिलियर्ड्स और स्नूकर जैसे राष्ट्रीय महासंघों को बाहर रखा गया है ये खेल इन तीन बहु-खेल आयोजनों का हिस्सा नहीं हैं।

आईओए के चुनाव एक अध्यक्ष, एक सीनियर उपाध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष (एक पुरुष और एक महिला), एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला), छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए होंगे। कार्यकारी सदस्य में से दो (एक पुरुष और एक महिला) निर्वाचित एसओएम से होंगे।

कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे।

नये संविधान के तहत राज्य ओलंपिक निकायों से उनके मतदान अधिकार वापस ले लिये गये है।

भाषा 

ये भी पढ़ें : रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग चार फरवरी से सुरु हो रहा है

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply

Related news